logo-image

DhoniRetires : रांची में हो सकता है धोनी के लिए फेयरवेल मैच, हेमंत सोरेन की अपील

अपनी लाजवाब कप्तानी और फिनिशिंग के हुनर से महानतम क्रिकेटरों में शुमार दो बार के विश्व कप विजेता भारत के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने शनिवार को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया.

Updated on: 16 Aug 2020, 07:51 AM

New Delhi:

Ms Dhoni retirement : अपनी लाजवाब कप्तानी और फिनिशिंग के हुनर से महानतम क्रिकेटरों में शुमार दो बार के विश्व कप विजेता भारत के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) ने शनिवार को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा (Dhoni retires) कह दिया. इसके साथ ही पिछले करीब डेढ़ साल से उनके भविष्य को लेकर जो अटकलों लगाई जा रही थीं, उन पर विराम लग गया है. एमएस धोनी हालांकि इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2020) में खेलेंगे जो 19 सितंबर से यूएई में होने जा रही है. अपनी कप्तानी और मैच को अंजाम तक ले जाने की कला के साथ भारतीय क्रिकेट के इतिहास के कई सुनहरे अध्याय लिखने वाले 39 वर्ष के धोनी के इस फैसले के साथ ही क्रिकेट के एक युग का भी अंत हो गया. 

यह भी पढ़ें ः स्वतंत्रता दिवस के दिन टीम इंडिया से 'आजाद' हुए धोनी, ऐसा था वनडे का शानदार सफर

एमएस धोनी के संन्‍यास लेने के बाद दुनिया भर के क्रिकेटर और राजनीतिक क्षेत्र की दिग्‍गज हस्‍तियां उनके क्रिकेट करियर को याद कर रही हैं इस बीच झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने बीसीसीआई से एमएस धोनी के लिए फेवरवेल मैच रांची में आयोजित करने की अपील की है. मुख्यमंत्री कार्यालय द्वारा शनिवार की शाम जारी एक आधिकारिक बयान में मुख्यमंत्री सोरेन ने कहा कि देश और झारखंड को गर्व और उत्साह के अनेक क्षण देने वाले माही यानी महेंद्र सिंह धोनी ने आज अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया. हम सबके चहेते झारखंड के लाल माही को अब हम नीली जर्सी पहने नहीं देख पाएंगे. लेकिन देशवासियों का दिल अभी भरा नहीं. मैं मानता हूं. उन्होंने बीसीसीआई से अपील करते हुए आगे कहा कि हमारे माही का एक फेयरवेल मैच रांची में हो जिसका गवाह पूरा विश्व बने. बीसीसीआई से अपील करना चाहूंगा. माही का एक फेयरवेल मैच कराया जाए. जिसकी मेजबानी पूरा झारखंड करेगा.

यह भी पढ़ें ः धोनी के बाद सुरेश रैना ने भीअंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट को कहा अलविदा, IPLखेलते रहेंगे

दूसरी ओर पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा है कि अपने खेल और व्यवहार से अलग पहचान बनाने वाले झारखंड की शान कैप्टन कूल महेंद्र सिंह धोनी युवाओं के प्रेरणास्रोत हैं. रघुवर दास ने कहा कि क्रिकेट जगत और भारतीय टीम को आपकी कमी काफी खलेगी. देश को कई कप जिताने वाले हमारे प्यारे माही को दूसरी पारी के लिए शुभकामनाएं. भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष दीपक प्रकाश ने एक बयान में धोनी को झारखंड ही नहीं पूरे देश का गौरव बताया. उन्होंने कहा कि झारखंड से अनेक क्षेत्रों में खेल की प्रतिभाएं सामने आयी हैं लेकिन क्रिकेट में जिस प्रकार धोनी ने देश के लिए दो-दो विश्वकप जीते उससे राज्य और यहां के खिलाड़ियों को बड़ा यश प्राप्त हुआ.

यह भी पढ़ें ः भारतीय क्रिकेट में युवराज सिंह की हो सकती है वापसी

आपको बता दें कि 15 अगस्‍त शनिवार देर शाम करीब साढ़े सात बजे धोनी ने अपने इंस्टाग्राम पर लिखा कि अब तक आपके प्यार और सहयोग के लिए धन्यवाद. शाम सात बजकर 29 मिनट से मुझे रिटायर्ड समझियेण्‍ इससे एक दिन पहले ही वह यूएई में होने वाली इंडियन प्रीमियर लीग के लिए चेन्नई सुपर किंग्स टीम से जुड़ने चेन्नई पहुंचे थे. बीसीसीआई ने एक बयान में उनके कैरियर की ऐतिहासिक उपलब्धियों का ब्यौरा देते हुए कहा कि इस शानदार विरासत को दोहरा पाना मुश्किल होगा. भारतीय क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष सौरव गांगुली ने कहा कि यह एक युग का अंत है. क्या शानदार क्रिकेटर रहा है देश के लिये और दुनिया के लिए. मैदान पर बिना किसी मलाल के उसने अलविदा कहा.

यह भी पढ़ें ः धोनी जैसा विकेटकीपर न किसी ने देखा था न देख पाएगा, देखें आंकड़े

बोर्ड सचिव जय शाह ने कहा कि जब उन्होंने खेलना शुरू किया था, तब से आज तक खेल को बहुत कुछ देकर वह जा रहे हैं. धोनी ने भारत के लिए आखिरी मैच न्यूजीलैंड के खिलाफ पिछले साल जुलाई में विश्व कप सेमीफाइनल खेला था. विकेटों के बीच बेहतरीन दौड़ के लिए मशहूर धोनी उस तनावपूर्ण मैच में 50 रन बनाकर रन आउट हो गए थे. उस मैच के बाद वह लंबे ब्रेक पर चले गए थे और पिछले एक साल से उनके संन्यास को लेकर लग रही अटकलों पर कोई जवाब नहीं दिया. रांची का यह राजकुमार हालांकि क्रिकेट के इतिहास में महानतम खिलाड़ियों में अपना नाम दर्ज करा गया है. भारत के लिये उन्होंने 350 वनडे, 90 टेस्ट और 98 टी20 मैच खेले. कैरियर के आखिरी चरण में वह खराब फार्म से जूझते रहे जिससे उनके भविष्य को लेकर अटकलें लगाई जाती रही.

यह भी पढ़ें ः धोनी के संन्यास पर बोले कप्तान विराट कोहली, लोगों ने आपकी उपलब्धियां देखी हैं और मैंने आपको

उन्होंने वनडे क्रिकेट में पांचवें से सातवें नंबर के बीच में बल्लेबाजी के बावजूद 50 से अधिक की औसत से 10773 रन बनाए. टेस्ट क्रिकेट में उन्होंने 38.09 की औसत से 4876 रन बनाये और भारत को 27 से ज्यादा जीत दिलाई. आंकड़ों से हालांकि धोनी के कैरियर ग्राफ को नहीं आंका जा सकता. धोनी की कप्तानी, मैच के हालात को भांपने की क्षमता और विकेट के पीछे जबर्दस्त चुस्ती ने पूरी दुनिया के क्रिकेटप्रेमियों को दीवाना बना दिया था. वह कभी जोखिम लेने से पीछे नहीं हटे. इसलिये 2007 टी20 विश्व कप का आखिरी ओवर जोगिंदर शर्मा जैसे नये गेंदबाज को दिया जो 2011 वनडे विश्व कप के फाइनल में फार्म में चल रहे युवराज सिंह से पहले बल्लेबाजी के लिए आए. दोनों बार भारत ने खिताब जीता और धोनी देशवासियों के नूरे नजर बन गए. आईपीएल में तीन बार चेन्नई को जिताकर वह थाला कहलाये. चेन्नई टीम के सीईओ काशी विश्वनाथ ने हाल ही में कहा था कि वह कम से कम 2022 तक टीम के लिए खेलते रहेंगे. पिछले साल धोनी ने प्रादेशिक सेना में अपनी यूनिट को सेवायें दी जिसमें वह मानद् लेफ्टिनेंट कर्नल हैं. इसके साथ ही रांची में जैविक खेती भी की और कुछ मौकों पर नेट पर अभ्यास करते भी नजर आए.

(एजेंसी इनपुट)