logo-image

ICC ODI Ranking : विराट कोहली, रोहित शर्मा और जसप्रीत बुमराह का जलवा, जानिए पूरी लिस्‍ट

आईसीसी की ओर से वन डे क्रिकेट में खिलाड़ियों की रैंकिंग एक बार फिर जारी कर दी गई है. इसमें एक बार फिर टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली, रोहित शर्मा और जसप्रीत बुमराह का जलवा देखने के लिए मिला है.

Updated on: 29 Jul 2020, 08:25 AM

New Delhi:

ICC ODI Ranking : आईसीसी की ओर से वन डे क्रिकेट में खिलाड़ियों की रैंकिंग एक बार फिर जारी कर दी गई है. इसमें एक बार फिर टीम इंडिया (Team India) के कप्‍तान विराट कोहली (Virat Kohli), रोहित शर्मा (Rohit Sharma) और जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) का जलवा देखने के लिए मिला है. यानी बल्लेबाजों और गेंदबाजों में भारतीयों का ही जलवा है, हालांकि ऑलराउंडर की लिस्‍ट में कुछ परेशानी है. इसकी टॉप लिस्‍ट में केवल रविंद्र जडेजा ही हैं. बाकी कोई भी नहीं. हालांकि बल्‍लेबाजी और गेंदबाजी में कई खिलाड़ी भारतीयों का पीछा करने में जुटे हैं. 

यह भी पढ़ें ः WTC : इंग्‍लैंड बनाम वेस्‍टइंडीज सीरीज के बाद जानिए विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप की प्‍वाइंट्स टेबल

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली और रोहित शर्मा आईसीसी (अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद) एकदिवसीय बल्लेबाजों की रैंकिंग में पहले दो स्थानों पर काबिज हैं, जबकि गेंदबाजों की सूची में जसप्रीत बुमराह दूसरे स्थान पर हैं. मंगलवार को जारी रैंकिंग में कप्‍तान विराट कोहली 871 रेटिंग अंक के साथ शीर्ष पर हैं, जबकि रोहित शर्मा के नाम 855 रेटिंग है. पाकिस्तान के बाबर आजम 829 अंक के साथ तीसरे पायदान पर हैं. गेंदबाजों की सूची में जसप्रीत बुमराह (719 रेटिंग अंक) न्यूजीलैंड के ट्रेंट बोल्ट (722) के बाद दूसरे पायदान पर हैं. अफगानिस्तान के मुजीब उर रहमान (701) तीसरे स्थान पर हैं.

यह भी पढ़ें ः विश्‍व कप 2011 और सचिन तेंदुलकर पर विराट कोहली ने कही बड़ी बात, जानिए यहां

ऑलराउंडर खिलाड़ियों की सूची में टॉप 10 में रवींद्र जडेजा इकलौते भारतीय खिलाड़ी हैं. वह आठवें स्थान पर है. अफगानिस्तान के मोहम्मद नबी इस सूची में शीर्ष पर हैं, जबकि इंग्लैंड के हरफनमौला खिलाड़ी बेन स्टोक्स दूसरे स्थान पर हैं. इस बीच रैकिंग के नजरिये से इंग्लैंड के जेसन रॉय और जॉनी बेयरस्टो के प्रदर्शन पर नजर होगी. ये गुरुवार से आयरलैंड के खिलाफ तीन मैचों की घरेलू सीरीज के साथ आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप सुपर लीग में विश्व चैम्पियन टीम का प्रतिनिधित्व करेंगे. सलामी बल्लेबाज जेसन रॉय और विकेटकीपर-बल्लेबाज जॉनी बेयरस्टो बल्लेबाजों की रैंकिंग में क्रमश: 11 वें और 14 वें स्थान पर हैं. उनकी कोशिश शीर्ष 10 में जगह पक्की करने पर होगी. दोनों की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग नौ रही है. विश्व कप विजेता कप्तान इयोन मोर्गन टीम के तीसरे शीर्ष रैंकिग वाले बल्लेबाज है, वह 23वें स्थान पर है. वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट सीरीज में शामिल रहे खिलाड़ियों को एकदिवसीय टीम में शामिल नहीं किया गया है. ऐसे में टीम की गेंदबाजी का दारोमदार आदिल राशिद (29वीं रैंकिग) और उपकप्तान मोईन अली (44वां स्थान) पर होगी.

यह भी पढ़ें ः World Cup Super League: आईसीसी पर उठे सवाल, जानिए माइकल आथर्टन ने क्‍या कहा

आयरलैंड के कप्तान एंड्रयू बालबर्नी बल्लेबाजों की सूची में 46वें स्थान पर है. पॉल स्टर्लिंग 27वें स्थान के साथ उनके शीर्ष रैंकिंग वाले बल्लेबाज है. ऑफ स्पिनर एंडी मैक्ब्रिन (31 वें) और तेज गेंदबाज बॉयड रैंकिन (संयुक्त 40 वें) रैंकिंग के मुताबिक टीम के प्रमुख गेंदबाज होंगे. इंग्लैंड-आयरलैंड सीरीज से बहुप्रतीक्षित सुपर लीग की शुरुआत होगी जिसमें 2023 में भारत में होने वाले अगले आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप में सीधे क्वालीफाई करने के लिए 13 टीमों खेलेंगी.