logo-image

ENGvWI :ओली पोप और जोस बटलर की शानदार बल्‍लेबाजी, जानिए पहले दिन क्‍या रहा स्‍कोर

मध्यक्रम के बल्लेबाज ओली पोप और जोस बटलर के बीच शानदार शतकीय साझेदारी की मदद से इंग्लैंड ने वेस्टइंडीज के खिलाफ तीसरे और अंतिम टेस्ट क्रिकेट मैच में शुक्रवार को शुरुआती झटकों से उबरकर चार विकेट पर 258 रन बनाए.

Updated on: 25 Jul 2020, 07:56 AM

मैनचेस्टर :

England vs West Indies 3rd Test : मध्यक्रम के बल्लेबाज ओली पोप (Ollie Pope) और जोस बटलर (Jose Butler) के बीच शानदार शतकीय साझेदारी की मदद से इंग्लैंड ने वेस्टइंडीज (England vs West Indies) के खिलाफ तीसरे और अंतिम टेस्ट क्रिकेट मैच में शुक्रवार को शुरुआती झटकों से उबरकर चार विकेट पर 258 रन बनाए. सलामी बल्लेबाज रोरी बर्न्स के 57 रन के बावजूद इंग्लैंड टॉस गंवाने के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए एक समय चार विकेट पर 122 रन बनाकर संघर्ष कर रहा था, लेकिन इसके बाद पोप (नाबाद 91) और बटलर (नाबाद 56) ने बखूबी जिम्मेदारी संभाली. खराब रोशनी के कारण जब पहले दिन का खेल समाप्त घोषित किया गया, तब तक इन दोनों ने पांचवें विकेट के लिए 136 रन जोड़ लिए थे. इन दोनों ने तीसरे सत्र में वेस्टइंडीज को एक भी सफलता नहीं मिलने दी, जिसने पहले दो सत्र में दो-दो विकेट लेकर इंग्लैंड को दबाव में ला दिया था. 

यह भी पढ़ें ः बहुत बड़ा खुलासा : ये भारतीय दिग्‍गज नहीं चाहता था कि IPL 2020 हो, पाकिस्‍तानी ने दी ब्रेकिंग न्‍यूज

इंग्लैंड ने सलामी बल्लेबाज डॉम सिबले (शून्य) और जो रूट (17) के विकेट पहले सत्र में जबकि दूसरे टेस्ट मैच में 176 और नाबाद 78 रन की पारी खेलने वाले बेन स्टोक्स (20) और रोरी बर्न्स के विकेट दूसरे सत्र में गंवाए. पोप और बटलर ने तीसरे सत्र में प्रभावशाली बल्लेबाजी की. पोप ने कुछ आकर्षक शॉट लगाए और जैसन होल्डर पर अपने छठे चौके से अर्धशतक पूरा किया जबकि पिछले लंबे समय से रन बनाने के लिए जूझ रहे जोस बटलर ने राहकीम कोर्नवॉल के एक ओवर में दो छक्के जड़कर अपना आत्मविश्वास जगाया. उन्होंने इसके बाद पिछले साल सितंबर के बाद अपना पहला अर्धशतक भी पूरा किया जो टेस्ट मैचों में उनका 16वां पचासा है.

यह भी पढ़ें ः INDvAUS : 14 दिन क्वारंटीन, T20 सीरीज पर गफलत, जानिए क्‍या है अपडेट

वेस्टइंडीज की तरफ से केमार रोच ने दो और रोस्टन चेज ने एक विकेट लिया है. बेन स्टोक्स का मांसपेशियों में खिंचाव के कारण इस मैच में गेंदबाजी करना मुश्किल है और इसलिए इंग्लैंड चार तेज गेंदबाजों और एक स्पिनर के साथ उतरा. उसने एक बल्लेबाज कम रखा और ऐसे में बेन स्टोक्स को चौथे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए उतरना पड़ा. बेन स्टोक्स ने दो चौके लगाकर अपनी फार्म दिखाई लेकिन रोच ने बेहतरीन इनस्विंगर पर उनका विकेट उखाड़कर इंग्लैंड में खेमे में चिंता बढ़ा दी. सलामी बल्लेबाज बर्न्स ने इसके बाद भी एक छोर संभाले रखा और टेस्ट क्रिकेट में अपना सातवां अर्धशतक पूरा किया. ऐसे में राहकीम कोर्नवॉल ने चेज की गेंद पर स्लिप में उनका एक हाथ से बेहतरीन कैच लपका. बर्न्स ने 147 गेंदें खेली और चार चौके लगाए.

यह भी पढ़ें ः IPL 13 : आईपीएल के लिए विदेशी खिलाड़ी तैयार, लेकिन सवाल भी उठ रहे हैं, जानिए क्‍या

इंग्लैंड ने पहले दो सत्र में धीमी बल्लेबाजी की. उसने पहले सत्र में 66 और दूसरे सत्र में 65 रन बनाए. बादल छाए होने के कारण वेस्टइंडीज ने टास जीतकर पहले क्षेत्ररक्षण का फैसला किया. केमार रोच ने पारी के पहले ओवर की छठी गेंद पर ही सिबले को एलबीडब्‍ल्‍यू आउट कर दिया. दूसरे टेस्ट में शतक जड़ने वाले सिबले इस बार खाता भी नहीं खोल पाए. जो रूट ने परिस्थितियों के अनुरूप बल्लेबाजी की और 59 गेंदों पर 17 रन बनाए. जब लग रहा था कि उन्होंने बड़ी पारी खेलने के लिये क्रीज पर अच्छी तरह से पांव जमा दिए हैं तब बर्न्स ने स्पिनर कोर्नवॉल की गेंद थर्ड मैन पर खेली. चेज ने विकेटकीपर के छोर पर सीधे थ्रो से गिल्लियां गिरा दी और रूट रन आउट हो गए.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : पाकिस्‍तान को क्‍यों लगी मिर्ची, शोएब अख्‍तर, राशिद लतीफ ने ICC पर उगली आग

वेस्टइंडीज ने तेज गेंदबाज शैनोन गैब्रियल को एकादश में रखा. अपने चौथे ओवर के दौरान उनकी मांसपेशियों में खिंचाव आ गया जिससे उन्हें मैदान छोड़ना था. कप्तान जैसन होल्डर के लिए यह राहत की बात रही कि वह लंच से पहले मैदान पर लौट आए और उन्होंने गेंदबाजी भी की. तीन मैचों की सीरीज अभी 1-1 से बराबरी पर है. वेस्टइंडीज 1988 के बाद पहली बार इंग्लैंड में सीरीज जीतने की कोशिश में है. इंग्लैंड ने सैम कुर्रेन और शीर्ष क्रम के बल्लेबाज जॉक क्राउली की जगह तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर और जेम्स एंडरसन को टीम में रखा है. वेस्टइंडीज ने एक बदलाव करके अलजारी जोसेफ की जगह कोर्नवॉल को टीम में रखा है.