logo-image

IPL 2020 को खेल मंत्रालय से मिली मंजूरी, शेड्यूल भी तैयार, जानिए अब किसकी है देरी

2020 की तैयारियां जोरों पर चल रही हैं. इस बार का आईपीएल 19 सितंबर से आठ नवंबर तक यूएई में खेला जाएगा, हालांकि अभी तक बीसीसीआई की ओर से पूरा शेड्यूल जारी नहीं किया गया है.

Updated on: 29 Jul 2020, 11:04 AM

New Delhi:

IPL 2020 Update : आईपीएल 2020 की तैयारियां जोरों पर चल रही हैं. इस बार का आईपीएल (IPL 13) 19 सितंबर से आठ नवंबर तक यूएई में खेला जाएगा, हालांकि अभी तक बीसीसीआई (BCCI) की ओर से पूरा शेड्यूल जारी नहीं किया गया है. अब उम्‍मीद है कि जल्‍द ही आईपीएल का पूरा शेडयूल (IPL Schedule) सामने आने वाला है. क्‍योंकि अब पता चला है कि बीसीसीआई ने आईपीएल का पूरा शेड्यूल तैयार कर लिया है. उस शेड्यूल को अब आईपीएल फ्रेंचाइजियों (IPL Teams) के पास भेजा गया है, वहां से हरी झंडी मिलने के बाद उसे फाइनल मान लिया जाएगा. इस बीच खबर यह भी है कि खेल मंत्रालय से यूएई में आईपीएल के लिए हरी झंडी मिल गई है. अब बीसीसीआई को विदेश मंत्रालय और गृह मंत्रालय से अनुमति मिलने का इंतजार है. आने वाले दिनों में आईपीएल को लेकर कई बड़ी खबरें सामने आ सकती हैं. वैसे भी आईपीएल गवर्निंग काउंसिल की बैठक दो अगस्‍त को होनी है, जिसमें कई बड़े अपडेट सामने आएंगे. 

यह भी पढ़ें ः ICC ODI Ranking : विराट कोहली, रोहित शर्मा और जसप्रीत बुमराह का जलवा, जानिए पूरी लिस्‍ट

आपको बता दें कि आईपीएल चेयरमैन बृजेश पटेल ने जिस दिन आईपीएल की तारीखों के बारे में बताया था, उसी दिन बता दिया था कि जल्‍द ही आईपीएल गवर्निंग काउंसिल की बैठक होगी, उसी में आईपीएल का शेड्यूल जारी किया जाएगा. अब उस तारीख का पता चल गया है. दो अगस्‍त को बैठक हो सकती है. इस बैठक में संयुक्त अरब अमीरात यानी यूएई में होने वाले आईपीएल के 13 सीजन के शेड्यूल को अंतिम रूप दिया जा सकता है. साथ ही आईपीएल की बाकी व्यवस्थाओं पर चर्चा की जाएगी. हालांकि आपको बता दें कि अभी तक बीसीसीआई की ओर से इस बैठक की कोई जानकारी नहीं दी गई है. लेकिन पता चला है कि बैठक रविवार हो सकती है.

यह भी पढ़ें ः WTC : इंग्‍लैंड बनाम वेस्‍टइंडीज सीरीज के बाद जानिए विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप की प्‍वाइंट्स टेबल

बीसीसीआई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि आईपीएल गवर्निंग काउंसिल की बैठक दो अगस्त को हो सकती है. उम्मीद है कि बैठक के बाद फ्रेंचाइजी को एसओपी सौंप दी जाएगी. बैठक में बीसीसीआई के टॉप लेवल के पदाधिकारियों के भाग लेने की संभावना जताई जा रही है. इसमें बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली और सचिव जय शाह भी शामिल रहेंगे. इसमें आईपीएल स्‍टेक होल्‍डर्स से जुड़े मसलों पर चर्चा की जाएगी. बताया जा रहा है कि इस बार आईपीएल में एक दिन में दो मैचों का आयोजन कम होगा, जिससे प्रसारकों को फायदा होगा. मैचों का आयोजन खाली स्टेडियमों में जैव सुरक्षित वातावरण में किया जाएगा और ऐसे में फ्रेंचाइजी को गेट मनी से होने वाले नुकसान पर भी विचार विमर्श किया जाएगा.

यह भी पढ़ें ः विश्‍व कप 2011 और सचिन तेंदुलकर पर विराट कोहली ने कही बड़ी बात, जानिए यहां

खबर यह भी है कि आईपीएल के खेल खेल मंत्रालय की परमीशन मिल गई है. बताया जाता है कि बीसीसीआई को खेल मंत्रालय से मंजूरी मिलने के बाद गृह और विदेश मंत्रालय से भी मंजूरी मिल जाएगी. अगर भारत से विवाद वाले किसी देश का खिलाड़ी आईपीएल में खेल रहा होता तो शायद गृह और विदेश मंत्रालय से मंजूरी मिलने में दिक्कत हो सकती थी, लेकिन अभी ऐसा कुछ नहीं है. वहीं, यूएई से भी हमारे रिश्ते अच्छे हैं. ऐसे में वहां आईपीएल होने का रास्ता साफ हो गया है.