News Nation Logo

AUSvsIND : भारत बनाम आस्‍ट्रेलिया सीरीज में हो सकता है बदलाव, जानिए क्‍या आया नया अपडेट

आस्‍ट्रेलिया में इसी साल होने वाला T20 विश्‍व कप टाल दिया गया है. अभी आस्‍ट्रेलियाई खिलाड़ियों ने न तो घर और न ही बाहर मैदान पर वापसी की है. हालांकि आस्‍ट्रेलियाई खिलाड़ी आईपीएल 2020 में भाग लेने के लिए तैयारी में जरूर जुट गए हैं.

Sports Desk | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 08 Aug 2020, 02:08:23 PM
Aus vs Ind

Aus vs Ind (Photo Credit: आईएएनएस )

New Delhi:

India vs Australia series : आस्‍ट्रेलिया में इसी साल होने वाला T20 विश्‍व कप (T20 World Cup) टाल दिया गया है. अभी आस्‍ट्रेलियाई खिलाड़ियों ने न तो घर और न ही बाहर मैदान पर वापसी की है. हालांकि आस्‍ट्रेलियाई खिलाड़ी आईपीएल 2020 (IPL 2020) में भाग लेने के लिए तैयारी में जरूर जुट गए हैं. आस्‍ट्रेलिया में होने वाला विश्‍व कप अब 2022 (T20 World Cup 2022) में होगा. इससे पहले साल 2021 में भारत में T20 विश्‍व कप (T20 World Cup 2021) होगा. इस बीच आस्‍ट्रेलिया की पूरी नजर इस साल के आखिर में भारत के साथ होने वाली सीरीज पर है. आस्‍ट्रेलियाई खिलाड़ियों से लेकर क्रिकेट आस्‍ट्रेलिया तक लगातार इस पर कुछ न कुछ बोलते हैं. भारत और आस्‍ट्रेलिया दोनों के लिए यह टेस्‍ट सीरीज काफी अहम होने वाली है.

यह भी पढ़ें ः Kojhikode plane crash : क्रिकेट जगत ने हादसे पर जताया दुख, जानिए किसने क्‍या लिखा

इस बीच क्रिकेट आस्ट्रेलिया ने कहा है कि कोरोनावायरस के बढ़ते मामलों के चलते उन्हें भारत और आस्ट्रेलिया के बीच मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (एमसीजी) पर खेले जाने वाले बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच को कहीं और कराना है कि नहीं इस बात पर फैसला लेने के लिए उनके पास पर्याप्त समय है. आस्‍ट्रेलिया का बड़ा शहर विक्टोरिया इस समय कोविड-19 की जद में है और इसी कारण मेलबर्न दूसरे शहरों की अपेक्षा महामारी से निपटने में देश के बाकी शहरों से पीछे है. इसी कारण इस शहर के टूर्नामेंट्स की मेजबानी को लेकर संदेह है.

यह भी पढ़ें ः टीम इंडिया की जर्सी और किट पर दिखेगा इस कंपनी का लोगो, जानिए कौन कौन है रेस में

क्रिकेट आस्ट्रेलिया के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) निक हॉक्ले ने कहा है कि यह इस बात पर निर्भर करता है कि क्या एमसीजी में दर्शक आ सकते हैं, तो हम एमसीजी में खेलेंगे. इस समय जो पाबंदियां लगी हैं, हमें उम्मीद है कि वह जल्दी हटेंगीं और स्थिति बेहतर होगी और लोग बाहर आ जा सकें और हम लाइव टूर्नामेंट्स की वापसी हो सके. उन्होंने कहा कि हम बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच को लेकर पूरी तरह से तैयारी कर रहे हैं इस उम्मीद के साथ की हम एक समय सामान्य स्थिति में पहुंच सकेंगे. यह आस्ट्रेलिया खेल कैलेंडर के सबसे अहम कार्यक्रमों में से एक है. 

यह भी पढ़ें ः कैटरीना कैफ कर रही हैं क्रिकेट को मिस, देखिए सोशल मीडिया पर क्‍या लिखा

भारत को इस साल के अंत में आस्ट्रेलिया का दौरा करना है जहां वे चार मैचों की टेस्ट सीरीज खेलेगी. बताया जाता है कि अगर किन्‍हीं कारणों के चलते यह सीरीज नहीं हुई तो क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया को 30 करोड़ ऑस्ट्रेलियाई डॉलर का नुकसान होगा. विश्‍व कप टलने से क्रिकेट आस्‍ट्रेलिया पहले ही मुसीबत झेल रहा है, ऐसे में कोई नहीं चाहेगा कि इस सीरीज पर भी कोरोना वायरस का असर पड़े. भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट सीरीज तीन दिसंबर से ब्रिसबेन में शुरू होगा. इसके बाद 11 से 15 दिसंबर तक एडिलेड में डे-नाइट का टेस्ट खेला जाएगा. तीसरा टेस्ट मेलबर्न में 26 दिसंबर से और चौथा सिडनी में तीन जनवरी से होगा. 

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : एमएस धोनी, विराट कोहली और रोहित का परिवार जाएगा UAE !

आपको बता दें कि क्रिकेट आस्ट्रेलिया इस कार्यक्रम में तीन मैचों की T20 सीरीज भी शामिल करने का प्रयास कर रही है, जो अब स्थगित हुए T20 विश्व कप से पहले अक्टूबर में खेली जानी थी. क्रिकेट आस्ट्रेलिया (सीए) के मुख्य कार्यकारी निक हॉक्ले ने साफ कर दिया है कि भारतीय टीम के यहां आने पर उसे सरकारी नियमों के तहत 14 दिन क्वारंटीन रहना होगा. ऐसे में कार्यक्रम में थोड़ी दिक्कत हो सकती है, क्योंकि T20 सीरीज के लिए फिर जगह नहीं बच रही है. वहीं बीसीसीआई के एक अधिकारी ने कहा है कि इस मामले पर चर्चा चल रही है और विचार किया जा रहा है कि 14 दिन का क्वारंटीन पीरियड सरकार के नियमों और सीए के मुताबिक अनिवार्य है इसलिए इस कार्यक्रम में टी-20 सीरीज को बैठाना मुश्किल साबित हो रहा है.

(इनपुट आईएएनएस)

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 08 Aug 2020, 02:04:43 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.