logo-image

बड़ा सवाल : क्या हर 'लीक' के बाद चुप रहेगी आईसीसी! जानिए क्‍या है पूरा मामला

आईसीसी का पिछले सप्ताह गोपनीयता के मुद्दे पर अपने एथिक्स अधिकारी के नेतृत्व में स्वतंत्र जांच कराने का फैसला लेना और इसे विशेषज्ञों की ओर से समर्थन करने से मौजूदा और पूर्व अधिकारियों के मन में सवाल उठा दिए हैं.

Updated on: 02 Jun 2020, 07:29 AM

New Delhi:

आईसीसी का पिछले सप्ताह गोपनीयता के मुद्दे पर अपने एथिक्स अधिकारी के नेतृत्व में स्वतंत्र जांच कराने का फैसला लेना और इसे विशेषज्ञों की ओर से समर्थन करने से मौजूदा और पूर्व अधिकारियों के मन में सवाल उठा दिए हैं और उनको लगता है कि कुछ सवालों के जवाब नहीं मिले हैं. आईसीसी ने गुरुवार को हुई बैठक के बाद बयान जारी करते हुए कहा कि वह अपने सभी मुद्दे 10 जून को होने वाली बैठक तक के लिए टाल रही है.

यह भी पढ़ें ः गौतम गंभीर बनाम शाहिद अफरीदी विवाद पर पहली बार बोले वकार युनुस, जानिए क्‍या दी सलाह

बीसीसीआई के एक अधिकारी ने आईएएनएस से बात करते हुए कहा कि अगर आईसीसी सीईओ बोर्ड के सामने मामले पेश कर रहा है तो क्या इसका मतलब यह है कि उनकी जांच नहीं की जाएगी? उन्होंने कहा, एथिक्स अधिकारी का क्या महत्व है और क्या जांच को रोका नहीं जाएगा? क्या इस मामले में सीईओ और चेयरमैन कार्यवाही का हिस्सा नहीं होंगे? क्या ऐसा नहीं होना चाहिए कि एथिक्स अधिकारी की रिपोर्ट सीधे निदेशकों के पास पहुंचाई जाए? आईसीसी के पूर्ण सदस्य बोर्ड के अधिकारी ने कहा कि क्या आईसीसी के सभी कर्मचारियों के सर्वर की जांच की जाएगी.

यह भी पढ़ें ः आस्‍ट्रेलिया के ये दिग्‍गज खिलाड़ी मैदान में उतरे, दो महीने से नहीं छुआ था बैट, जानिए अब क्‍या है योजना

उन्होंने कहा, क्या आईसीसी के सभी कर्मचारियों के सर्वर की जांच की जाएगी? किस प्रक्रिया का पालन किया जाएगा? साथ ही इस समय कोरोनावायरस है तो ऐसे में फिजिकिल मूवमेंट को लेकर क्या होगा? क्या वर्जुअल मीटिंग किसी इंसान की जांच के लिए काफी होगी? जांच के संदर्भ में क्या शर्तें होंगी. आईएएनएस ने जांच के संदर्भ की शर्तों को जानने के लिए रिक्वेस्ट भेजा था लेकिन इसके संबंध में कोई जवाब नहीं आया. बीसीसीआई के पूर्व अधिकारी जिन्होंने पहले आईसीसी की बैठकों में हिस्सा लिया है, उन्होंने कहा कि जिस तरह से चीजें हो रही हैं उससे वे हैरान हैं और साथ ही मीडिया में बैठक स्थगित करने की खबरों से भी हैरान हैं. उन्होंने कहा, मैं इस बात से हैरान हूं कि एक लीक आईसीसी की बैठक को 10 जून तक टालने के लिए काफी रही. यह गंभीर मुद्दे हैं. प्रशासन संबंधी कई चीजें लीक हुई हैं और आगे भी होंगी। क्या संगठन हर लीक हुई खबर पर चुप रहेगा? मीडिया में आई दो खबरों ने आईसीसी में हंगमा मचा दिया था. पहली खबर आईसीसी और बीसीसीआई के बीच टैक्स में छूट को लेकर थी तो दूसरी क्रिकेट आस्ट्रेलिया के चेयरमैन का आईसीसी को यह बताना कि वह इस साल अक्टूबर-नवंबर में होने वाले टी-20 विश्व कप की मेजबानी करने की स्थिति में नहीं है.