logo-image

उमर अकमल का प्रतिबंध घटकर हुआ कम, लेकिन पाकिस्‍तानी खिलाड़ी खुश नहीं, जानिए पूरा मामला

पाकिस्तानी बल्लेबाज उमर अकमल के लिए राहत की बात सामने आई है. पता चला है कि उनका तीन साल का प्रतिबंध बुधवार को घटाकर 18 महीने का कर दिया गया है.

Updated on: 29 Jul 2020, 01:48 PM

New Delhi:

पाकिस्तानी बल्लेबाज उमर अकमल (Umar Akmal) के लिए राहत की बात सामने आई है. पता चला है कि उनका तीन साल का प्रतिबंध बुधवार को घटाकर 18 महीने का कर दिया गया है, जो साल के शुरू में भ्रष्ट पेशकश की रिपोर्ट नहीं करने के लिए लगाया गया था. पाकिस्‍तानी बल्‍लेबाज उमर अकमल (Umar Akmal) का प्रतिबंध अब फरवरी 2020 से अगस्त 2021 तक प्रभावी होगा. स्वतंत्र अधिनिर्णायक फकीर मोहम्मद खोखर ने 30 साल के खिलाड़ी उमर अकमल के प्रतिबंध को कम कर दिया है. हालांकि इससे भी उमर अकमल खुश नहीं हैं और वह दोबारा अपील करना चाहते हैं. 

यह भी पढ़ें ः वेस्‍टइंडीज के कप्‍तान जेसन होल्‍डर बोले, भारत और इंग्‍लैंड सीरीज से हम कमाते हैं पैसे

प्रतिबंध कम करने के फैसले के बाद पाकिस्‍तानी बल्लेबाज उमर अकमल ने स्थानीय मीडिया से बात करते हुए कहा कि मुझसे पहले भी काफी क्रिकेटर थे जिन्होंने भ्रष्टाचार किया था लेकिन किसी को भी मेरे जैसी सख्त सजा नहीं दी गई थी. मैं एक बार फिर अपील करूंगा कि मेरी सजा और कम कर दी जाए. उमर अकमल पर अप्रैल में तीन साल का प्रतिबंध लगाया गया था क्योंकि वह पाकिस्तान सुपर लीग से पहले भ्रष्टाचार की पेशकश की रिपोर्ट करने में असफल रहे थे. उन्होंने अपनी गलती स्वीकार कर ली थी लेकिन उन्होंने अपने पक्ष को सही ठहराने की भी कोशिश की.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 को खेल मंत्रालय से मिली मंजूरी, शेड्यूल भी तैयार, जानिए अब किसकी है देरी

आपको बता दें कि पाकिस्तान के बल्लेबाज उमर अकमल पर 3 साल का बैन लगा दिया गया था. पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) के अनुशासनात्मक पैनल ने भ्रष्टाचार के मामले में सुनवाई ने बाद अकमल के खिलाफ ये कार्रवाई इसी साल अप्रैल में ही की थी. इसके साथ ही पाकिस्तान सुपर लीग (पीएसएल) के शुरू होने से पहले ही एहतियात के तौर पर उमर अकमल के टूर्नामेंट में हिस्सा लेने पर रोक लगा दी गई थी. हालांकि कोरोना के बाद यह टूर्नामेंट भी पूरा नहीं हो पाया था. 
अकमल पर शिकंजा कसने के लिए जांच कमेटी ने उनका मोबाइल फोन अपने कब्जे में ले लिया था. इसके साथ ही उन्हें नोटिस जारी कर जवाब भी मांगा गया था. 29 वर्षीय उमर अकमल ने पाकिस्तान के लिए 16 टेस्ट, 121 वनडे और 84 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं. उमर अकमल के दो बड़े भाई कामरान अकमल और अदनान अकमल भी पाकिस्तान के लिए कई अंतरराष्ट्रीय मैच खेल चुके हैं.

यह भी पढ़ें ः ICC ODI Ranking : विराट कोहली, रोहित शर्मा और जसप्रीत बुमराह का जलवा, जानिए पूरी लिस्‍ट

सजा के वक्‍त ही उमर अकमल के बड़े भाई और क्रिकेटर कामरान अकमल ने कहा था कि मैं उमर अकमल को दी गई कड़ी सजा से हैरान हूं. तीन साल का प्रतिबंध बेहद कड़ी सजा है. वह निश्चित तौर पर इसके खिलाफ अपील करेंगे. पाकिस्तान की तरफ से 57 टेस्ट, 153 वनडे और 58 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने वाले कामरान ने कहा कि अन्य खिलाड़ियों को पूर्व में इसी तरह के आरोपों के लिए काफी कम सजा दी गई. उन्होंने कहा कि निश्चित तौर पर यह समझना मुश्किल है, क्योंकि पूर्व में अन्य खिलाड़ियों पर इसी तरह के अपराध के लिए कम अवधि का प्रतिबंध लगाया गया था, जबकि उमर को इतनी कड़ी सजा दी गई. वह मोहम्मद इरफान और मोहम्मद नवाज के संदर्भ में बात कर रहे थे जिन्हें सटोरियों की पेशकश की जानकारी नहीं देने के कारण कम अवधि के लिए प्रतिबंधित किया गया था.

(एजेंसी इनपुट)