logo-image
लोकसभा चुनाव

ENDvWI : पहले टेस्‍ट में वेस्‍टइंडीज ने इंग्‍लैंड को दी करारी मात, यहां जानिए पूरे मैच की रिपोर्ट

इंग्‍लैंड और वेस्‍टइंडीज के बीच खेले गए पहले टेस्‍ट मैच में वेस्टइंडीज ने एजेस बाउल में इंग्लैंड को चार विकेट से हरा दिया. इसी के साथ विंडीज ने तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 की बढ़त ले ली है.

Updated on: 13 Jul 2020, 07:42 AM

New Delhi:

इंग्‍लैंड और वेस्‍टइंडीज (England Vs West Indies) के बीच खेले गए पहले टेस्‍ट मैच में वेस्टइंडीज ने एजेस बाउल में इंग्लैंड को चार विकेट से हरा दिया. इसी के साथ विंडीज ने तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 की बढ़त ले ली है. विंडीज को चौथी पारी में जीतने के लिए 200 रन बनाने थे जो उसने मैच के आखिरी दिन रविवार को आखिरी सत्र में छह विकेट खोकर बना लिए. विंडीज को लक्ष्य तक पहुंचाने में जर्मेने ब्लैकवुड (Germain Blackwood) का अहम योगदान रहा, जिन्होंने 154 गेंदों पर 12 चौकों की मदद से 95 रनों का पारी खेली. उनके अलावा रोस्टन चेज (Roston chase) ने 37 और शॉन डॉवरिच (Shaun Dowrich) ने 20 रन बनाए. जॉन कैम्पवेल (John campwell) आठ और कप्तान जेसन होल्डर (Jason holder) 14 रन बनाकर नाबाद रहे. इससे पहले इंग्लैंड ने पांचवें दिन की शुरुआत आठ विकेट के नुकसान पर 284 रनों के साथ की थी. उसकी दूसरी पारी 313 रनों पर सिमट गई. इंग्लैंड ने पहली पारी में 204 रन बनाए थे जबकि विंडीज ने दूसरी पारी में 318 रन बना उस पर 114 रनों की बढ़त ले ली थी.

यह भी पढ़ें ः सुनील गावस्कर ने नासिर हुसैन को दिया करारा जवाब, बोले-ऐसी बातें बकवास हैं

जर्मेन ब्लैकवुड केवल पांच रन से शतक से चूक गए लेकिन उनकी बेहतरीन पारी से वेस्टइंडीज ने शुरुआती झटकों से उबरकर पहले टेस्ट क्रिकेट मैच में चार विकेट से पराजित करके जैव सुरक्षित वातावरण में खेली जा रही तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में 1-0 से बढ़त हासिल की. वेस्टइंडीज के सामने 200 रन का लक्ष्य था जो उसने खेल के पांचवें और अंतिम दिन छह विकेट खोकर हासिल कर लिया. दोनों टीमों के बीच दूसरा टेस्ट मैच 16 जुलाई से ओल्ड ट्रैफर्ड में खेला जाएगा. ब्लैकवुड ने इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स की गेंद पर मिडऑफ पर कैच थमाने से पहले से 95 रन बनाए. उन्होंने 154 गेंदों की पारी में 12 चौके लगाए. ब्लैकवुड ने रोस्टन चेस (37) के साथ चौथे विकेट के लिए 73 रन और शेन डोरिच (20) के साथ पांचवें विकेट के लिए 68 रन की उपयोगी साझेदारियां की.

यह भी पढ़ें ः शेल्डन जैक्‍सन ने सौराष्टू को अलविदा कहा, जानिए अब किस टीम से खेलेंगे

कप्तान जैसन होल्डर (नाबाद 14) और सुबह चोटिल होकर क्रीज छोड़ने वाले सलामी बल्लेबाज जॉन कैंपबेल (नाबाद आठ) ने टीम को लक्ष्य तक पहुंचाया. यह सीरीज विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के तहत खेली जा रही है और इस तरह से वेस्टइंडीज ने 40 अंकों के साथ अपना खाता भी खोला. इंग्लैंड ने सुबह अपनी दूसरी पारी में 313 रन बनाए. उसने अपनी पहली पारी में 204 रन बनाए थे जिसके जवाब में कैरेबियाई टीम ने 318 रन बनाकर 114 रन की बढ़त हासिल की थी. ब्लैकवुड ने तब जिम्मेदारी संभाली जब वेस्टइंडीज ने तीन विकेट 27 रन पर गंवा दिए थे. ब्लैकवुड ने इसके बाद एक छोर संभाला और उन्हें चेस का अच्छा साथ मिला. इन दोनों ने सतर्कता के साथ पारी आगे बढ़ाई और इस बीच कुछ अच्छे शॉट भी खेले. इस बीच एक दो अवसरों पर भाग्य ने भी उनका साथ दिया. चेस को आर्चर के बाउंसर पर विकेटकीपर जोस बटलर ने कैच करके यह साझेदारी तोड़ी.

यह भी पढ़ें ः VIDEO : DRS के नियम पर बोले सचिन तेंदुलकर, हरभजन सिंह ने किया समर्थन, जानिए क्‍यों

ब्लैकवुड ने इसके बाद भी अपना धैर्य बनाये रखा और डोरिच के साथ मिलकर चाय के विश्राम तक स्कोर चार विकेट पर 143 रन तक पहुंचाया. डोरिच को चाय के विश्राम के बाद स्टोक्स ने विकेट के पीछे कैच कराया. चेस ने 88 गेंदें खेली और एक चौका लगाया. इंग्लैंड की तरफ से बारबाडोस में जन्में जोफ्रा आर्चर ने 45 रन देकर तीन विकेट लिए जबकि स्टोक्स ने 39 रन देकर दो विकेट हासिल किए. मार्क वुड को 36 रन देकर एक विकेट मिला. आर्चर ने सत्र में क्रेग ब्रेथवेट (चार) और समर ब्रूक्स (शून्य) को पवेलियन भेजा जबकि मार्क वुड ने शाई होप (नौ) का विकेट लिया. वेस्टइंडीज की परेशानी इसलिए भी बढ़ गई थी क्योंकि कैंपबेल चोटिल हो गए. आर्चर का यार्कर उनके पांव पर लगा जिससे उन्हें मैदान छोड़ना पड़ा.

यह भी पढ़ें ः एमएस धोनी की जीत के पीछे इन दो खिलाड़ियों का हाथ, गौतम गंभीर ने बताए नाम

आर्चर और जेम्स एंडरसन ने शुरू से ही घातक गेंदबाजी करके वेस्टइंडीज के बल्लेबाजों को परेशानी में रखा. तेज गेंदबाज आर्चर ने छठे ओवर में इंग्लैंड को पहली सफलता दिलाई जब ब्रेथवेट ने उनकी गेंद अपने विकेटों पर खेली. आर्चर ने ब्रूक्स को अगले ओवर में एलबीडब्‍ल्‍यू आउट किया. होप ने कवर ड्राइव से दो चौके लगाये लेकिन वुड ने गेंद संभालते ही उन्हें बोल्ड कर दिया. होप वुड पर ड्राइव करने के प्रयास में चूक गए थे. इससे पहले सुबह इंग्लैंड ने अपनी दूसरी पारी आठ विकेट पर 284 रन से आगे बढ़ायी और आर्चर के 23 रन के मदद से स्कोर 313 रन तक पहुंचाया. तेज गेंदबाज शैनोन गैब्रियल ने आर्चर और वुड (दो) दोनों को विकेट के पीछे कैच कराया और 75 रन देकर पांच विकेट लिए.