logo-image

एमएस धोनी और गौतम गंभीर उस वक्‍त साथ साथ जमीन पर सोते थे, क्‍योंकि...

भारतीय टीम के पूर्व कप्‍तान एमएस धोनी और पूर्व सलामी बल्‍लेबाज गौतम गंभीर ने भारत की कई जीतों में बहुत बड़ा योगदान दिया है. दोनों की गिनती महान खिलाड़ियों में की जाती है. हालांकि कुछ समय के लिए टीम इंडिया की कप्‍तानी गौतम गंभीर ने भी की थी.

Updated on: 13 Jul 2020, 08:22 AM

New Delhi:

भारतीय टीम के पूर्व कप्‍तान एमएस धोनी (MS Dhoni) और पूर्व सलामी बल्‍लेबाज गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) ने भारत की कई जीतों में बहुत बड़ा योगदान दिया है. दोनों की गिनती महान खिलाड़ियों में की जाती है. हालांकि कुछ समय के लिए टीम इंडिया (Team India) की कप्‍तानी गौतम गंभीर ने भी की थी, लेकिन वे ज्‍यादा दिनों तक कप्‍तानी नहीं कर सके. साथ ही गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) को एमएस धोनी (MS Dhoni) के आलोचक के रूप में जाना जाता है. हालांकि कई बार वे एमएस धोनी की दिल खोलकर तारीफ भी कर चुके हैं. लेकिन अब गौतम गंभीर ने उस दौर को याद किया है, जब वे खुद और एमएस धोनी एक ही कमरे में रहते थे. तब दोनों के बीच क्रिकेट के अलावा अन्‍य कई मुद्दों पर भी बात हुआ करती थी. 

यह भी पढ़ें ः ENGvWI : वेस्‍टइंडीज टीम ने ब्रायन लारा को जीतकर दिया जवाब, जानिए कप्‍तान होल्‍डर क्‍या बोले

भारतीय टीम के पूर्व सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर ने महेंद्र सिंह धोनी के साथ एक ही कमरे में बिताए गए दिनों को याद किया है. गौतम गंभीर ने स्टार स्पोर्ट्स के शो पर कहा कि हम एक महीने से ज्यादा के समय के लिए रूम मेट थे और हम सिर्फ बालों के बारे में बात करते थे, क्योंकि तब उनके लंबे बाल हुआ करते थे. वह कैसे इन बालों को संभालते हैं, इसी तरह की बातें होती थीं.

यह भी पढ़ें ः ENDvWI : पहले टेस्‍ट में वेस्‍टइंडीज ने इंग्‍लैंड को दी करारी मात, यहां जानिए पूरे मैच की रिपोर्ट

गौतम ने कहा कि हमें जमीन पर सोने वाले दिन याद है, क्योंकि कमरा काफी छोटा था और पहले सप्ताह हम सोच रहे थे कि इस कमरे को बड़ा कैसे बनाया जाए. इसलिए हमने बेड को कमरे से बाहर कर दिया और हम जमीन पर गद्दा डाल के सोने लगे. वो अच्छे दिन थे क्योंकि हम दोनों उस समय युवा थे.
आपको बता दें कि अभी हाल ही में गौतम गंभीर ने यह भी कहा था कि एमएस धोनी की जीत में दो खिलाड़ियों का बहुत बड़ा योगदान रहा है. उसमें से एक नाम तो उन्‍होंने पूर्व कप्‍तान और अब बीसीसीआई अध्‍यक्ष सौरव गांगुली का लिया था, वहीं दूसरा नाम पूर्व तेज गेंदबाज जहीर खान का भी लिया था. गौतम गंभीर का मानना है कि महेंद्र सिंह धोनी बहुत भाग्यशाली कप्तान रहे हैं क्योंकि उन्हें हर फॉर्मेट में एक अद्भुत टीम मिली थी. गौतम गंभीर ने कहा कि कप्तान के तौर पर एमएस धोनी को मिली सफलता के पीछे पूर्व तेज गेंदबाज जहीर खान का हाथ है. गौतम गंभीर ने कहा था कि टेस्ट क्रिकेट में एमएस धोनी के इतने सफल कप्तान बनने का कारण जहीर खान हैं. वो एमएस धोनी को मिला ये उनकी खुशकिस्मती थी, जिसका श्रेय सौरव गांगुली को जाता है. मेरे हिसाब से जहीर खान भारत के सर्वश्रेष्ठ विश्वस्तरीय गेंदबाज रहे हैं.

यह भी पढ़ें ः सुनील गावस्कर ने नासिर हुसैन को दिया करारा जवाब, बोले-ऐसी बातें बकवास हैं

क्रिकेट से संन्‍यास के बाद राजनीति में आए गौतम गंभीर ने कहा कि एमएस धोनी बहुत भाग्यशाली कप्तान रहे हैं क्योंकि उन्हें हर फॉर्मेट में एक अद्भुत टीम मिली थी. 2011 का विश्व कप टीम एमएस धोनी के लिए बहुत आसान था क्योंकि हमारे पास सचिन तेंदुलकर, वीरेंद्र सहवाग, खुद मैं, युवराज सिंह, यूसुफ पठान और विराट कोहली जैसे खिलाड़ी थे. इसलिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ टीम मिली थी जबकि सौरव गांगुली को इसके लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ी थी और जिसके कारण एमएस धोनी ने इतने सारी ट्राफियां जीतीं.

(इनपुट आईएएनएस)