News Nation Logo
Banner

Video: धोनी जैसा विकेटकीपर न किसी ने देखा था न देख पाएगा, देखें आंकड़े

विकेट के पीछे धोनी की मौजूदगी, दुनिया के अच्छे-अच्छे धुरंधरों को भी चहलकदमी करने से पहले ही क्रीज के अंदर खींच लाती है. क्रिकेट इतिहास में शायद की किसी ने चीते जैसी फुर्ती वाले विकेटकीपर देखा होगा.

News Nation Bureau | Edited By : Sunil Chaurasia | Updated on: 15 Aug 2020, 11:25:21 PM
ms dhoni16

महेंद्र सिंह धोनी (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

MS Dhoni Retires - टीम इंडिया (Team India) के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट (International Cricket) से संन्यास (Retirement) का ऐलान कर दिया है. शनिवार शाम 7.29 बजे उन्होंने अपने इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट शेयर कर संन्यास की घोषणा कर दुनियाभर में मौजूद अपने करोड़ों फैंस को रोने के लिए मजबूर कर दिया. धोनी ने अपना आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच विश्व कप 2019 के सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेला था.

ये भी पढ़ें- धोनी को क्यों कहा जाता है क्रिकेट का सर्वश्रेष्ठ मैच फिनिशर, विश्व कप 2011 की पारी तो याद ही होगी...

एक लाजवाब कप्तान, बेहतरीन मैच फिनिशर, शानदार खिलाड़ी होने के साथ-साथ महेंद्र सिंह धोनी एक गजब के विकेटकीपर भी हैं. विकेट के पीछे धोनी की मौजूदगी, दुनिया के अच्छे-अच्छे धुरंधरों को भी चहलकदमी करने से पहले ही क्रीज के अंदर खींच लाती है. क्रिकेट इतिहास में शायद की किसी ने चीते जैसी फुर्ती वाले विकेटकीपर देखा होगा. एक विकेटकीपर के तौर पर मामला चाहे स्टंप का हो या कैच का, रन आउट का हो या फिर रिव्यू का.. धोनी का न कोई जवाब था, न है और न रहेगा.

ये भी पढ़ें- धोनी ने अटूट भरोसे के लिए टीम के सभी सीनियर और जूनियर खिलाड़ियों का जताया आभार, देखें लिस्ट

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा शिकार करने वाले धोनी तीसरे विकेटकीपर हैं. मार्क बाउचर और एडम गिलक्रिस्ट के बाद धोनी ने सबसे ज्यादा 829 शिकार किए. वनडे क्रिकेट में धोनी ने बतौर विकेटकीपर 321 कैच, 22 रन आउट और 123 स्टंप किए हैं. टेस्ट में उन्होंने 256 कैच, 3 रन आउट और 38 स्टंप किए हैं. इसके अलावा टी20 क्रिकेट में धोनी के नाम 57 कैच, 8 रन आउट और 34 स्टंप हैं. खास बात ये है कि धोनी ने केवल छक्का मारकर ही नहीं बल्कि अपनी चीते जैसी विकेटकीपिंग के दम पर भी भारत को कई अहम मैच जिताए हैं.

First Published : 15 Aug 2020, 11:25:21 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.