News Nation Logo
Banner

हिटमैन रोहित शर्मा के नाम पांच साल छह महीने से है ये रिकार्ड, इसे तोड़ पाना बहुत ही मुश्‍किल

क्रिकेट में कहा जाता है कि रिकार्ड तो होते ही टूटने के लिए हैं. कोई खिलाड़ी जब कोई रिकार्ड तोड़ता है तो उसे भी पता होता है कि एक न एक दिन उसका भी रिकार्ड तोड़ा जाएगा, लेकिन बात तो उसकी है कि कोई रिकार्ड किसी खिलाड़ी के नाम कितने दिन तक रहता है.

By : Pankaj Mishra | Updated on: 02 Jun 2020, 08:41:21 AM
rohit sharma gettyimages

हिटमैन रोहित शर्मा Hitman Rohit Sharma (Photo Credit: gettyimages)

New Delhi:

Hitman Rohit Sharma Records : क्रिकेट में कहा जाता है कि रिकार्ड तो होते ही टूटने के लिए हैं. कोई खिलाड़ी जब कोई रिकार्ड तोड़ता है तो उसे भी पता होता है कि एक न एक दिन उसका भी रिकार्ड तोड़ा जाएगा, लेकिन बात तो उसकी है कि कोई रिकार्ड किसी खिलाड़ी के नाम कितने दिन तक रहता है. जिस खिलाड़ी के नाम कोई रिकार्ड ज्‍यादा दिन तक रहता है, वह महान हो जाता है. ऐसा ही एक रिकार्ड टीम इंडिया (Team India) के सलामी बल्‍लेबाज रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के नाम पर है. यह रिकार्ड रोहित शर्मा (Hitman Rohit Sharma) ने अब से करीब साढ़े पांच साल पहले बनाया था, लेकिन तोड़ना तो दूर उस रिकार्ड के करीब तक कोई नहीं आ सका है. ऐसे में देखना दिलचस्‍प होगा कि वह रिकार्ड रोहित शर्मा के नाम कब तक रहता है. यह रिकार्ड है वन डे की एक पारी में सबसे ज्‍यादा रन बनाने का. जी हां, वन डे में सर्वाधिक रन बनाने का रिकार्ड आज भी रोहित शर्मा के नाम पर है, जिन्‍होंने 13 नवंबर 2014 को श्रीलंका के खिलाफ 264 (Rohit Sharma Double Century) रन ठोक दिए थे. रोहित शर्मा का यह वन डे में तीसरा दोहरा शतक था, दोहरे शतक का रिकार्ड भी रोहित शर्मा के ही नाम पर है. 

यह भी पढ़ें ः टीम इंडिया करेगी मैदान पर वापसी! ट्रेनिंग कैंप के लिए हो रही है इसकी तलाश, जानिए कहां फंसा पेंच

वेस्टइंडीज के महान बल्लेबाज विवियन रिचर्ड्स ने 36 साल पहले इंग्लैंड के खिलाफ मैनचेस्टर में नाबाद 189 की धमाकेदार पारी खेलकर एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में एक पारी में सर्वोच्च स्कोर का नया रिकार्ड बनाया था, जो लगभग 13 साल तक उनके नाम कायम रहा, जो अब भी एक रिकार्ड है. वनडे में एक पारी में सर्वोच्च स्कोर का रिकार्ड अभी भारतीय सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा के नाम पर दर्ज है, जिन्होंने 13 नवंबर 2014 को श्रीलंका के खिलाफ 264 रन की पारी खेलकर कई रिकार्ड अपने नाम किए थे. रोहित शर्मा के नाम पर पिछले पांच साल और छह महीने से यह रिकार्ड दर्ज है. अब देखना होगा कि रोहित शर्मा का रिकार्ड कितने लंबे समय तक बना रहता है, जो अन्य भारतीयों कपिल देव, सचिन तेंदुलकर और वीरेंद्र सहवाग के नाम पर बहुत ज्‍यादा समय तक कायम नहीं रहा.

यह भी पढ़ें ः बड़ा सवाल : क्या हर 'लीक' के बाद चुप रहेगी आईसीसी! जानिए क्‍या है पूरा मामला

अगर वनडे में एक पारी में सर्वाधिक स्कोर के रिकार्ड और उसकी समय की बात करें तो पहला एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच मेलबर्न में पांच जनवरी 1971 को खेला गया था, जिसमें इंग्लैंड के जॉन एड्रिच ने 82 रन बनाकर वनडे का पहला सर्वोच्च स्कोर अपने नाम किया था. इंग्लैंड के ही डेनिस एमिस (103) ने इसके डेढ़ साल बाद वनडे का पहला शतक जड़कर यह रिकार्ड तोड़ा था. एमिस का रिकार्ड भी एक साल ही कायम रहा. वेस्टइंडीज के रॉय फ्रेडरिक्स (105) ने उनका यह रिकार्ड तोड़ा. जिसे इंग्लैंड के डेविड लॉयड ने नाबाद 116 की पारी खेलकर एक साल बाद अपने नाम कर दिया था, जबकि न्यूजीलैंड के ग्लेन टर्नर ने पहले विश्व कप 1975 में पूर्वी अफ्रीका के खिलाफ नाबाद 171 रन बनाकर बल्लेबाजों के लिए नयी चुनौती पेश कर दी थी. ग्‍लेन टर्नर का रिकार्ड आठ साल तक बना रहा. भारतीय आलराउंडर कपिल देव ने 18 जून 1983 को जिम्बाब्वे के खिलाफ टनब्रिज वेल्स में नाबाद 175 रन की पारी खेलकर इसे अपने नाम पर कर दिया था. पूर्व भारतीय कप्तान के नाम पर हालांकि यह रिकार्ड 348 दिन ही रहा, क्योंकि 31 मई 1984 को विवियन रिचर्ड्स ने नाबाद 189 रन की पारी खेल दी थी. विवियन रिचर्ड्स के इस रिकार्ड तक 12 साल 11 महीने और 21 दिन तक कोई भी बल्लेबाज नहीं पहुंच पाया था. वनडे में एक पारी में सर्वोच्च स्कोर के रिकार्ड में सबसे लंबी अवधि तक शीर्ष पर काबिज बने रहने का यह आज भी रिकार्ड है.

यह भी पढ़ें ः गौतम गंभीर बनाम शाहिद अफरीदी विवाद पर पहली बार बोले वकार युनुस, जानिए क्‍या दी सलाह

पाकिस्तान के सईद अनवर उनके इस रिकार्ड को तोड़ने के करीब पहुंचे थे. सईद अनवर ने 21 मई 1997 को भारत के खिलाफ चेन्नई में 194 रन बनाकर रिचर्डस का रिकार्ड तोड़ा था. उनके नाम पर 12 साल और नौ महीने तक यह रिकार्ड दर्ज रहा. इस बीच जिम्बाब्वे के चार्ल्स कावेंट्री (नाबाद 194) ने 16 अगस्त 2009 को उनकी बराबरी की थी. भारतीय दिग्गज तेंदुलकर ने 24 फरवरी 2010 को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ ग्वालियर में वनडे का पहला दोहरा शतक (नाबाद 200) बनाकर अनवर और कावेंट्री का रिकार्ड तोड़ा था. सचिन तेंदुलकर के नाम पर हालांकि एक साल नौ महीने और 14 दिन ही रिकार्ड बना रहा. सचिन के नक्शेकदम पर आगे बढ़ने वाले सलामी बल्‍लेबाज वीरेंद्र सहवाग ने आठ जून 2011 को इंदौर में वेस्टइंडीज के खिलाफ 219 रन की पारी खेलकर रिकार्ड अपने नाम कर दिया था. इसके बाद रोहित शर्मा की बारी थी, जिन्होंने वीरेंद्र सहवाग के नाम पर यह रिकार्ड दो साल 11 महीने और पांच दिन तक ही बने रहने दिया था. रिचर्ड्स का 189 रन का सबसे लंबी अविध तक सर्वोच्च स्कोर का रिकार्ड हालांकि वनडे में एक पारी में उच्चतम स्कोर की तालिका में अब 11वें नंबर पर खिसक चुका है. अकेले रोहित शर्मा ही तीन बार इस संख्या को पार करके दोहरा शतक जड़ चुके हैं.

(इनपुट भाषा)

First Published : 02 Jun 2020, 08:39:09 AM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×