logo-image

Dada BirthDay : सौरव गांगुली के ये रिकॉर्ड अभी तक कोई नहीं तोड़ सका

टीम इंडिया के पूर्व कप्‍तान और बीसीसीआई अध्‍यक्ष सौरव गांगुली का आज जन्‍मदिन है. पूरी दुनिया में दादा के नाम से मशहूर सौरव गांगुली आज अपना 48वां जन्‍मदिन मना रहे हैं.

Updated on: 08 Jul 2020, 08:42 AM

New Delhi:

Happy BirthDay Sourav Ganguly : टीम इंडिया के पूर्व कप्‍तान और बीसीसीआई (BCCI) अध्‍यक्ष सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) का आज जन्‍मदिन है. पूरी दुनिया में दादा (Dada) के नाम से मशहूर सौरव गांगुली आज अपना 48वां जन्‍मदिन मना रहे हैं. वैसे से साल 1996 से लेकर संन्‍यास लेने तक दादा ने बहुत सारे रिकार्ड अपने नाम किए, लेकिन कहा जाता है कि ना कि रिकार्ड तो टूटने के लिए ही बनते हैं, इसलिए एक तरफ सौरव गांगुली ने रिकार्ड (Sourav Ganguly Record) बनाए और बाद में आने वाले खिलाड़ी इस रिकार्ड को तोड़ते भी रहे, लेकन एक रिकार्ड ऐसा भी है, जो अभी तक कोई भी नहीं तोड़ पाया है. बल्‍कि यूं कहें कि रिकार्ड तो दो हैं, एक तो सौरव गांगुली ने अकेले ही बना दिया था और दूसरा उन्‍होंने अपने सलामी जोड़ीदार सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) के साथ मिलकर बनाया है. 

यह भी पढ़ें ः HappyBirthDay Dada : भारतीय क्रिकेट टीम को टीम इंडिया बनाने वाले कप्‍तान का जन्‍मदिन

सौरव गांगुली ने साल 1999 के विश्‍व कप में श्रीलंका के खिलाफ 183 रन की पारी खेली थी. इस दौरान सौरव गांगुली ने 17 चौके और सात गगनचुंभी छक्‍के लगाए थे. यह एक ऐसा रिकार्ड है कि 20 साल से भी ज्‍यादा वक्‍त होने के बाद भी इसे अभी तक तोड़ा नहीं जा सका है. सौरव गांगुली के बाद इसमें नाम पूर्व विश्‍व चैंपियन कप्‍तान कपिल देव का आता है, जिन्‍होंने साल 1983 के विश्‍व कप में जिम्‍बाब्‍वे के खिलाफ 175 रन की पारी खेली थी. सौरव गांगुली के बाद कितने विश्‍व कप हो चुके हैं, कितने महान खिलाड़ी आए और चले गए, लेकिन वह रिकार्ड अभी तक अछूता है. हालांकि अगर पूरी दुनिया के क्रिकेटरों की बात करें तो न्‍यूजीलैंड के मार्टिन गुप्‍टिल ने साल 2015 में वेस्‍टइंडीज के खिलाफ 237 रन की नाबाद पारी खेली थी, जो विश्‍व कप का सर्वाधिक व्‍यक्‍गित स्‍कोर है.

यह भी पढ़ें ः EngvsWI : आज से हो रही है टेस्‍ट क्रिकेट की वापसी, जानिए ICC ने इस पर क्‍या कहा

इसके अलावा अगर दूसरे रिकार्ड की बात करें तो वह रिकार्ड सौरव गांगुली ने सचिन तेंदुलकर के साथ मिलकर बनाया है. सचिन तेंदुलकर और सौरव गांगुली के नाम वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा रनों की साझेदारी का विश्‍व रिकार्ड बनाया है. इन दोनों दिग्गजों ने 176 वनडे में 8277 रनों की साझेदारी की है.