logo-image

एमएस धोनी पर वीवीएस लक्ष्मण ने दिया बड़ा बयान, बोले- खेल की तुलना जीवन मृत्‍यु से न करना...

टीम इंडिया के पूर्व कलात्‍मक बल्‍लेबाज एक एक कर टीम इंडिया के खिलाड़ियों के बारे में टिप्‍पणी कर रहे हैं. इसके लिए वे ट्विटर का सहारा ले रहे हैं. इससे पहले लक्ष्मण युवराज सिंह और जहीर खान के बारे में अपनी बात रख चुके हैं.

Updated on: 10 Jun 2020, 12:53 PM

New Delhi:

टीम इंडिया (Team India) के पूर्व कलात्‍मक बल्‍लेबाज वीवीएस लक्ष्मण (VVS Laxman) एक एक कर टीम इंडिया के खिलाड़ियों के बारे में टिप्‍पणी कर रहे हैं. इसके लिए वे ट्विटर का सहारा ले रहे हैं.  इससे पहले लक्ष्मण युवराज सिंह (Yuvraj Singh) और जहीर खान (Zaheer Khan) के बारे में अपनी बात रख चुके हैं. अब उन्‍होंने टीम इंडिया के पूर्व कप्‍तान एमएस धोनी (MS Dhoni) पर भी अपनी बात रखी है. हालांकि वीवीएस लक्ष्मण और एमएस धोनी के आपसी रिश्‍ते ठीक नहीं माने जाते, लेकिन जिस तरह की बात लक्ष्मण ने कही है, उससे तो ऐसा कतई नहीं लगता. ऐसे में माना जा सकता है कि इन दोनों के बीच जिन बातों की अफवाह उड़ी थी वह गलत थी. चलिए आपको बताते हैं कि एमएस धोनी पर वीवीएस लक्ष्मण ने क्‍या कहा है. 

यह भी पढ़ें ः ड्वेन ब्रावो भी भेदभाव के खिलाफ उतरे, बोले- हमने कभी बदले की बात नहीं की

पूर्व भारतीय बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण ने पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की तारीफ करते हुए कहा है कि एमएस धोनी क्रिकेट को सिर्फ एक खेल के रूप में देखते हैं और उसकी तुलना जीवन और मृत्यु से ना करने की उनकी योग्यता शानदार है. वीवीएस लक्ष्मण ने ट्विटर पर कहा, क्रिकेट को सिर्फ एक खेल के रूप में देखना और उसकी तुलना जीवन और मृत्यु से ना करने की योग्यता के धन्य, धोनी हमेशा धैर्य से काम लेते हैं, खास कर दबाव की स्थिती में. उन्होंने आगे कहा, एक कप्तान जो अपने काम के माध्यम से हमेशा जाना जाता है, उन्होंने 2007 विश्व कप जीतकर अपनी शानदार कप्तानी की शुरुआत की.

यह भी पढ़ें ः एमएस धोनी पर बोले दिनेश कार्तिक, पहले सरल इंसान थे और अब....

भारत ने 2007 में एमएस धोनी की कप्तानी में पाकिस्तान को हराकर T20 विश्व कप का पहला संस्करण जीता था. इसके अलावा एमएस धोनी की कप्तानी में भारत ने 2011 विश्व कप में श्रीलंका को हराकर 28 साल बाद विश्व कप जीता था. एमएस धोनी ने 2013 में इंग्लैंड में भारत को चैंपियंस ट्रॉफी जिताई थी. उन्होंने 2014 में टेस्ट से और जनवरी 2017 में वनडे में कप्तानी से इस्तीफा दे दिया था. एमएस धोनी ने भारत के लिए अब तक 350 वनडे और 98 टी 20 मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 10773 और 1617 रन बनाए हैं. उन्होंने पिछले साल विश्व कप सेमीफाइनल के बाद से एक भी मैच नहीं खेला है.

यह भी पढ़ें ः सोशल मीडिया पर Racism की परिभाषा में कूदे इरफान पठान, मिले ऐसे जवाब

इससे पहले वीवीएस लक्ष्मण ने अपने पूर्व टीम साथी युवराज सिंह की भी तारीफ करते हुए कहा है कि शारीरिक रूप से मुश्किल वक्त से गुजरने के बावजूद खेल में उनकी उपलब्धियां बेहद शानदार रही हैं. युवराज ने कैंसर जैसी बीमारी से जूझने के बावजूद 2011 में भारत को विश्व कप जिताने में अहम योगदान दिया था. 2011 विश्व कप में युवराज 'प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट' चुने गए थे. लक्ष्मण ने ट्विटर पर लिखा, कैंसर पर अपनी सफल जीत के कारण कई लोगों के लिए प्रेरणा बनने वाले युवराज सिंह गंभीर रूप से बीमार होने के बावजूद 2011 के विश्व कप में टीम को अपने कंधों पर ले गए. बीमारी से उबरने के बाद उन्होंने अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ वनडे स्कोर बनाया, जो उनके अटूट साहस का प्रतीक है. युवराज ने 2017 में कटक में इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए वनडे मैच में 127 गेंदों पर 21 चौकों और तीन छक्कों की मदद से 150 रनों की शानदारी पारी खेली थी.