logo-image

भारत के लिए 299वें टेस्ट खिलाड़ी बने नवदीप सैनी, पढ़िए कुछ रोचक बातें

भारत के तेज गेंदबाज नवदीप सैनी को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिडनी टेस्ट में टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन में मौका मिला गया है

Updated on: 07 Jan 2021, 06:25 AM

नई दिल्ली:

भारत के तेज गेंदबाज नवदीप सैनी को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिडनी टेस्ट में टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन में मौका मिला गया है. सिडनी टेस्ट के लिए सैनी को टेस्ट कैप मिल गई है और इसी के साथ नवदीप सैनी भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट खेलने वाले 299वें खिलाड़ी बन गए हैं. इससे पहले टेस्ट सीरीज में शुभमन गिल और मोहम्मद सिराज ने डेब्यू किया था. नवदीप सैनी को मैच से पहले टेस्ट की कैप दी गई. नवदीप सैनी को जसब्रीत बुमराह से कैप दी क्योंकि इस वक्त टीम इंडिया में वो सबसे सीनियर गेंदबाज है. साथ ही आपको बता देते हैं कि कैसा रहा है नवदीप सैनी का अभी तक का करियर.

 


बता दें कि नवदीप सैनी ने साल 2013 में दिल्ली की टीम से रणजी ट्रॉफी में प्रथम श्रेणी डेब्यू किया. इस मैच में नवदीप सैनी ने 16 ओवर गेंदबाजी की और उसमें दो विकेट भी हासिल किए. इसके बाद 2015 में नवदीप सैनी को विजय हजारे ट्रॉफी में लिस्ट ए में डेब्यू का मौका मिला. इसके बाद अब से करीब चार साल 2016 में नवदीप सैनी को सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी टी20 लीग में रेलवे के खिलाफ डेब्यू का मौका मिला. इसके बाद साल 2017 में नवदीप सैनी ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ इंडिया ए की तरफ से खेलते हुए दो मैच खेले और इसमें सात विकेट लिए. 

यह भी पढ़ें : न्यूजीलैंड ने पाकिस्तान को पारी और 176 रनों से हराया, सीरीज पर 2-0 से कब्जा

नवदीप सैनी का भारत के लिए व्हाइट बॉल क्रिकेट खेल चुके हैं लेकिन अब लाल गेंद से भी उनको खेलने का मौका मिल गया है. चलिए एक बार बता देते है कि अभी तक नवदीप का सफर कैसा रहा है. 2019 में नवदीप सैनी ने वेस्टइंडीज के खिलाफ इंटरनेशनल डेब्यू किया था. इस मैच के पहले ही ओवर में उन्होंने दो विकेट अपने नाम किए थे. इसके बाद आखिरी ओवर में फिर उन्होंने विकेट लिया. यानी पूरे मैच की बात करें तो नवदीप सैनी ने चार ओवर की गेंदबाजी की, उसमें 17 रन देकर तीन विकेट लिए. इसके बाद उसी साल यानी 2019 में ही सैनी को वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे डेब्यू करने का भी मौका मिल गया. इस मैच में सैनी ने 10 ओवर में 58 रन देकर 2 विकेट लिए. अब देखना होगा कि सफेद जर्सी में नवदीप सैनी कैसा प्रदर्शन करते हैं.