News Nation Logo

टीम इंडिया हारी लेकिन विराट ने रिकॉर्ड बनाकर दिग्गजों को पीछे छोड़ा

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली फिर से रिकॉर्ड बुक में अपना नाम दर्ज करवा चुके हैं. पहले भारत की ओर से 250 वां मैच खेलने वाले 8वें भारतीय बने जबकि रनों के मामले में भी कोहली ने कीर्तिमान बना दिया.

By : Ankit Pramod | Updated on: 30 Nov 2020, 11:54:03 AM
Virat Kohli

विराट कोहली (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

टीम इंडिया (Team India) के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) रन मनीश के साथ साथ रिकॉर्ड ब्रेकर भी हैं. विराट कोहली ने अपने लगभग 12 सालों के करियर में कई सारे रिकॉर्ड तोड़े हैं जबकि कुछ ऐसे रिकॉर्ड बना दिए हैं जिसे तोड़ना काफी मुश्किल है. 32 साल के कोहली ने 18 अगस्त 2008 को श्रीलंका के खिलाफ वनडे में डेब्यू किया था. अब एक और रिकॉर्ड विराट कोहली ने अपने नाम किया है जिसको तोड़ पाना अब मुश्किल दिख रहा है.

ये भी पढ़ें: दूसरे वनडे में कब ली ऑस्ट्रेलिया ने राहत की सांस, 'Super Man' ने किया खुलासा

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली फिर से रिकॉर्ड बुक में अपना नाम दर्ज करवा चुके हैं. पहले भारत की ओर से 250 वां मैच खेलने वाले 8वें खिलाड़ी बने जबकि रनों के मामले में भी कोहली ने कीर्तिमान बना दिया. दरअसल, विराट कोहली अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे जल्दी 22 हजार रन बनाने वाले वर्ल्ड के पहले बल्लेबाज बन गए हैं. विराट कोहली ने ये कारनाम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैच की वनडे सीरीज में सिडनी में खेले गए दूसरे वनडे में किया. विराट कोहली कोहली ने जैसे ही 78 रन अपनी पारी में बनाए वैसे ही किंग कोहली ने क्रिकेट में 22000 रन पूरे कर लिए. बता दें विराट कोहली अब वनडे, टेस्ट और टी-20 को मिलाकर क्रिकेट में अपने 22 हजार रन पूरे कर चुके हैं. हालांकि विराट ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 89 रनों की पारी खेल और टीम इंडिया को 51 रनों से हार का सामना करना पड़ा.

ये भी पढ़ें: Ind Vs Aus: तीसरे वनडे में इंडिया की जीत पक्की, जानिए कैसे

खास बात है ये है कि टीम इंडिया के कप्तान और आज के दौर के बेस्ट बल्लेबाजों में से एक विराट कोहली दुनिया के पहले ऐसे बल्लेबाज हैं, जिन्होंने सबसे तेज 10 हजार, 11, 12, 13, 14, 15 हजार के अलावा 16 से 22 हजार तक सबसे तेज रन बनाए हैं. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे क्रिकेट में विराट कोहली 2 हजार भी पूरे कर लिए हैं. इस लिस्ट में वे भारत के तीसरे खिलाड़ी बन गए और दुनिया के पांचवें खिलाड़ी बन गए. विराट कोहली से पहले वेस्ट इंडीज के डेसमंड हैन्स और विव रिचर्ड्स हैं जबकि भारत के महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर और रोहित शर्मा ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ये कारनामा किया है.

ये भी पढ़ें : विराट कोहली और केएल राहुल ने खुद को बचाया, गेंदबाजों को फंसाया

विराट कोहली के पास मौका है कि वो रोहित शर्मा का रिकॉर्ड और सचिन तेंदुलकर की बरबराबी कर सकते हैं. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ रोहित के 8 शतक है जबकि सचिन तेंदुलकर ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे ज्यादा 9 शतक लगाए हैं. अब 2 दिसंबर को होने वाले वनडे में विराट कोहली के पास एक और मौका है जब वो अपने नाम एक और रिकॉर्ड दर्ज करें. विराट कोहली अभी सीरीज में 110 रन बना चुके हैं और जैसे ही वो एक रन तीसरे वनडे में बनाएंगे वो ऑस्ट्रेलिया में कंगारुओं के खिलाफ सचिन तेंदुलकर 740 रन बनाने का रिकॉर्ड को बराबर कर लेंगे जबकि दो रन बनते ही उनसे आगे निकल जाएंगे. सबसे ज्यादा ऑस्ट्रेलिया में 990 रन रोहित के नाम है.

ये भी पढ़ें : स्‍टीव स्‍मिथ बने मैन ऑफ द मैच, आईपीएल के बाद ऐसे बदली बल्‍लेबाजी

इसके अलावा विराट कोहली अब तक इंटरनेशनल क्रिकेट मे 70 शतक लगा चुके हैं, उनसे ऊपर ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पॉन्टिंग हैं, जिन्होंने 71 शतक लगाए हैं. विराट कोहली इस सीरीज में एक और शतक लगा देते हैं, तो वे रिकी पॉन्टिंग की बराबरी कर लेंगे, वहीं दो शतक लगाते ही वे रिकी पॉन्टिंग को पीछे छोड़ देंगे और उनसे ऊपर केवल सचिन तेंदुलकर ही रह जाएंगे, जिनके नाम सौ शतक दर्ज हैं. 

First Published : 30 Nov 2020, 11:54:03 AM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

Ind Vs Aus