News Nation Logo

IPL 2020 : एमएस धोनी, विराट कोहली और रोहित का परिवार जाएगा UAE !

बीसीसीआई को इस साल के आईपीएल यानी आईपीएल 2020 को यूएई में कराने की सरकारी मंजूरी मिल गई है. इसके साथ ही आठ फ्रेंचाइजी टीमों ने अपने खिलाड़ियों और सहयोगी स्टाफ के लिए कोविड-19 जांच प्रोटोकॉल और क्‍वारंटीन शुरू करके अपनी तैयारियां शुरू कर दी हैं.

Sports Desk | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 08 Aug 2020, 11:07:34 AM
sports wife

एमएस धोनी, साक्षी धोनी, रोहित शर्मा, रितिका सजदेह, विराट, अनुष्‍का (Photo Credit: फाइल फोटो )

New Delhi:

बीसीसीआई (BCCI) को इस साल के आईपीएल यानी आईपीएल 2020 (IPL 2020) को यूएई में कराने की सरकारी मंजूरी मिल गई है. इसके साथ ही आठ फ्रेंचाइजी टीमों ने अपने खिलाड़ियों और सहयोगी स्टाफ के लिए कोविड-19 (Covid 19) जांच प्रोटोकॉल और क्‍वारंटीन शुरू करके अपनी तैयारियां शुरू कर दी हैं. हालांकि इस बीच पता चला है कि बीसीसीआई को लिखित में मंजूरी अगले कुछ दिनों में कभी भी मिल सकती है. अब तक की जानकारी के अनुसार ज्यादातर फ्रेंचाइजी बीसीसीआई के आदेश के अनुसार 20 अगस्त के बाद बेस के लिए रवाना होंगी. चेन्नई सुपरकिंग्स (Chennai superkings) 22 अगस्त को रवाना होने के लिए तैयार है. मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) ने अपने भारतीय खिलाड़ियों को अपने बेस पर क्‍वारंटीन में रख दिया है. कुछ फ्रेंचाइजी अपने खिलाड़ियों के लिए उनके संबंधित शहरों में कोविड-19 परीक्षण का इंतजाम कर रही हैं जिसके बाद वे यूएई जाने के लिए अपने प्रस्थान बेस यानी दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, बेंगलुरू जाएंगी. लेकिन इस बीच सबसे बड़ा सवाल यही है कि क्‍या खिलाड़ियों का परिवार भी यूएई जाएगा, या फिर खिलाड़ी दो महीने के लिए अकेले ही रहेंगे. यह सवाल खिलाड़ियों के साथ साथ बीसीसीआई और आईपीएल फ्रेंचाइजियों के लिए भी बहुत जरूरी है. 

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : DLF, Pepsi और vivo के बाद अब कौन होगा आईपीएल 13 का स्‍पॉसर, 200 करोड़ से 2190 करोड़ का सफर

अब तक जो जानकारी मिली है, उसके अनुसार खिलाड़ियों और सहयोगी स्टाफ को इस शर्त पर अपने परिवार को ले जाने की अनुमति दी गई कि वे ‘बायो-बबल’ में ही रहें. हालांकि पता चला है कि टीम में कुछ खिलाड़ी कड़े क्‍वारंटीन प्रोटोकॉल में जाने के पक्ष में नहीं हैं. एक सीनियर खिलाड़ी ने कहा कि मेरा पांच साल का बच्चा है और मैं इन हालात में अपने परिवार के साथ यात्रा करने का जोखिम नहीं ले सकता क्योंकि स्वास्थ्य सुरक्षा सर्वोपरि है.

यह भी पढ़ें ः महिला क्रिकेट को बड़ा झटका, 2021 में होने वाला वनडे विश्व कप स्थगित

हालांकि कई खिलाड़ी ऐसे हैं, जो अपने अपने परिवार को यूएई ले जाना चाहते हैं. आईपीएल टूर्नामेंट है ही ऐसा ही हर कोई इसका मजा लेना चाहता है. अभी तक जो जानकारी मिली है, उसके अनुसार बीसीसीआई ने कुछ नियम और शर्तें बनाई हैं. इसमें पहला तो यही है कि आईपीएल में बने बायो-सिक्योर्ड माहौल में ही परिवार को रहना होगा, बाहर जाने की अनुमति किसी भी सूरत में नहीं होगी. साथ ही खिलाड़ियों के परिवार को टीम की बस में जाने की परमीशन नहीं मिलेगी. खाली स्टैंड का इस्तेमाल ड्रेसिंग रूम के रूप में किया जा सकता है. खास बात यह भी है कि दूसरे खिलाड़ियों के परिवारों से मुलाकात के दौरान उन्हें समाजिक दूरी का ख्याल रखना होगा. उन्हें हमेशा मास्क लगाना होगा. यानी एमएस धोनी की पत्‍नी साक्षी धोनी अगर विराट कोहली की पत्‍नी अनुष्‍का शर्मा से मिलती हैं तो उन दोनों का नियमों का पालन करना होगा परिवारों को खिलाड़ियों और मैच अधिकारियों के क्षेत्र के अलावा मैच या अभ्यास के दौरान मैदान में आने की अनुमति नहीं दी जाएगी. सख्‍त नियम के तहत जो कोई भी जैव-सुरक्षित प्रोटोकॉल का उल्लंघन करेगा, उसे सात दिन के लिए खुद को आइसोलेशन में रखना होगा. इसके बाद जैव-सुरक्षित माहौल में वापसी के लिए उन्हें छठे और सातवें दिन कोविड-19 की जांच में निगेटिव आना होगा.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 08 Aug 2020, 11:04:16 AM

For all the Latest Sports News, Indian Premier League News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.