logo-image

भीषण गर्मी में झुलस सकता है IPL, जानिए क्या होगा तापमान

यूएई में जिस तरह से अभी भीषण गर्मी पड़ रही है, उसका भी असर प्लेयर्स पर काफी पड़ेगा. खिलाड़ियों के लिए आईपीएल के दौरान ये सबसे बड़ी चुनौती रहने वाली है. ऐसें जो दिन के मुकाबले होंगे उन्हें शायद कम करने पर प्लान तैयार हो रहा है.

Updated on: 28 Aug 2020, 10:04 AM

नई दिल्ली:

आईपीएल 2020 (IPL) का काउंटडाउन शुरु हो गया है लेकिन अभी तक पूरा शेड्यूल सामने नहीं आया है. टीमें भी यूएई पहुंच चुकी हैं और होटल में क्वांटीन रहे रही हैं. राजस्थान और पंजाब (Punjab Kings Eleven) की टीम के टेस्ट पूरे हो चुके हैं जो नेगेटिव आए हैं और सबसे पहले मैदान पर जाने वाली है. किंग्‍स इलेवन पंजाब की टीम और राजस्‍थान रॉयल्‍स (RR) 20 अगस्‍त को ही यूएई पहुंच गई थीं. अब भीषण गर्मी के कारण आईपीएल के मैच का वक्त बदल सकता है.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : केएल राहुल और अनिल कुंबले मिलकर KXIP के लिए रचेंगे इतिहास!

बता दें कि यूएई में जिस तरह से अभी भीषण गर्मी पड़ रही है, उसका भी असर प्लेयर्स पर काफी पड़ेगा. खिलाड़ियों के लिए आईपीएल के दौरान ये सबसे बड़ी चुनौती रहने वाली है. ऐसें जो दिन के मुकाबले होंगे उन्हें शायद कम करने पर प्लान तैयार हो रहा है. आईपीएल के मैच शारजाह, अबू धाबी और दुबई में होने वाले हैं. हालांकि अबू धाबी में पिछले कुछ दिनों से लगातार कोरोना के केस सामने आ रहे हैं. अबूधाबी का तापमान भी इस वक्‍त काफी तेज है. जबकि कोरोना वायरस गर्म मौसम में कोरोना तेजी से फैलता है.

सितंबर में कैसा होगा यूएई का तापमान?

इस वक्त यूएई का तापमान 36 डिग्री है, सितंबर के महीने में यूएई के मौसम 33 डिग्री होगा और उससे ज्यादा भी जा सकता है. जबकि आबू धाबी में 39 के पार तापमान पहुंच जाएगा. ऐसे में बीसीसीआई की कोशिश है कि अबू धाबी में कम से कम मैच कराए जाएं और दिन का मैच तो अबू धाबी में न ही कराया जाए. अबू धाबी में जो भी मैच होंगे, वे देर शाम वाले ही होंगे, जो शाम करीब साढ़े सात बजे से शुरू होंगे. इसके चलले  अभी तक बीसीसीआई की ओर से शेड्यूल को अंतिम रूप नहीं दिया जा पा रहा है. वहीं शारजाह में अगले महीने तापमान 40 के पास जा सकता है जबकि दुबई में 39 तक रहने की संभावनाएं है. रेगिस्तान होने के कारण यहां गर्म हवा हमेशा चलती है. ऐसे में मैच के दौराम गर्मी में खिलाड़ियों को काफी तकलीफ हो सकती हैं.देखा जाए तो दिन में आईपीएल के मुकाबले पूरे यूएई में होना अभी से बेहद मुश्किल नजर आ रहा है.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 Schedule : अबु धाबी में कोरोना, इसलिए नहीं आ रहा आईपीएल का पूरा शेड्यूल

इससे पहले आरसीबी के गेंदबाज डेल स्टेन बोल चुके हैं कि यूएई में गर्मी काफी होगी जिसमें खेलना थोड़ा मुश्किल को सकता है. आपको बता दें कि आईपीएल शुरू होने में अब गिनती के दिन बचे हुए हैं, लेकिन अभी तक आईपीएल का पूरा शेड्यूल बीसीसीआई की ओर से जारी नहीं किया गया है. टीमें, खिलाड़ी, फ्रेंचाइजी और यहां तक कि क्रिकेट फैंस भी इस वक्‍त बेसब्री से आईपीएल के पूरे शेड्यूल का इंतजार कर रहे हैं. देखना होगा कि गर्मी की मार में दुनिया की सबसे बड़ी क्रिकेट लीग के मुकाबले कैसे होते हैं