logo-image

बड़ी खबर : भ्रष्टाचार में लिप्त इस खिलाड़ी पर लगा छह साल का प्रतिबंध

अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने विकेटकीपर बल्लेबाज शफीकउल्लाह शफाक को एपीएलटी20 और बांग्लादेश प्रीमियर लीग (बीपीएल) के दौरान भ्रष्ट गतिविधियों में शामिल होने के कारण सभी तरह की क्रिकेट से छह साल के लिए प्रतिबंधित कर दिया.

Updated on: 11 May 2020, 11:42 AM

New Delhi:

अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने विकेटकीपर बल्लेबाज शफीकउल्लाह शफाक (Shafiqullah Shafaq) को एपीएलटी20 और बांग्लादेश प्रीमियर लीग (BPL) के दौरान भ्रष्ट गतिविधियों में शामिल होने के कारण सभी तरह की क्रिकेट से छह साल के लिए प्रतिबंधित कर दिया. शफीकउल्लाह शफाक ने 2018 में अफगानिस्तान प्रीमियर लीग टी20 (APLT 20) और 2019 में बीपीएल के दौरान एसीबी भ्रष्टाचार निरोधक संहिता के उल्लंघन से जुड़े चारों आरोपों को स्वीकार किया है.

यह भी पढ़ें : मोहम्मद कैफ से पूछा गया मुश्किल सवाल, विराट कोहली और रोहित शर्मा में से कौन

एसीबी ने बयान में कहा, शफाक पर अनुच्छेद 2.1.1 के उल्लंघन का आरोप लगा था, जो फिक्सिंग या किसी तरह से उसमें शामिल होने या अनुचित तरीके से प्रभावित करने, या किसी समझौते में पक्षकार होने से जुड़ा है. इसमें जानबूझकर खराब प्रदर्शन करना भी शामिल है. इसके अलावा शफीकउल्लाह शफाक पर अनुच्छेद 2.1.3 के उल्लंघन और दो अन्य आरोप लगे थे. करीब 30 साल के शफीकउल्लाह शफाक ने अफगानिस्तान की तरफ से 24 एकदिवसीय और 46 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं. उनका अंतिम अंतरराष्ट्रीय मैच टी20 था, जो उन्होंने सितंबर 2019 में बांग्लादेश के खिलाफ था.

यह भी पढ़ें : जसप्रीत बुमराह को वसीम अकरम की सलाह, मत खेलना ये वाला क्रिकेट

एसीबी की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी बयान में कहा गया है कि शफाक पर जो आरोप लगे हैं वो अफगानिस्तान प्रीमियर लीग (एपीएल)-2018 और बांग्लादेश प्रीमियर लीग (बीपीएल)-2019 को लेकर हैं. एसीबी के सीनियर भ्रष्टाचार रोधी मैनेजर सैयद अनवर साह कुरैशी ने कहा, यह काफी गंभीर आरोप हैं जहां एक राष्ट्रीय खिलाड़ी एपीएल टी-20 लीग-2018 के मैच में भ्रष्टाचार में संलिप्त है. खिलाड़ी ने एक और अन्य लीग-बीपीएल-2019 में अपनी टीम के एक और साथी को इसमें शामिल करने की कोशिश की थी लेकिन वह सफल नहीं हुए थे.

यह भी पढ़ें : केएल राहुल को एमएस धोनी ने दिया खास तोहफा, क्या आप जानते हैं

कुरैशी ने कहा कि, यह उन लोगों के लिए एक चेतावनी है जो समझते हैं कि क्रिकेट को लेकर उनकी गैरकानूनी गतिविधियां एसीबी की एसीयू के सामने नहीं आएंगी. हमारी पहुंच उनकी सोच से आगे है. शफक पर एसीबी के भ्रष्टाचार रोधी नियम के अनुच्छेद 2.1.1, 2.1.3, 2.1.4, 2.4.4 के उल्लंघन के आरोप हैं.

(Agency input)