logo-image

Ind Vs Eng : इन 4 कारणों से हारी चेन्नई टेस्ट मैच में टीम इंडिया

चेन्नई में खेले गए इंग्लैंड और भारत के बीच मैच में मेहमान टीम ने जीत हासिल की है. इंग्लैंड ने भारत को पहले टेस्ट मैच के पांचवें दिन 227 रनों से हराकर चार मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली.

Updated on: 09 Feb 2021, 04:42 PM

नई दिल्ली :

चेन्नई में खेले गए इंग्लैंड और भारत के बीच मैच में मेहमान टीम ने जीत हासिल की है. इंग्लैंड ने भारत को पहले टेस्ट मैच के पांचवें दिन 227 रनों से हराकर चार मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली. इंग्लैंड ने भारत को जीत के लिए 420 रनों का बड़ा लक्ष्य दिया था जिसके जवाब में टीम इंडिया 58.1 ओवर में 192 रन पर ढेर हो गयी. भारत की ओर से दूसरी पारी में कप्तान विराट कोहली ने 104 गेंदों में नौ चौकों की मदद से सर्वाधिक 72 और युवा सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल ने 83 गेंदों में सात चौकों और एक छक्के की मदद से 50 रन बनाए.  इंग्लैंड की तरफ से लीच ने चार विकेट, एंडरसन ने तीन विकेट, जोफ्रा आर्चर, डॉमिनिक बेस और बेन स्टोक्स ने एक-एक विकेट लिया.


पहले दिन स्पिन गेंदबाजों ने कुछ खास प्रदर्शन नहीं किया और खामियाजा टीम इंडिया को भुगतना पड़ा. टीम इंडिया के स्पिन गेंदबाद आर अश्विन, वॉशिंगटन सुंदर और शाहबाज नदीम थे जिसके कंधों पर जिम्मेदारी थी कि वो चेन्नई की स्पिन विकेट पर इंग्लिश बल्लेबाजों को परेशान करे लेकिन ऐसा नहीं हुआ. भले ही अश्विन ने दूसरी पारी में छह विकेट अपने नाम किए लेकिन तब तक बहुत दे हो चुकी थी.

ये भी पढ़ें: इंग्लैंड के खिलाफ विराट कोहली की बल्लेबाजी पर IPL टीम दिल्ली कैप्टिल्स ने क्या कहा?

टीम इंडिया के तेंज गेंदबाज भी अपनी गेंदों से धीमी विकेट पर सफल नहीं दिखे. टीम इंडिया के लिए भारत में पहला टेस्ट खेल रहे जसप्रीत बुमराह भी बुरी तरह से फ्लॉप रहे दूसरी ओर इंशात शर्मा की गेंदबाजी नामाक रही. इसी के साथ भारतीय गेंदबाजों ने नॉ बॉल की सारी हदें पार कर दी. 20 नॉ बॉल पहले पारी में और दूसरी पारी में 7 नॉ बॉल भारतीय गेंदबाजों ने डाली.

ये भी पढ़ें: टीम इंडिया अपनी सरजमीं पर 2017 के बाद पहली बार हारी टेस्ट मैच, जानिए तब किसने हराया था

टॉप ऑर्डर का दोनों पारियों में अच्छी शुरुआत ना देना भी बहुत बड़ा कारण है. इस मैच में ओपनिंग की जिम्मेदारी रोहित शर्मा और शुभमन गिल के कंधों पर थी लेकिन पहली पारी में हिटमैन रोहित शर्मा सिर्फ 6 रन बना सके जबकि शुभमन गिल 29 रनों का योगदान दे पाए. दूसरी पारी में भी रोहित शर्मा का फ्लॉप शो जारी है और वो 12 रनों पर बोल्ड हुए जबकि शुभमन गिल 50 रन पर आउट हुए. शुभमन गिल से उम्मीद थी कि वो ब्रिस्बेन जैसी पारी खेलेंगे लेकिन गिल भी अर्धशतक के बाद चलते बने.

ये भी पढ़ें: चेन्नई टेस्ट की जीत के बाद इंग्लिश कप्तान जो रुट ने बताया जीत का मंत्र

टीम इंडिया के अनुभवी बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टीम को सीरीज जिताई और इतिहास रचा. हालांकि चेन्नई टेस्ट में रहाणे का बल्ला शांत ही नहीं बल्कि रनों के तरस गया. पहली पारी में रहाणे के बल्ले से एक और दूसरी पारी में शून्य पर रहाणे आउट हुए मिडल ऑर्डर के फ्लॉप होके बाद टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा. पहली पारी में भारतीय टीम ने 337 रन बनाए जबकि दूसरी पारी में 192 रनों पर ढेर हुई.