logo-image

ICC Test ChampionShip : वेस्‍टइंडीज ने खोला खाता, जानिए प्‍वाइंट्स टेबल में क्‍या बदला

कोरोना काल के बाद एक बार फिर से क्रिकेट शुरू हो गया है. साथ ही सबसे बड़ी बात यह है कि पहले ही दिन खेल में बारिश ने बाधा डाली, लेकिन इसके बाद भी मैच हुआ, पूरा हुआ और उसका रिजल्‍ट भी निकला.

Updated on: 13 Jul 2020, 10:27 AM

New Delhi:

कोरोना काल के बाद एक बार फिर से क्रिकेट शुरू हो गया है. साथ ही सबसे बड़ी बात यह है कि पहले ही दिन खेल में बारिश ने बाधा डाली, लेकिन इसके बाद भी मैच हुआ, पूरा हुआ और उसका रिजल्‍ट भी निकला. इंग्‍लैंड और वेस्‍टइंडीज (England Vs WestIndies) के बीच खेले गए मैच में वेस्‍टइंडीज ने इंग्‍लैंड को हरा दिया. इसके साथ ही वेस्टइंडीज ने अब विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप (ICC Test ChampionShip) में अपना खाता खोल लिया. 

यह भी पढ़ें ः रोहित शर्मा की सफलता का ये है राज, डेविड गॉवर ने किया खुलासा

पहला ही मैच जीतने के बाद वेस्‍टइंडीज के अब 40 अंक हो गए हैं. हालांकि भारतीय टीम अभी भी नौ मैचों में सात मैचों में जीत दर्ज करके पहले नंबर पर चल रहा है, वहीं ऑस्ट्रेलियाई दूसरे नंबर पर है. वेस्टइंडीज ने इंग्‍लैंड को हराकर अपना खात खोला और अब वह सातवें नंबर पर आ गया है. प्‍वाइंट्स टेबल में अब बांग्लादेश एकमात्र ऐसी टीम है जो टेस्ट खेलने के बावजूद अब तक विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप में अपना खाता नहीं खोल सकी है. वेस्‍टइंडीज ने अब से करीब करीब एक साल पहले यानी अगस्‍त में ही भारत के खिलाफ टेस्‍ट सीरीज खेली थी, उसके बाद से अब टीम टेस्‍ट मैच खेलने उतरी है. भारतीय टीम सबसे ऊपर है, हालांकि न्‍यूजीलैंड दौरे में टीम इंडिया को करारी हार का सामना करना पड़ा था, लेकिन इसके बाद भी टीम अभी भी टॉप पर है.

यह भी पढ़ें ः एमएस धोनी और गौतम गंभीर उस वक्‍त साथ साथ जमीन पर सोते थे, क्‍योंकि...

भारत ने डब्ल्यूटीसी में अभी तक सर्वाधिक चार सीरीज खेली हैं, जिसमें से तीन में उसने जीत दर्ज की. इससे उसके 360 अंक हैं और वह शीर्ष पर काबिज है. आस्ट्रेलिया तीन सीरीज में 296 अंक लेकर दूसरे स्थान पर है, जबकि न्यूजीलैंड 180 तीसरे, इंग्लैंड 146, चौथे और पाकिस्तान 140 पांचवें स्थान पर है. अंकतालिका में इनके बाद श्रीलंका 80 और दक्षिण अफ्रीका 24 का नंबर आता है. वेस्टइंडीज के अब 40 अंक हो गए हैं, बांग्‍लादेश अभी भी अंकविहीन है.

यह भी पढ़ें ः ENGvWI : वेस्‍टइंडीज टीम ने ब्रायन लारा को जीतकर दिया जवाब, जानिए कप्‍तान होल्‍डर क्‍या बोले

आपको बता दें कि आईसीसी के अनुसार WTC के तहत किसी एक देश को छह सीरीज (तीन स्वदेश, तीन विदेश) खेलनी होती हैं. भारत दो सीरीज विदेश और दो स्वदेश में खेल चुका है. ये सभी सीरीज दो या तीन टेस्ट मैचों की थी जिनमें जीतने पर भारतीय टीम को पूरे अंक मिल गए. विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में एक सीरीज में अधिकतम 120 अंक हासिल किए जा सकते हैं. इस तरह से दो टेस्ट मैचों की सीरीज में एक मैच जीतने पर 60 अंक और तीन मैचों की सीरीज में एक मैच जीतने पर 40 अंक मिलते हैं. इसी तरह से चार और पांच मैचों की सीरीज में एक मैच जीतने पर अंकों की संख्या घटकर 30 और 24 हो जाती है. मैच टाई होने पर दोनों टीमों में आधे आधे अंक बंट जाते हैं जबकि ड्रा होने पर दो से लेकर पांच मैचों की सीरीज में क्रमश: 20, 13, 10 और आठ अंक मिलते हैं.