logo-image

शुभो जन्मोदिन दादा : सौरव गांगुली हुए 48 के, जानिए किसने दी बधाई और क्‍या कहा

बीसीसीआई अध्यक्ष और भारत के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली आज बुधवार को 48 साल के हो गए हैं. सौरव गांगुली को इस मौके पर हर तरफ से बधाइयां मिल रही हैं. सौर गांगुली को भारतीय क्रिकेट की तस्वीर बदलने वाला कप्तान कहा जाता है.

Updated on: 08 Jul 2020, 01:10 PM

New Delhi:

बीसीसीआई अध्यक्ष (BCCI) और भारत के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) आज बुधवार को 48 साल के हो गए हैं. सौरव गांगुली को इस मौके पर हर तरफ से बधाइयां मिल रही हैं. सौर गांगुली को भारतीय क्रिकेट (Indian Cricket) की तस्वीर बदलने वाला कप्तान कहा जाता है. वह भारत के महान कप्तानों में गिने जाते हैं. 

यह भी पढ़ें ः Happy BirthDay Dada : सौरव गांगुली ने इंग्‍लैंड में क्‍यों लहराई थी टी शर्ट, लेकिन बाद में कहा था कि....

सौरव गांगुली के साथ लंबे अरसे तक खेलने वाले और उनके सलामी जोड़ीदार रहे सचिन तेंदुलकर ने उन्हें मुबारकबाद देते हुए ट्वीट किया, जन्मदिन मुबारक हो दादी. उम्मीद है कि हमारी मैदान के बाहर की साझेदारी उसी तरह से चलती रहेगी जिस तरह से मैदान के अंदर चली थी. आपका साल अच्छा रहे. वीवीएस लक्ष्मण ने लिखा, जन्मदिन की बधाई हो गांगुली. उम्मीद है कि आप ज्यादा से ज्यादा सफलता हासिल करो और ज्यादा से ज्यादा प्यार तुम्हें मिले. आपका दिन और साल अच्छा रहे. मोहम्मद कैफ ने लिखा, एक बेहतरीन बल्लेबाज से शानदार कप्तान तक और अब भारतीय क्रिकेट का पूरी तरह से नेतृत्व करने वाले, मेरे फेवरेट कप्तान और मेंटॉर सौरव गांगुली को जन्मदिन की शुभकामनाएं. लेकिन फौलादी सीना दिखा के ऐसे कौन चढ़ता है दादा.

यह भी पढ़ें ः ENGvWI : इंग्लैंड और वेस्टइंडीज सीरीज से क्रिकेट के नए युग की शुरुआत, इतिहास में दर्ज होगा मैच

बीसीसीआई के सचिव जय शाह ने लिखा, अपने समय के सबसे शानदार और विजनरी कप्तान को जन्मदिन की शुभकामनाएं. भारतीय क्रिकेट को नई ऊंचाइयों तक ले जाने वाले इंसान के साथ काम करना बड़े गर्व की बात है. शुभो जन्मोदिन सौरव गांगुली. ईशांत शर्मा ने लिखा, शुभो जन्मोदिन दादा. कई लोगों के लिए प्ररेणा. ढेर सारा प्यार और शुभकामनाएं. प्रज्ञान ओझा ने लिखा, जन्मदिन मुबारक हो दादा. शानदार कप्तान से लेकर एक बेहतरीन प्रशासक तक, आपने हर काम शानदार तरीके से किया है. उम्मीद है कि आप भारतीय क्रिकेट के भले के लिए अच्छा काम करना जारी रखोगे. आईसीसी ने सौरव गांगुली की कई उपलब्धियों को अपने ट्विटर हैंडल पर जारी करते हुए उन्हें बधाई दी है. आईसीसी ने लिखा, सबसे तेजी से 10,000 रन बनाने वाले तीसरे बल्लेबाज. विश्व कप में भारत के लिए सर्वश्रेष्ठ व्यक्तिगत स्कोर बनाने वाले बल्लेबाज. 2003 विश्व कप के उपविजेता कप्तान. विदेशी जमीन पर 28 टेस्ट मैचौं में से 11 जीतन वाले कप्तान. भारत के सबसे सफल कप्तानों में से एक सौरव गांगुली को जन्मदिन की शुभकामनाएं.

यह भी पढ़ें ः EngVsWI : आज से क्रिकेट की शुरुआत, जानिए कब, कहां और कैसे देख सकेंगे लाइव मैच

वनडे करियर
सौरव गांगुली ने 11 जनवरी, 1992 को वेस्टइंडीज के खिलाफ ब्रिसबेन में खेले गए मैच में अपने वनडे करियर की शुरुआत की थी. गांगुली ने अपने वनडे करियर में खेले गए 311 मैचों की 300 पारियों में 41.02 की औसत और 73.70 की स्ट्राइक रेट से 11,363 रन बनाए. वनडे क्रिकेट में गांगुली ने 22 शतक और 72 अर्धशतक जड़े थे. वनडे में उनका सर्वाधिक स्कोर 183 रन है. गांगुली ने अपने वनडे करियर का ये सर्वाधिक स्कोर विश्व कप 1999 में श्रीलंका के खिलाफ बनाया था. वनडे में गांगुली के नाम 190 छक्के भी दर्ज हैं. उन्होंने अपना आखिरी वनडे मैच 15 नवंबर, 2007 को पाकिस्तान के खिलाफ ग्वालियर में खेला था.

यह भी पढ़ें ः Dada BirthDay : सौरव गांगुली के ये रिकॉर्ड अभी तक कोई नहीं तोड़ सका

टेस्ट करियर
टीम इंडिया के पूर्व कप्तान गांगुली ने जून 1996 में इंग्लैंड के खिलाफ ऐतिहासिक लॉर्ड्स में अपने टेस्ट करियर की शुरुआत की थी. उन्होंने अपने डेब्यू मैच में ही 131 रनों की शानदार शतकीय पारी खेली. वो पहले टेस्ट में ही शतक जड़ने वाले दुनिया के तीसरे बल्लेबाज बन गए. दादा ने अपने टेस्ट करियर में 113 मैचों की 188 पारियों में 42.17 की शानदार औसत और 51.25 की स्ट्राइक रेट से 7212 रन बनाए. क्रिकेट के सबसे पुराने स्वरूप यानि टेस्ट में गांगुली के नाम 16 शतक और 35 अर्धशतक दर्ज हैं. क्रिकेट के सबसे लंबे प्रारूप में उनका अधिकतम स्कोर 239 रन है. टेस्ट में गांगुली के नाम कुल 57 छक्के दर्ज हैं. उन्होंने अपने टेस्ट करियर का आखिरी मैच नवंबर 2008 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला था.

यह भी पढ़ें ः HappyBirthDay Dada : भारतीय क्रिकेट टीम को टीम इंडिया बनाने वाले कप्‍तान का जन्‍मदिन

टी20 करियर
सौरव गांगुली ने अपने क्रिकेट करियर में एक भी अंतरराष्ट्रीय टी20 मैच नहीं खेला. हालांकि, उन्होंने इंडियन प्रीमियर लीग में कोलकाता नाइट राइडर्स और पुणे वॉरियर्स इंडिया के लिए कुल 59 मैच खेले. दादा ने 18 अप्रैल, 2008 को कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ अपने आईपीएल करियर का पहला मैच खेला था. गांगुली ने आईपीएल में 59 मैचों की 56 पारियों में 25.45 की औसत और 106.81 की स्ट्राइक रेट से 1349 रन बनाए. आईपीएल में गांगुली के नाम 7 अर्धशतक भी दर्ज हैं. टी20 में उनका अधिकतम स्कोर 91 रन है. आईपीएल में दादा के बल्ले से कुल 42 छक्के निकले थे. उन्होंने अपना आखिरी आईपीएल मैच 19 मई, 2012 को पुणे वॉरियर्स इंडिया के लिए कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ खेला था.
एक गेंदबाज के रूप में भी सौरव गांगुली ने शानदार काम किया है. जरूरत पड़ने पर गांगुली एक पार्ट-टाइम गेंदबाज के रूप में आते थे. उन्होंने वनडे में 100, टेस्ट में 32 और आईपीएल में 10 विकेट चटकाए हैं.