logo-image

एमएस धोनी पर बोले दिनेश कार्तिक, पहले सरल इंसान थे और अब....

टीम इंडिया के पूर्व कप्‍तान एमएस धोनी इस वक्‍त न तो क्रिकेट खेल रहे हैं और न ही वे किसी चैट में ही हिस्‍सा ले रहे हैं, इसके बाद भी वे लगातार सुर्खियों में बने हुए हैं. सबसे ज्‍यादा चर्चा उनके आगे खेलने और न खेलने को लेकर होती है.

Updated on: 10 Jun 2020, 11:23 AM

New Delhi:

टीम इंडिया (Team India) के पूर्व कप्‍तान एमएस धोनी (MS Dhoni) इस वक्‍त न तो क्रिकेट खेल रहे हैं और न ही वे किसी चैट में ही हिस्‍सा ले रहे हैं, इसके बाद भी वे लगातार सुर्खियों में बने हुए हैं. सबसे ज्‍यादा चर्चा उनके आगे खेलने और न खेलने को लेकर होती है. देश और दुनिया के दिग्‍गजों की इस पर अपनी अपनी राय है, लेकिन खुद धोनी (Mahendra Singh Dhoni) ने अब तक इस पूरे मामले पर कुछ भी नहीं कहा है. ऐसे में यह एक रहस्‍य है कि धोनी आगे खेलेंगे या नहीं. इस बीच टीम इंडिया (Team India) के ही एक और विकेटकीपर दिनेश कार्तिक (Dinesh Kartik) ने एमएस धोनी को लेकर बड़ी टिप्‍पणी की है. 

यह भी पढ़ें ः सोशल मीडिया पर Racism की परिभाषा में कूदे इरफान पठान, मिले ऐसे जवाब

भारतीय टीम के विकेटकीपर-बल्लेबाज दिनेश कार्तिक ने कहा है कि 2003-04 में वह पहले इंडिया-ए टूर में महेंद्र सिंह धोनी के साथ थे और 2003 से आज तक एमएस धोनी में कुछ बालों के सफेद होने के सिवाय और कुछ नहीं बदला है. दिनेश कार्तिक ने बताया कि जब वह पहली बार धोनी से मिले थे तो पूर्व कप्तान काफी सरल इंसान थे और वह आज भी वैसे ही हैं. दिनेश कार्तिक ने स्टार स्पोर्ट्स के शो पर कहा, 2003-2004 में मैं जब पहली बार उनके साथ ए टूर पर गया था तो वह काफी सरल किस्म के इंसान थे. वह एकदम आराम से रहते थे, वह अभी भी ऐसे ही हैं. दिनेश कार्तिक ने कहा कि एक अंतर सिर्फ यह है कि अब उनके बाल ज्यादा सफेद हो गए हैं. अंदर से वह अभी भी एक शांत इंसान हैं. उन्होंने कहा, मैंने उन्हें ज्यादा गुस्सा होते नहीं देखा, ना ही मैंने उन्हें अपने गुस्से का ज्यादा इजहार करते हुए देखा. वह अभी तक पहले जैसे ही समान हैं.

यह भी पढ़ें ः T20 विश्‍व कप : ICC की मीटिंग में होगा विश्‍व कप पर फैसला, IPL 2020 का भविष्‍य भी

सिर्फ कार्तिक ने ही नहीं बल्कि न्यूजीलैंड टीम के कप्तान केन विलियम्सन ने भी धोनी के शांत व्यक्तित्व की तारीफ की है. विलियम्सन ने एमएस धोनी को लेकर कहा, आप सीरीज खत्म कर लो और उनसे बात करने तथा रहस्य जानने की कोशिश करो लेकिन वह इस चीज को अपनी तरह से लेंगे और खेल की प्रशंसा करेंगे. वह वो याद रखते हैं जो जरूरी है और उन चीजों में नहीं पड़ते हैं जो ध्यान भटकाती हैं. उन्होंने कहा, ऐसा लगता है कि वह याद रखते हैं कि क्या महत्वपूर्ण है और वह उन चीजों से दूर रहते हैं जो उन्हें विचलित करने वाली हो सकती हैं. वह इस बात पर ध्यान देते हैं कि क्या ज्यादा महत्वपूर्ण है. वह एक विशेष व्यक्ति हैं.

यह भी पढ़ें ः वेस्‍टइंडीज की टीम इंग्‍लैंड पहुंची, जानिए क्‍यों होगी यह ऐतिहासिक सीरीज

अब करीब 38 साल हो गए टीम इंडिया के पूर्व कप्‍तान एमएस धोनी ने भारत के लिए अब तक 350 वनडे और 98 T20 मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 10773 और 1617 रन बनाए हैं. एमएस धोनी ने अब से करीब एक साल पहले जुलाई 2019 में भारत के लिए आखिरी वन डे मैच खेला था. वह विश्‍व कप सेमीफाइनल मैच था. जिसमें भारत और न्‍यूजीलैंड की टीमें आमने सामने थीं. उस मैच में धोनी ने 50 रन की पारी भी खेली थी, लेकिन आखिर में भारत को हार का सामना करना पड़ा, इसके साथ ही भारत का विश्‍व कप जीतने का सपना भी चकनाचूर हो गया था. उसके बाद से धोनी ने कोई भी मैच नहीं खेला है. इस बीच संभावना जताई जा रही थी कि आईपीएल में धोनी एक बार फिर से खेलते हुए दिखाई देंगे, लेकिन कोरोना वायरस के कारण आईपीएल टल गया और उसके साथ ही धोनी की वापसी की संभावनाएं भी खत्‍म हो गईं. हालांकि अभी भी धोनी ने वन डे और T20 क्रिकेट से संन्‍यास नहीं लिया है, ऐसे में जब भी क्रिकेट शुरू होगा तो उनके खेलने की उम्‍मीद अभी बाकी है.

(इनपुट आईएएनएस)