logo-image

ENGvWI Update : कोरोना वायरस के बाद पहले टेस्‍ट में बारिश ने डाला खलल, जानिए क्या है मैच का हाल

आज का दिन क्रिकेट के इतिहास के लिए बहुत बड़ा है. कोरोना वायरस के कारण मार्च से बंद क्रिकेट की आज से फिर से शुरुआत होने जा रही है. हालांकि यह मैच भारतीय समयानुसार साढ़े तीन बजे से शुरू होना था,

Updated on: 08 Jul 2020, 03:53 PM

New Delhi:

EnglandvWestIndies Test Live Update : आज का दिन क्रिकेट के इतिहास के लिए बहुत बड़ा है. कोरोना वायरस (Corona Virus) के कारण मार्च से बंद क्रिकेट की आज से फिर से शुरुआत होने जा रही है. हालांकि यह मैच भारतीय समयानुसार साढ़े तीन बजे से शुरू होना था, लेकिन मैच से पहले बारिश आ गई और मैच को अभी तक शुरू नहीं किया जा सका है. बारिश काफी पहले से ही हो रही थी, इसलिए टॉस भी नहीं हो पाया, हालांकि इंग्‍लैंड और वेस्‍टइंडीज (England vs West indies) की टीमें मैच के लिए पूरी तरह से हैं. यह मैच खेला तो इंग्‍लैंड और वेस्‍टइंडीज (eng vs wi test 2020)  के बीच जा रहा है, लेकिन इस पर पूरी दुनिया की नजरें हैं, भारत में भी भारी संख्‍या में क्रिकेट फैंस मैच का इंतजार लंबे अर्से से करते आ रहे हैं. 

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 की तैयारी में BCCI, भारत या फिर विदेश को लेकर सौरव गांगुली ने कही बड़ी बात

कोरोना वायरस की वजह से पिछले 117 दिनों से बंद क्रिकेट आज से एक बार फिर शुरू होने जा रहा है. क्रिकेट की वापसी एक बार फिर उसी देश में होने जा रही है, जिसे क्रिकेट का जन्‍मदाता कहा जाता है. खास बात यह भी है वैसे तो टेस्‍ट क्रिकेट को टीवी पर लाइव देखने की दर्शकों में कोई खास दिलचस्‍पी नहीं होती, लेकिन इस मैच को देखने लिए इंग्‍लैंड और वेस्‍टइंडीज के ही दर्शक नहीं, बल्‍कि भारतीय भी देखने की तैयारी में है. लेकिन अब सवाल यह है कि यह मैच भारतीय समयानुसान कितने बजे से होगा, कहां होगा और उसे कहां लाइव देखा जा सकता है. आठ जुलाई यानी आज दोपहर 3:30 बजे से से सोनी सिक्स (Sony Six) के चैनलों पर यह सीरीज लाइव व एक्सक्लूसिव देखने को मिलेगी. पहला टेस्ट द रोज बाउल (साउथैम्प्टन) में खेला जाएगा और दूसरा व तीसरा टेस्ट ओल्ड ट्रैफर्ड, मैनचेस्टर में 16 जुलाई एवं 24 जुलाई तक होगा.

यह भी पढ़ें ः ENGvWI : अंग्रेज कप्‍तान बेन स्टोक्स के लिए सचिन तेंदुलकर ने कही बड़ी बात, ब्रायन लारा भी बोले

फैंस में क्रिकेट का बुखार लाइव क्रिकेट की वापसी के साथ आसमान पर पहुंच जाएगा. जब वेस्ट इंडीज और इंग्‍लैंड के बीच विस्डन ट्रॉफी के लिए कड़ी टक्कर होगी. वेस्टइंडीज की नजर विदेशी धरती पर विस्डन ट्रॉफी पर बचाने पर होगी और इस पूरी सीरीज में नए नियमों के कारण क्रिकेट के इतिहास में कई प्रमुख बदलाव देखने को मिलेंगे. स्टैंड खाली पड़े रहेंगे और गेंद को चमकाने के लिए थूक का इस्तेमाल करने पर प्रतिबंध होगा. टेस्ट सीरीज के बिल्ड-अप के तौर पर स्पोर्ट्स नेटवर्क ने नासिर हुसैन, माइकल एथरटन और इयान बिशप जैसे महान क्रिकेट खिलाड़ियों की मेजबानी की है.

यह भी पढ़ें ः शुभो जन्मोदिन दादा : सौरव गांगुली हुए 48 के, जानिए किसने दी बधाई और क्‍या कहा

भारत में क्रिकेट की लोकप्रियता बहुत अधिक है और इस खेल के प्रति लोगों का प्यार सभी सीमाओं को तोड़ देता है और देश के फैंस दो देशों के बीच इस रोमांचक प्रतियोगिता के दौरान अपने पसंदीदा क्रिकेटर्स की हौसला अफजाई करेंगे. सीरीज में दोनों टीमों के कुछ सबसे बेहतरीन इंटरनेशनल क्रिकेटर्स भी ऐक्शन में नजर आएंगे. इंग्लैंड जो रूट, जॉस बटलर और बेन स्टोक्स जैसे खिलाड़ियों से प्रेरणा प्राप्त करेगा, वहीं वेस्टइंडीज की टीम अपने वरिष्ठ खिलाड़ियों जैसे जैसन होल्डर, रोस्टन चेज और केमर रोच आदि से प्रोत्साहन प्राप्त करेगी.
आपको बता दें कि साउथम्पटन (Southampton Test) में शुरू होने वाले पहले टेस्ट मैच से 117 दिन बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की वापसी होगी. यह लिमिटेड ओवरों की क्रिकेट के चलन के बाद पिछले 46 वर्षों में पहला अवसर होगा, जबकि 100 से भी अधिक दिन तक कोई अंतरराष्ट्रीय मैच नहीं खेला गया. कोविड-19 महामारी के कारण 15 मार्च 2020 के बाद से ही अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट ठप पड़ा है और अब इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच जैव सुरक्षित वातावरण में खाली स्टेडियमों में इसकी शुरुआत होने जा रही है.

यह भी पढ़ें ः ENGvWI : इंग्लैंड और वेस्टइंडीज सीरीज से क्रिकेट के नए युग की शुरुआत, इतिहास में दर्ज होगा मैच

इससे पहले आखिरी मैच आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच सिडनी में एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय के रूप में खेला गया था. वनडे और फिर T20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के आने से बीच बीच में कुछ मौकों पर टेस्ट मैच 100 से अधिक दिन के अंतराल में खेले गए लेकिन इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) सहित विभिन्न घरेलू लीग की शुरुआत के बावजूद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कभी ऐसा देखने को नहीं मिला था. इससे पहले 1972 में 114 दिन और 1973 में 113 तक कोई अंतरराष्ट्रीय मैच नहीं खेला गया था. एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की शुरुआत पांच जनवरी 1971 को हुई थी, लेकिन पहले चार वर्षों में केवल 15 मैच खेले गए थे. यही वजह थी कि 19 अगस्त 1971 से 16 फरवरी 1972 तक कोई मैच नहीं खेला गया था. इसका मतलब 181 दिन तक कोई मैच नहीं हुआ जो पिछले पांच दशकों में दो मैचों के बीच सबसे लंबा अंतराल है. जब तक लिमिटेड ओवरों की क्रिकेट नहीं खेली जाती थी तब दो अंतरराष्ट्रीय मैचों या यूं कहें कि टेस्ट क्रिकेट में दो मैचों के बीच लंबा अंतराल देखने को मिलता था. ऐसा सबसे लंबा अंतराल पहले और दूसरे विश्व युद्ध के बीच देखने को मिला. पहले विश्व युद्ध के दौरान छह साल नौ महीने और 20 दिन यानी कुल 2485 दिन तक कोई टेस्ट मैच नहीं खेला गया. दूसरे विश्व युद्ध के दौरान भी 2414 दिन तक कोई मैच नहीं हुआ था. अगर विश्व युद्ध को छोड़ दें तो 14 अगस्त 1899 से लेकर 13 दिसंबर 1901 तक यानि 851 दिन तक कोई टेस्ट मैच नहीं खेला गया. लेकिन तब दक्षिण अफ्रीका में युद्ध किे कारण वहां खेले जाने वाले टेस्ट मैचों को रद्द किया गया था.