logo-image
लोकसभा चुनाव

''धोनी और कोहली की कप्तानी में काफी फर्क है

धोनी और विराट की कप्तानी को लेकर चर्चा होती रही है. धोनी वो कप्तान है जिन्होंने आईसीसी की तीनों ट्रॉफी को अपने नाम किया जबकि कोहली की कप्तानी की बदौलत टीम इंडिया ने 2018/19 में पहली बार ऑस्ट्रेलिया को उसी की जमीन पर हराया था.

Updated on: 26 Aug 2020, 04:08 PM

नई दिल्ली:

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (Ms Dhoni) ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा बोल दिया है लेकिन उनकी चर्चा आज भी जोरों पर है. धोनी अब आईपीएल (IPL 2020) में खेलते रहेंगे और चेन्नई सुपरकिंग्स की कप्तानी करते हुए इंडियन प्रीमियर लीग 2020 में नजर आएंगे. इस वक्त टीम इंडिया (Team India) के तीनों फॉर्मेट के कप्तान विराट कोहली है और उनकी कप्तानी में टीम सभी को कड़ी टक्कर दे रही है. धोनी और विराट की कप्तानी को लेकर चर्चा होती रही है. धोनी वो कप्तान है जिन्होंने आईसीसी की तीनों ट्रॉफी को अपने नाम किया जबकि कोहली की कप्तानी की बदौलत टीम इंडिया ने 2018/19 में पहली बार ऑस्ट्रेलिया को उसी की जमीन पर हराया था. दोनों की कप्तानी पर अब पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज और विश्व कप टी-20 विजेता टीम का हिस्सा रहे अजीत अगरकर ने बयान दिया है.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : आईपीएल की विजेता टीम को मिलते हैं इतने करोड़, इस बार होगा नुकसान!

अजीत अगरकर ने कहा है कि महेंद्र सिंह धोनी ने ज्यादा भरोसा मीडिय गेंदबाजों पर दिखाया था, जबकि विराट कोहली तेज गेंदबाजों को पसंद करते हैं. अगरकर ने कहा कि टीम इंडिया के पास इस वक्त जसप्रीत बुमराह, इशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, उमेश यादव और भुवनेश्वर कुमार जैसे गेंदबाज हैं. एक शो के दौरान अजीत अगरकर ने कहा उन्होंने देखा है कि धोनी रणनीति बनाने के लिए स्पिन गेंदबाजों पर काफी निर्भर करते थे जबकि विराट कोहली गेम प्लान बनाने के लिए तेज गेंदबाजों पर भरोसा करते हैं.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : केएल राहुल और अनिल कुंबले मिलकर KXIP के लिए रचेंगे इतिहास!

अगरकर ने कहा कि टेस्ट मैचों में विदेशी जमीन पर इन दोनों रणनीतियों से नतीजा निकाला है. हालांकि दोनों की कप्तानी का तरीका काफी अलग है. दोनों ने अपनी कप्तानी में सफलता हासिल की है. अगरकर ने कहा कि अगर आप खिलाड़ियों पर पूरा भरोसा करते हैं तो टीम को परिणाम मिलते हैं. हालांकि वनडे में विराट कोहली आईसीसी की बड़ी ट्रॉफी नहीं जीत पाए हैं जबकि कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया ने टेस्ट में नंबर का ताज अपने सिर सजाया है.

ये भी पढ़ें:भीषण गर्मी में झुलस सकता है IPL, जानिए क्या होगा तापमान

बता दें कि टीम इंडिया इस साल दिसंबर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेलने वाली है और तेज गेंदबाजों पर कोहली पूरा भरोसा करने वाले हैं. भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार मुकाबलों की टेस्ट सीरीज होने वाली है. देखना होगा कि क्या भारतीय टीम पिछली बार वाला प्रदर्शन दोहराती है या नहीं.