News Nation Logo
Banner

IND Vs AUS : सीरीज से पहले 'Mind Game' का आगाज हुआ

टीम इंडिया (Team India) एक बार फिर से ऑस्ट्रेलिया (Australia) में इतिहास रचने के लिए तैयार है. पिछली बार विराट (Virat Kohli) एंड कंपनी ऑस्ट्रेलिया को टेस्ट सीरीज में पहली बार हराया था, साथ ही भारतीय टीम एशिया की भी एक मात्र टीम बनी थी जिसने कंगारुओं

By : Ankit Pramod | Updated on: 13 Nov 2020, 01:00:45 PM
Virat Kohli

विराट कोहली (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

टीम इंडिया (Team India) एक बार फिर से ऑस्ट्रेलिया (Australia) में इतिहास रचने के लिए तैयार है. पिछली बार विराट (Virat Kohli) एंड कंपनी ऑस्ट्रेलिया को टेस्ट सीरीज में पहली बार हराया था, साथ ही भारतीय टीम एशिया की भी एक मात्र टीम बनी थी जिसने कंगारुओं को उन्हीं के घर पर मात दी. पिछले बार विराट एंड कंपनी ने ऑस्ट्रेलिया को वनडे में हराया, उसके बाद टी-20 की सीरीज को एक एक से बराबर किया. जबकि टेस्ट सीरीज को 2-1 से अपने नाम किया था. अब विराट कोहली सीरीज के आखिरी तीन टेस्ट मैच नहीं खेलने वाले हैं. इसी को लेकर ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाज ने एक बयान जारी किया है और एक तरह से माइंड गेम खेलना शुरु कर दिया है.

ये भी पढ़ें- IPL खत्म होने के बाद MS Dhoni शुरू करेंगे नया बिजनेस, ऑर्डर किए दो हजार चूजे

अनुभवी स्पिनर नाथन लॉयन का मानना है कि विराट कोहली की आगामी टेस्ट सीरीज के आखिरी तीन मैचों में अनुपस्थिति निराशाजनक है लेकिन इससे ऑस्ट्रेलिया बॉर्डर-गावस्कर ट्राफी जीतने का दावेदार नहीं बन जाएगा क्योंकि भारतीय टीम में कई ‘सुपरस्टार’ हैं. भारतीय कप्तान कोहली एडिलेड में पहले टेस्ट मैच के बाद स्वदेश लौट जाएंगे क्योंकि भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने उन्हें छुट्टी की अनुमति दे दी है.कोहली जनवरी के शुरू में अपने पहले बच्चे के जन्म के समय अपनी अभिनेत्री पत्नी अनुष्का शर्मा के साथ रहना चाहते हैं. ऑस्ट्रेलिया के ऑफ स्पिन गेंदबाज नाथन लॉयन ने कहा कि यह निश्चित तौर पर निराशाजनक है कि उन्हें दुनिया के बेस्ट बल्लेबाजों में से एक कोहली को आउट करने का कम मौका मिलेगा. लियोन ने बोला कि विराट का ना होना सीरीज के लिए निराशाजनक है क्योंकि आप वर्ल्ड के बेस्ट खिलाड़ियों के खिलाफ खेलना चाहते हो. उनका मानना है कि विराट, स्टीव स्मिथ और मार्नस लाबुशेन के साथ अभी विश्व का सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज है.

ये भी पढ़ें- ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए सिडनी पहुंची टीम इंडिया, नहीं दिखा ये खिलाड़ी

नाथन लॉयन ने फॉक्स स्पोर्ट्स से कहा भारतीय टीम में में चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे जैसे टॉप बल्लेबाज और कुछ अच्छे युवा खिलाड़ी हैं. ये ऑस्ट्रेलिया के लिए तब भी बहुत बड़ी चुनौती होगी. उन्होंने कहा विराट नहीं खेल रहे हैं इसका मतलब यह नहीं है कि हमारा ट्राफी जीतना पक्का हो गया है. हमें तब भी कड़ी मेहनत करनी होगी. ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच सीरीज का पहला वनडे मैच 27 नवंबर को सिडनी में खेला जाएगा, 29 तारीख को सिडनी में दूसरा वनडे होगा जबकि तीसरा वनडे 1 दिसंबर को मानुका ओवल में होने वाला है. इसके बाद दौरे के टी20 सीरीज का आगाज होगा. पहला टी-20 मानुका ओवल में चार दिसंबर को होने वाला है. दूसरा टी-20 मुकाबला छह दिसंबर को सिडनी में खेला जाएगा सीरीज का आखिरी टी-20 8 दिसंबर को सिडनी में होगा. टेस्ट सीरीज का पहला टेस्ट 17 से 21 दिसंबर के बीच एडिलेड में होने वाला है. ये टेस्ट मैच पिंक बॉल से होगा और भारत विदेशी जमीन पर पहली बार पिंक बॉल से टेस्ट खेलने वाली है. दूसरा टेस्ट 26 से 31 दिसंबर मेलबर्न में होगा, तीसरा टेस्ट 7 से 11 जनवरी सिडनी और दौरे का आखिरी टेस्ट 15 जनवरी से 19 तक ब्रिसबेन में खेला जाएगा. 

ये भी पढ़ें- मुंबई एयरपोर्ट पर अवैध सोने और लग्जरी घड़ियों के साथ पकड़े गए क्रुणाल पांड्या, जानें फिर क्या हुआ

खैर, अब टीम इंडिया अपने परिवार के साथ ऑस्ट्रेलिया पहुंच गई है. हालांकि कप्तान विराट कोहली टी-20 और वनडे क्रिकेट खेलेंगे उसके बाद कोहली सिर्फ सीरीज का पहला टेस्ट मैच खेलेंगे जो पिंक बॉल टेस्ट होना है. बताया ये भी जा रहा है कि एडिलेड में होने वाले इस टेस्ट मैच में हर रोज 27000 दर्शक आ सकते हैं. अब देखना होगा कि विराट की गैरमौजूदगी में किस तरह से ऑस्ट्रेलिया टीम, यंगिस्तान को टक्कर देती है.

(इनपुट भाषा के साथ )

First Published : 13 Nov 2020, 12:48:05 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो