logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

भारत की पहली टेस्‍ट विजय, कपिल देव ने छक्‍का लगातार टीम इंडिया को जिताया

आज से ठीक 34 साल पहले वह मंगलवार दस जून 1986 का दिन था, जब लार्ड्स के मैदान पर 136 रन के लक्ष्य के सामने लड़खड़ाकर आगे बढ़ रही भारतीय टीम को तत्कालीन कप्तान कपिल देव ने अपनी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी से ऐतिहासिक जीत दिलाई थी.

Updated on: 10 Jun 2020, 04:02 PM

New Delhi:

India First Test Victory : आज से ठीक 34 साल पहले वह मंगलवार दस जून 1986 का दिन था, जब लार्ड्स के मैदान पर 136 रन के लक्ष्य के सामने लड़खड़ाकर आगे बढ़ रही भारतीय टीम को तत्कालीन कप्तान कपिल देव (Kapil Dev) ने अपनी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी से ऐतिहासिक जीत दिलाई थी. जी हां, भारत ने लार्ड्स पर अपनी पहली टेस्ट जीत दस जून को ही हासिल की थी. इस मैच में दिलीप वेंगसरकर (Dilip Vengsarkar) ने पहली पारी में नाबाद 126 रन बनाकर लार्ड्स में शतकों की हैट्रिक पूरी की थी. वह इस ऐतिहासिक मैदान पर लगातार तीन शतक जड़ने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बने थे. इससे पहले उन्होंने 1979 में 103 और 1982 में 157 रन की पारियां इस मैदान पर खेली थी. लेकिन उनकी इस उपलब्धि पर कपिल देव (Kapil Dev) की दस गेंदों पर खेली गई नाबाद 23 रन की पारी हावी हो गई थी.

यह भी पढ़ें ः MissYouYuvi : ठीक एक साल बाद फिर याद आए युवराज सिंह, जानिए क्‍यों

भारत का स्कोर एक समय चार विकेट पर 78 रन था जो मोहम्मद अजहरूद्दीन के रन आउट होने से पांच विकेट पर 110 रन हो गया. कपिल देव ने ऐसे समय क्रीज पर कदम रखा और चार चौकों के अलावा बाएं हाथ के स्पिनर फिल सिमंड्स पर विजयी छक्का लगाया. आखिर में कपिल देव को ही मैन ऑफ द मैच भी चुना गया. उन्होंने इंग्लैंड की दूसरी पारी में चार विकेट भी लिए थे. इस मैच में कपिल देव ने टॉस जीतकर इंग्लैंड को पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया, जिसने ग्राहम गूच (114) और डेरेक प्रिंगल (63) की पारियों के बावजूद पहली पारी में 294 रन बनाए.

यह भी पढ़ें ः एमएस धोनी पर वीवीएस लक्ष्मण ने दिया बड़ा बयान, बोले- खेल की तुलना जीवन मृत्‍यु से न करना...

भारत की तरफ से चेतन शर्मा ने पांच और रोजर बिन्नी ने तीन विकेट लिए. भारतीय टीम ने दिलीप वेंगसरकर के शतक और मोहिंदर अमरनाथ (69) के अर्धशतक की मदद से 341 रन बनाकर 47 रन की बढ़त ली. इंग्लैंड की टीम दूसरी पारी में 180 रन पर आउट हो गई और इस तरह से भारत को पांचवें और अंतिम दिन 134 रन का लक्ष्य मिला. भारत ने पांच विकेट पर 136 रन बनाकर जीत दर्ज की थी. कपिल देव की अगुवाई वाली टीम ने इसके बाद लीड्स में दूसरा टेस्ट 279 रन के विशाल अंतर से जीतकर इंग्लैंड में पहली बार सीरीज जीती थी. बर्मिंघम में खेला गया तीसरा और अंतिम टेस्ट मैच ड्रा रहा था.

यह भी पढ़ें ः एमएस धोनी पर बोले दिनेश कार्तिक, पहले सरल इंसान थे और अब....

जहां तक लार्ड्स में भारतीय रिकार्ड का सवाल है तो उसने इस मैदान पर अब तक 18 टेस्ट मैच खेले हैं जिनमें से केवल दो मैचों में उसे जीत मिली है जबकि 14 मैचों में उसे हार का सामना करना पड़ा. भारत ने लार्ड्स में अपनी दूसरी जीत जुलाई 2014 में दर्ज की जब महेंद्र सिंह धोनी की अगुवाई में उसने इंग्लैंड को 95 रन से हराया था.