logo-image

MissYouYuvi : ठीक एक साल बाद फिर याद आए युवराज सिंह, जानिए क्‍यों

युवराज सिंह को क्रिकेट से संन्‍यास लिए हुए अब एक साल हो गया है, लेकिन अभी भी कहीं न कहीं सुर्खियों में बने रहते हैं. अब एक बार फिर युवराज सिंह को याद किया जा रहा है.

Updated on: 10 Jun 2020, 01:23 PM

New Delhi:

#MissYouYuvi : युवराज सिंह (Yuvraj Singh) को क्रिकेट से संन्‍यास लिए हुए अब एक साल हो गया है, लेकिन अभी भी कहीं न कहीं सुर्खियों में बने रहते हैं. अब एक बार फिर युवराज सिंह (Yuvraj Singh) को याद किया जा रहा है. हालांकि अभी कुछ ही दिन पहले युवराज सिंह इसलिए चर्चा में आए थे, क्‍योंकि उनकी एक चैट के दौरान की गई टिप्‍पणी से एक समुदाय के लोग नाराज हो गए थे, लेकिन इसके बाद युवराज सिंह ने अपनी गलती मानी थी और उसके लिए माफी भी मांग ली थी. लेकिन अब युवराज सिंह के साथ क्‍या हो गया है. दरसअल युवराज सिंह ने आज से ठीक एक साल पहले ही क्रिकेट से संन्‍यास का ऐलान कर दिया था. इसलिए बुधवार दोपहर अचानक से #MissYouYuvi ट्रेंड करने लगा. लोग ट्विटर पर युवराज सिंह की पुरानी फोटो और वीडियो शेयर करने लगे. ट्विटर पर यह ट्रेंड काफी देर तक चलता रहा. 

यह भी पढ़ें ः एमएस धोनी पर वीवीएस लक्ष्मण ने दिया बड़ा बयान, बोले- खेल की तुलना जीवन मृत्‍यु से न करना...

ठीक एक साल पहले 10 जून 2019 को युवराज सिंह ने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्‍यास लेने की घोषणा कर दी थी. युवराज सिंह ने संन्‍यास की घोषणा करते हुए साथ देने वाले सभी साथियों को शुक्रिया कहा था. युवराज ने कहा उस दिन कहा था कि क्रिकेट ने मुझे सब कुछ दिया. उन्‍होंने कहा, देश के लिए खेलने गर्व की बात है. युवराज ने यह भी कहा कि 2011 विश्‍व कप जीतना सपने पूरा होने जैसा था. 

यह भी पढ़ें ः एमएस धोनी पर बोले दिनेश कार्तिक, पहले सरल इंसान थे और अब....

वैसे तो युवराज सिंह के नाम कई बेहतरीन रिकॉर्ड दर्ज हैं. देश को तीन बार विश्वकप दिलाने का रिकॉर्ड ऐसा है जो लोगों को लंबे समय तक याद रहेगा. पहली बार युवराज सिंह ने विश्वकप 1999 में अंडर 19 टीम के दौरान दिलाया था. इस शानदार जीत में युवराज सिंह का बहुत बड़ा योगदान था. इसके बाद 2007 में खेले गए पहले T-20 मैच में भी भारत को धमाकेदार जीत दिलाने के पीछे भी युवराज सिंह का बहुत बड़ा हाथ था. इसी दौरान उन्होंने 6 गेंदों पर 6 छक्के मारने का जबरदस्त रिकॉर्ड बनाया था. इसके अलावा 2011 के विश्व कप में भी भारत को जीत दिलाने में युवराज सिंह का बड़ा योगदान था.

यह भी पढ़ें ः सोशल मीडिया पर Racism की परिभाषा में कूदे इरफान पठान, मिले ऐसे जवाब

चंडीगढ़ में साल 1981 में जन्में युवराज सिंह ने भारत के लिए 40 टेस्ट, 304 वनडे और 58 टी-20 मैच खेले. टेस्ट में युवराज सिंह ने तीन शतकों और 11 अर्धशतकों की मदद से कुल 1900 रन बनाए जबकि वनडे में उन्होंने 14 शतकों और 52 अर्धशतकों की मदद से 8701 रन जुटाए. इसी तरह टी-20 मैचों में युवराज ने कुल 1177 रन बनाए. इसमें आठ अर्धशतक शामिल हैं. युवराज ने टेस्ट मैचों में 9, वनडे में 111 और टी-20 मैचो में 28 विकेट भी लिए हैं. युवराज ने 2008 के बाद कुल 231 टी-20 मैच खेले हैं और 4857 रन बनाए हैं. उन्होंने टी-20 मैचों में 80 विकेट भी लिए हैं. युवराज खुद को भाग्यशाली मानते हैं कि उन्हें भारत के लिए 400 से अधिक अंतर्राष्ट्रीय मैच खेलने का मौका मिला. आपको बता दें कि ऑलराउंडर युवराज सिंह के नाम IPL 11 में एक अनचाहा रिकॉर्ड दर्ज हुआ था. मुंबई इंडियंस के खिलाफ खेले गए इस मैच में युवराज 14 गेंदों पर 14 रन बनाकर आउट हो गए थे. उनकी इस पारी के साथ ही आइपीएल 2018 में स्ट्राइक रेट 91.42 पर आ गया था.