logo-image

टीम इंडिया करेगी मैदान पर वापसी! ट्रेनिंग कैंप के लिए हो रही है इसकी तलाश, जानिए कहां फंसा पेंच

आस्‍ट्रेलिया और श्रीलंकाई क्रिकेट खिलाड़ियों ने मैदान पर वापसी करते हुए एक बार फिर से प्रैक्‍टिस शुरू कर दी है, लेकिन अभी तक भारतीय क्रिकेटरों के बारे में तस्‍वीर कुछ साफ नहीं हो पाई है.

Updated on: 02 Jun 2020, 08:02 AM

New Delhi:

आस्‍ट्रेलिया और श्रीलंकाई क्रिकेट खिलाड़ियों ने मैदान पर वापसी करते हुए एक बार फिर से प्रैक्‍टिस शुरू कर दी है, लेकिन अभी तक भारतीय क्रिकेटरों (Team India) के बारे में तस्‍वीर कुछ साफ नहीं हो पाई है, हालांकि संभावना जताई जा रही है कि जल्‍द ही भारतीय टीम (Team India Players) के खिलाड़ी भी किसी मैदान पर पहुंचकर अभ्‍यास करते हुए दिखाई देंगे, हालांकि भारतीय टीम जल्‍द कोई मैच भी नहीं खेलने जा रही है. भारत श्रीलंका सीरीज (India Vs Srilanka Series) पर अभी तक कोई अंतिम फैसला नहीं हुआ है और आईपीएल (IPL 2020) को लेकर भी कुछ साफ नहीं है. हालांकि भारत के साथ दिक्‍कत दूसरी है, दिक्‍कत यह है कि यहां कोरोना का प्रकोप आस्‍ट्रेलिया और श्रीलंका से ज्‍यादा है और सभी खिलाड़ी देश के अलग अलग हिस्‍सों में रह रहे हैं, ऐसे माहौल में उन्‍हें एक साथ लाना भी मुश्‍किल साबित हो रहा है. 

यह भी पढ़ें ः बड़ा सवाल : क्या हर 'लीक' के बाद चुप रहेगी आईसीसी! जानिए क्‍या है पूरा मामला

इस बीच बीसीसीआई कोषाध्यक्ष अरुण धूमल ने सोमवार को कहा कि उनकी क्रिकेट परिचालन और राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी की टीमें शीर्ष क्रिकेटरों के लिए अभ्यास शिविर आयोजित करने पर काम कर रही है, लेकिन अभी उसकी समय सीमा तय नहीं की जा सकती. भारत में कोरोना वायरस के मामले दो लाख से अधिक हो गए हैं. अरुण धूमल ने कहा, ‘राष्ट्रीय शिविर की बहाली पर बात चल रही है. क्रिकेट परिचालन टीम और एनसीए स्टाफ इसकी संभावना पर काम कर रहा है. अलग अलग राज्य में लॉकडाउन में रियायत संबंधी अलग अलग दिशा निर्देश हैं. हमें उसके अनुसार फैसला लेना होगा.

यह भी पढ़ें ः गौतम गंभीर बनाम शाहिद अफरीदी विवाद पर पहली बार बोले वकार युनुस, जानिए क्‍या दी सलाह

अरुण धूमल ने कहा, हर कोई अलग अलग राज्य से है. वे अपने राज्य संघों से तालमेल के साथ अभ्यास कर सकते हैं जब तक कि पूरी टीम एक साथ नहीं आती. इंग्लैंड के क्रिकेटरों ने टुकड़ों में अभ्यास शुरू कर दिया है. आस्ट्रेलिया के शीर्ष क्रिकेटर डेविड वार्नर और स्टीव स्मिथ ने सोमवार को न्यू साउथ वेल्स के साथ अभ्यास सत्र में भाग लिया. भारत में घरेलू उड़ानें शुरू हुए एक सप्ताह हो चुका है. अरुण धूमल ने कहा कि बोर्ड राष्ट्रीय शिविर के लिए ऐसी जगह तलाशेगा, जहां खिलाड़ियों की सुरक्षा की पूरी गारंटी हो. उन्होंने कहा, उड़ानें अभी शुरू हुई हैं. हमें देखना होगा कि हालात क्या रहते हैं और ऐसी सुरक्षित जगह तलाशनी होगी जहां खिलाड़ी सौ फीसदी सुरक्षित रहें. उन्होंने कहा, अभी कहा नहीं जा सकता कि खिलाड़ी एक साथ कब आएंगे.

यह भी पढ़ें ः आस्‍ट्रेलिया के ये दिग्‍गज खिलाड़ी मैदान में उतरे, दो महीने से नहीं छुआ था बैट, जानिए अब क्‍या है योजना

आस्‍ट्रेलया और श्रीलंका जहां एक बार फिर से खिलाड़ियों ने अभ्‍यास शुरू किया है, वहां पर कोरोना के इतने केस सामने नहीं आए हैं, जितने कि भारत में सामने आए हैं और लगातार सामने आ भी रहे हैं. ऑस्ट्रेलिया की बात करें तो वहां कोविड-19 महामारी का ज्यादा असर नहीं है, यहां अब तक लगभग 7000 मामले ही सामने आये हैं. वहीं श्रीलंका में भी कोविड-19 से 1,633 लोग संक्रमित पाए गए हैं जिनमें से 11 की मौत हुई है. इस तरह से देखें तो भारत में इन दोनों देशों की तुलना में कोरोना मरीजों की संख्‍या काफी ज्‍यादा है. कम केस होने के बाद भी आस्‍ट्रेलिया अभी तक T20 विश्‍व कप कराने के लिए राजी नहीं हुआ है, जबकि यह टूर्नामेंट इसी साल के आखिरी में होना है. हां इतना जरूर है कि श्रीलंका ने कोरोना के कम प्रकोप के बीच जरूर यह बात कही थी कि अगर बीसीसीआई चाहे तो उनके यहां आईपीएल करा सकता है, हालांकि इसको लेकर बीसीसीआई की ओर से ज्‍यादा कुछ नहीं कहा गया.

(इनपुट भाषा)