logo-image

सितंबर में आस्‍ट्रेलिया टीम करेगी इंग्‍लैंड का दौरा, फिर IPL 2020 में कैसे खेलेंगे!

इंग्‍लैंड में अब क्रिकेट की पूरी तरह से वापसी हो गई है. वेस्‍टइंडीज की टीम तो इंग्‍लैंड के दौरे पर है ही, साथ ही दूसरा टेस्‍ट मैच चल भी रहा है. तीसरा और आखिरी मैच भी अभी होना बाकी है.

Updated on: 20 Jul 2020, 11:30 AM

New Delhi:

इंग्‍लैंड में अब क्रिकेट की पूरी तरह से वापसी हो गई है. वेस्‍टइंडीज की टीम तो इंग्‍लैंड (EngvsWi) के दौरे पर है ही, साथ ही दूसरा टेस्‍ट मैच चल भी रहा है. तीसरा और आखिरी मैच भी अभी होना बाकी है. इसके बाद पाकिस्‍तान की टीम भी इंग्‍लैंड (EngVsPak) में टेस्‍ट सीरीज खेलेगी. इतने पर ही क्रिकेट नहीं रुकेगा. अब पता चला है कि सितंबर में आस्‍ट्रेलियाई टीम भी इंग्‍लैंड (EngVsAus) का दौरा करेगी, यानी इंग्‍लैंड में लगातार क्रिकेट होते हुए हमें दिखाई देगा. 

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : इस बार हो सकता है अभी तक का सबसे छोटा IPL, जानिए संभावनाएं

आस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम का इंग्लैंड का दौरा चार सितंबर से शुरू होगा, जिसमें जैव सुरक्षित वातावरण में तीन T20 और इतने ही एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच खेले जाएंगे. एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है. द डेली टेलीग्राफ की रिपोर्ट के अनुसार दौरे की शुरुआत T20 सीरीज से होगी. T20 मैच चार, छह और आठ सितंबर को खेले जाएंगे. इसके बाद 10, 12 और 15 सितंबर को एकदिवसीय मैच होंगे.
रिपोर्ट के अनुसार आस्ट्रेलियाई टीम निजी विमान से इंग्लैंड रवाना होगी और सभी छह मैच साउथम्पटन और मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड में खेले जाने की संभावना है. इन दोनों स्थानों पर टीमों, मैच अधिकारियों और प्रसारकों के ठहरने के लिए स्टेडियम से लगे होटल हैं. इन दोनों मैदानों पर ही अभी इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच टेस्ट सीरीज खेली जा रही है जिससे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की वापसी भी हुई है. इसके बाद पाकिस्तान के खिलाफ सीरीज भी इन्हीं स्थानों पर खेली जाएगी. आस्ट्रेलियाई चयनकर्ताओं ने इस दौरे के लिए पिछले सप्ताह 26 सदस्यीय संभावित टीम का चयन किया था.

यह भी पढ़ें ः बांग्‍लादेशी क्रिकेटरों ने नियमों के साथ शुरू की प्रैक्‍टिस, टीम इंडिया को लेकर अभी तक......

इस बीच सबसे बड़ी बात यह भी है कि आस्‍ट्रेलिया और इंग्‍लैंड के बीच जो सीरीज खेली जानी है, उसके मैच 15 सितंबर को खत्‍म हो जाएंगे. यानी बीसीसीआई की आईपीएल कराने की जो योजना है, वो इसके बाद की है, ऐसे में नहीं लगता कि आस्‍ट्रेलिया और इंग्‍लैंड के खिलाड़ी आईपीएल के लिए यूएई नहीं पहुंच पाएंगे. जहां आईपीएल कराने की योजना बीसीसीआई बना रही है. हो सकता है कि इंग्‍लैंड और आस्‍ट्रेलिया के खिलाड़ी एक साथ सीधे आस्‍ट्रेलिया से ही यूएई के लिए रवाना हो जाएं. भारत के बाद आस्‍ट्रेलिया और इंग्‍लैंड के ही सबसे ज्‍यादा खिलाड़ी आईपीएल में देखने के लिए मिलते हैं, इतना ही नहीं, आस्‍ट्रेलिया खिलाड़ियों को तो ऑक्‍शन में भारी रकम भी मिलती है.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 की आज खुल सकती है खिड़की, ICC की बैठक कुछ ही देर बाद, जानिए हर डिटेल

इसके साथ ही आपको यह भी बता दें कि दर्शकों को अगले हफ्ते से इंग्लैंड में कुछ खेल प्रतियोगिताओं के लिए स्टेडियम में प्रवेश की अनुमति दी जाएगी क्योंकि अक्टूबर में स्टेडियमों को व्यापक रूप खोलने की योजना से पहले कोरोना वायरस को रोकने के लिये उठाए गए कदमों का परीक्षण किया जाएगा. घरेलू क्रिकेट 26 और 27 जुलाई को पहली खेल स्पर्धा होगा जिसमें मार्च के बाद दर्शकों को स्टेडियम में जाने की अनुमति दी जाएगी. 31 जुलाई से शेफील्ड में विश्व स्नूकर चैम्पियनशिप शुरू होगी जो एक अगस्त को ग्लोरियस गुडवुड घोड़ा रेस महोत्सव के साथ सरकार की प्रशंसकों की वापसी की योजना का हिस्सा है. ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसर ने शुक्रवार को कहा कि अक्टूबर से हम दर्शकों को स्टेडियम में लाने की इच्छा रखते हैं. लेकिन बहाली के बाद शुरूआती सफल नतीजे के बाद ही कोविड-19 के लिये सुरक्षित माहौल में ऐसा किया जाएगा. स्टेडियम की क्षमता पर अब भी प्रतिबंध लगा होगा. स्टेडियम में प्रवेश के लिये सामाजिक दूरी और वन-वे प्रणाली जरूरी होगी. खाना, सामान खरीदने या सट्टेबाजी के लिये जहां सामाजिक दूरी बरकरार नहीं रखी जा सकती, वहां बैरियर या स्क्रीन लगायी जायेंगी. खेल मंत्री नाइजेल हडलस्टोन ने कहा कि स्टेडियमों के पूरा भरने से पहले यह कुछ समय के लिये ऐसा ही रहेगा.

(इनपुट भाषा)