logo-image

ICC Test Ranking : स्टुअर्ट ब्रॉड टेस्ट रैंकिंग में तीसरे स्थान पर पहुंचे, जानिए भारतीय खिलाड़ियों का हाल

वेस्टइंडीज के खिलाफ तीसरे और अंतिम टेस्ट में शानदार प्रदर्शन करने वाले तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड आईसीसी की नई रैंकिंग में गेंदबाजों की सूची में सात स्थान के फायदा हुआ है. गेंदबाजी और शानदार बल्‍लेबाजी के बल पर अब वे तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं.

Updated on: 29 Jul 2020, 03:48 PM

New Delhi:

ICC test ranking : वेस्टइंडीज के खिलाफ तीसरे और अंतिम टेस्ट में शानदार प्रदर्शन करने वाले तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड (Stuart Broad) आईसीसी की नई रैंकिंग (ICC rankings) में गेंदबाजों की सूची में सात स्थान के फायदा हुआ है. गेंदबाजी और शानदार बल्‍लेबाजी के बल पर अब वे तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं. उनकी इस उपलब्‍धि पर हर तरफ उनकी तारीफ भी हो रही है. यहां तक कि क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) ने भी उनकी प्रशंसा की है. हालांकि अगर आईसीसी टेस्‍ट रैंकिंग की बात करें तो टीम इंडिया के बल्‍लेबाजों, गेंदबाजों और ऑलराउंडरों की रैंकिंग में बहुत ज्‍यादा बदलाव नहीं हुआ है. 

यह भी पढ़ें ः उमर अकमल का प्रतिबंध घटकर हुआ कम, लेकिन पाकिस्‍तानी खिलाड़ी खुश नहीं, जानिए पूरा मामला

इंग्लैंड ने तीसरा और अंतिम टेस्ट 269 रन से जीतकर सीरीज 2-1 से अपने नाम की है. मैच में 67 रन देकर 10 विकेट चटकाने वाले और इस दौरान 500 टेस्ट विकेट की उपलब्धि भी हासिल करने वाले दुनिया के पूर्व नंबर एक गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड ने अगस्त 2016 के बाद अपनी सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग हासिल की है. तब भी वह तीसरे स्थान पर थे. स्टुअर्ट ब्रॉड ने पहली पारी में 45 गेंद में 62 रन की तेजतर्रार पारी खेली जिससे बल्लेबाजी रैंकिंग में भी उन्हें सात स्थान का फायदा हुआ. इंग्लैंड की ओर से तीसरे सबसे तेज टेस्ट अर्धशतक की बराबरी करने वाले स्टुअर्ट ब्रॉड आलराउंडरों की सूची में भी तीन स्थान के फायदे से 11वें स्थान पर पहुंच गए हैं. 

यह भी पढ़ें ः वेस्‍टइंडीज के कप्‍तान जेसन होल्‍डर बोले, भारत और इंग्‍लैंड सीरीज से हम कमाते हैं पैसे

कोरोना वायरस महामारी के कारण मार्च से क्रिकेट के मैदान से दूर भारतीय बल्लेबाज बल्लेबाजों की रैंकिंग में शीर्ष 10 में अपनी जगह बरकरार रखने में सफल रहे हैं. कप्तान विराट कोहली, स्टीव स्मिथ के बाद दूसरे स्थान पर बरकरार हैं जबकि चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे सातवें और नौवें स्थान पर हैं. ऑलराउंडरों की सूची में रविंद्र जडेजा और रविचंद्रन अश्विन क्रमश: तीसरे और पांचवें स्थान पर हैं. भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह हालांकि एक स्थान के नुकसान से आठवें स्थान पर खिसक गए हैं. वेस्टइंडीज की दूसरी पारी में पांच विकेट चटकाने वाले तेज गेंदबाज क्रिस वोक्स करियर के सर्वश्रेष्ठ 654 रेटिंग अंक के साथ 20वें स्थान पर पहुंच गए हैं. 

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 को खेल मंत्रालय से मिली मंजूरी, शेड्यूल भी तैयार, जानिए अब किसकी है देरी

इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज रोरी बर्न्स 13 स्थान के फायदे से 17वें स्थान पर पहुंच गए हैं. उन्होंने तीसरे टेस्ट में 57 और 90 रन की पारी खेली. बाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने पहली बार शीर्ष 20 में जगह बनाई है. ओली पोप करियर की सर्वश्रेष्ठ 46वीं रैंकिंग पर पहुंच गए हैं. उन्हें 24 स्थान का फायदा हुआ. उन्होंने 91 रन की पारी खेली. विकेटकीपर बल्लेबाज जोस बटलर 67 रन की पारी की बदौलत छह स्थान के फायदे से 44वें स्थान पर पहुंच गए हैं. वेस्टइंडीज के शाई होप बल्लेबाजों की रैंकिंग में दो स्थान के फायदे से 68वें स्थान पर हैं जबकि इंग्लैंड की पहली पारी में चार विकेट चटकाने वाले केमार रोच एक स्थान के फायदे से 15वें पायदान पर पहुंच गए हैं.

यह भी पढ़ें ः ICC ODI Ranking : विराट कोहली, रोहित शर्मा और जसप्रीत बुमराह का जलवा, जानिए पूरी लिस्‍ट

इधर सचिन तेंदुलकर ने इंग्लैंड के तेज गेंदबाज स्टुअर्ड ब्रॉड की तारीफ की है. सचिन तेंदुलकर ने ट्वीट किया, इंग्लैंड को सीरीज जीतने पर बधाई. जैसा मैंने पहले भी कहा है कि उनके पैरों में स्प्रिंग है और वह एक मिशन पर थे. उन्हें भी 500 टेस्ट विकेट लेने पर बधाई. शानदार उपलब्धि. ब्रॉड टेस्ट में 500 विकेट लेने वाले कुल सातवें और इंग्लैंड के दूसरे बल्लेबाज हैं.

(एजेंसी इनपुट)