logo-image

वीवीएस लक्ष्मण के कारण लिया एडम गिलक्रिस्ट ने संन्यास?

ऑस्ट्रेलिया और दुनिया के महान विकेटकीपर में से एक एडम गिलक्रिस्ट का क्रिकेट के इतिहास में नाम दर्ज हैं. अब गिलक्रिस्ट ने भारत के महान बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण को लेकर बड़ा बयान दिया है.

Updated on: 12 Aug 2020, 04:28 PM

:

ऑस्ट्रेलिया (Australia) और दुनिया के महान विकेटकीपर में से एक एडम गिलक्रिस्ट (Adam Gilchrist)  का क्रिकेट के इतिहास में नाम दर्ज हैं. अब गिलक्रिस्ट ने भारत के महान बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण (VVS Laxman) को लेकर बड़ा बयान दिया है. बता दें कि साल 2008 में भारत के खिलाफ एडिलेट टेस्ट में एडम गिलक्रिस्ट ने अचानक से क्रिकेट को गुडबाय बोल दिया था. अब बताया जा रहा है कि एडम गिलक्रिस्ट ने वीवीएस लक्ष्मण का कैच छोड़ा था जिसके कारण उन्होंने संन्साय लिया. लगभग 12 साल बाद एडम गिलक्रिस्ट ने इस बात को स्वीकर किया है.

ये भी पढ़ें: धोनी छोड़ सकते हैं चेन्नई का साथ, पढ़िए क्या है पूरा मामला

एक टीवी शॉ के दौरान एडम गिलक्रिस्ट ने कहा कि वीवीएस लक्ष्मण का कैच छोड़ने के कारण अगर आप संन्यास लेते हैं तो यह अच्छा फैसला है. आप उन्हें बहुत ज्यादा मौके नहीं देना चाहते हैं. भारत के खिलाफ चौथे टेस्ट में एडम गिलक्रिस्ट ने अचानक संन्यास की घोषणा कर दी थी. अपनी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी से किसी भी मुकाबले का रुख बदलने वाले गिलक्रिस्ट ने बताया कि हरभजन सिंह और वीवीएस लक्ष्मण ने हमेशा ऑस्ट्रेलिया को कड़ी टक्कर दी है. महान गिलक्रिस्ट के मुताबिक वीवीएस लक्ष्मण बाकी बल्लेबाजों के साथ साझेदारी कर रन बनाते थे जबकि हरभजन सिंह उनकी टीम को पवेलियन भेज देते थे.

ये भी पढ़े: विराट कोहली हुए पत्नी अनुष्का के सवाल पर 'क्लीन बोल्ड'

हरभजन सिंह के लिए गिलक्रिस्ट ने कुछ दिन पहले भी एक मजेदार पल को या दिया था. पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान एडम गिलक्रिस्ट ने कहा था कि जब क्रिकेट में हरभजन सिंह उन्हें आउट करते थे तो भारतीय क्रिकेट टीम एक खास शब्द का इस्तेमाल करती थी लेकिन गिलक्रिस्ट ने उस खास शब्द के बारे में नहीं बताया था।

ये भी पढ़ें: CSK की मुश्किलें बढ़ी, देरी से जुड़ेंगे टीम के ये बड़े प्लेयर्स

गिलक्रिस्ट अक्सर भारतीय टीम के खिलाड़ियों की तारीफ करते हैं. इससे पहले उन्होंने पूर्व टीम इंडिया के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को दुनिया का बेस्ट विकेटकीपर बताया था. गिलक्रिस्ट ने श्रीलंका के कुमार संगकारा, न्यूजीलैंड के ब्रेंडन मैकुलम और साउथ अफ्रीका के मार्क बाउचर से पहले भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का नाम रखा है. एडम गिलक्रिस्ट ने इन सभी चारों विकेटकीपर्स को शानदार बताया लेकिन सबसे बेस्ट के लिए उन्होंने एम एस धोनी का नाम लिया. गिलक्रिस्ट ने कहा था कि श्रीलंका के कुमार संगकारा और कीवी खिलाड़ी ब्रेंडन मैकुलम से कई ज्यादा ऊपर महेंद्र सिंह धोनी है. गिलक्रिस्ट को आज भी वर्ल्ड क्रिकेट में टॉप विकेटकीपर्स में से एक माना जाता है. एडम गिलक्रिस्ट ने क्रिकेट में कुल 396 मुकाबले खेले थे, इस दौरान उन्होंने 905 बल्लेबाजों को आउट किया, इनमें 813 कैच और 92 स्टंपिंग शामिल रहे.