logo-image

Year Ahead 2023: विजय की 'वरिसु', प्रभास की 'सालार'... 2023 में रहेगा इन दक्षिण भाषी फिल्मों का इंतजार

दक्षिण सिनेमा के हिंदी भाषी प्रशंसकों के लिए साल 2022 यादगार रहा है. इस कड़ी में नया साल 2023 भी जबर्दस्त उम्मीदें जगा रहा है. विजय की 'वरिसु', अजित कुमार की 'थुनिवु' और प्रभास की 'आदिपुरुष' और 'सालार' इस नए साल में ही प्रदर्शित होंगी.

Updated on: 31 Dec 2022, 05:36 PM

highlights

  • 2022 हिंदी पट्टी में दक्षिण भाषी सिनेमा के लिए बना वरदान
  • 2023 में भी तमिल, तेलुगु की कई फिल्में प्रदर्शन को तैयार
  • प्रभास और रजनीकांत की फिल्मों का प्रशंसकों को इंतजार

नई दिल्ली:

इस सच्चाई से इंकार नहीं किया जा सकता है कि साल 2022 में दक्षिण भाषी सिनेमा अपने हिंदी भाषी समकक्ष पर हावी रहा. 'आरआरआर' (RRR) और 'केजीएफ चैप्टर 2' (KGF Chapter 2) जैसी फिल्में हिंदी पट्टी में भी ब्लॉकबस्टर साबित हुईं, तो 'शमशेरा' (Shamshera) और 'लाल सिंह चड्ढा' (Laal Singh Chaddha) जैसी हिंदी की बड़ी स्टार कास्ट वाली फिल्में दर्शकों की बाट जोहती रहीं. ऐसे में 2023 दक्षिण भाषी फिल्मों के लिहाज से 2022 जैसी ही उम्मीदें जगा रहा है. इस साल भी दक्षिण की कई बड़ी फिल्में बॉक्स ऑफिस पर जादू करने की क्षमता रखती हैं. ऐसे में साल 2023 में प्रदर्शित होने वाली दक्षिण की 10 बड़ी फिल्मों पर एक नजर डालते हैं, जो बॉक्स ऑफिस (BoX Office) पर मोटा मुनाफा कमा सकती हैं. 

वाल्तायर वीरय्या (तेलुगु)
राजनीतिक थ्रिलर 'गॉडफादर' में पिछली बार देखे गए चिरंजीवी 'वाल्तायर वीरय्या' के साथ बड़े पर्दे पर वापसी करने के लिए तैयार हैं. इस एक्शन ड्रामा फिल्म में चिरंजीवी एक मछुआरे की भूमिका में हैं, जो एक बड़ा जननेता बन जाता है. बॉबी द्वारा निर्देशित इस फिल्म में श्रुति हासन भी केंद्रीय किरदार में हैं. फिल्म 13 जनवरी को प्रदर्शित होने जा रही है.

वीरा सिम्हा रेड्डी (तेलुगु)
गोपीचंद निर्देशित एक्शन फिल्म करार दी जा रही 'वीरा सिम्हा रेड्डी' में बालकृष्ण दोहरी भूमिका निभा रहे हैं. फिल्म की कहानी अभी सार्वजनिक नहीं की गई है, लेकिन टीजर बतौर जारी वीडियो से पता चलता है कि यह एक मसाला प्रधान फिल्म होगी, जो सभी जॉनर के लोगों की पसंद पर खरी उतर सकती है. फिल्म के कलाकारों में श्रुति हासन, डुनिया विजय और वरलक्ष्मी प्रमुख हैं. वीरा सिम्हा रेड्डी 12 जनवरी को सिनेमाघरों में रिलीज होगी.

यह भी पढ़ेंः  New Year 2023: यह देश सबसे पहले और यह आखिरी में मनाएगा नया वर्ष... जानें नए साल की स्वागत परंपराएं

वरिसु (तमिल)
'वरिसु' एक इमोशनल एंटरटेनर फिल्म है, जिसका निर्देशन वामशी पेदापल्ली ने किया है. टॉलीवुड के सबसे बड़े निर्माताओं में से एक दिल राजू ने 'प्रॉपर तमिल पदम' का निर्माण किया है. फिल्म में रश्मिका मंदाना केंद्रीय भूमिका है. वह इस फिल्म के जरिये थलपति विजय के साथ पहली बार अभिनय कर रही हैं. 'वरिसु' पोंगल के दिन प्रदर्शित होगी. 

थुनिवु (तमिल)
'थुनिवु' में अजित कुमार ग्रे शेड वाले किरदार में दिखाई देंगे. इसे 'हीस्ट थ्रिलर' से कहीं ज्यादा रोमांचक फिल्म के रूप में प्रचारित किया जा रहा है. फिल्म का निर्देशन एच विनोद ने किया है, जो पहले 'निर्कोंडा पारवई' और 'वलीमाई' में अजित कुमार संग काम कर चुके हैं. 'थुनिवु' के निर्माता बोनी कपूर है. पोंगल पर प्रदर्शित होने वाली 'थुनिवु' की बॉक्स ऑफिस पर 'वरिसु' से टक्कर तय हो गई है.

क्रांति (कन्नड़)
दर्शन की पहली अखिल भारतीय फिल्म करार दी जा रही 'क्रांति' एक्शन प्रधान फिल्म है. यह एक एनआरआई बिजनेस टायकून के इर्द-गिर्द घूमती है, जो एक सरकारी स्कूल को तोड़े जाने से बचाने की कोशिश करता है. इस फिल्म का निर्देशन वी हरिकृष्णा ने किया है, जिन्होंने पहले 'यजमान' बनाई थी. हरिकृष्णा निर्देशित फिल्मों के इतिहास को देखते हुए कह सकते हैं कि 'क्रांति' भी जन सरोकार का तगड़ा मैसेज देने वाली फिल्म हो सकती है. फिल्म में रचिता राम प्रमुख केंद्रीय नायिका हैं. क्रांति 26 जनवरी को प्रदर्शन के लिए तैयार है.

यह भी पढ़ेंः New Year 2023: नए साल के पहले दिन भूलकर भी न करें ये काम, बंद हो जाएंगे तरक्की के रास्ते

दशहरा (तेलुगु)
नानी कीर्ति सुरेश के साथ 'दशहरा' में दिखाई देंगे. फिल्म का कथानक सिंगरेनी कोयला खदानों की पृष्ठभूमि के इर्द-गिर्द घूमता है. मूलतः यह एक एक्शन प्रधान फिल्म है, जिसका निर्देशन श्रीकांत ओडेला ने किया है. यह फिल्म 30 मार्च को सिनेमाघरों में धूम मचाने आएगी.

हरि हारा वीरा मल्लू (तेलुगु)
कृष की बेहद बड़े बजट वाली 'हरि हर वीरा मल्लू' में पवन कल्याण एक कुख्यात डाकू की भूमिका में हैं. फिल्म से कई हैरतअंगेज एक्शन सीक्वेंस और दमदार डायलॉग्स की उम्मीद है. फिल्म में निधि अग्रवाल मुख्य भूमिका में हैं. बॉबी देओल भी हाल ही में इसके मुख्य कलाकारों में शामिल हुए हैं.

जेलर (तमिल)
नेल्सन दिलीप कुमार द्वारा निर्देशित 'जेलर' फिल्म में रजनीकांत ने एक सशक्त शीर्षक भूमिका निभाई है. सुपरस्टार रजनी के स्टाइलिश अवतार ने उनके प्रशंसकों के बीच अभी से काफी धूम मचा रखी है. 'जेलर' में राम्या कृष्णन भी अहम भूमिका में है. राम्या और रजनीकांत ने इसके पहले 1999 में प्रदर्शित 'पदयप्पा' में साथ-साथ काम किया था. 'जेलर' के 14 अप्रैल को प्रदर्शित होने की संभावना है.

यह भी पढ़ेंः Business Idea : नए साल पर केवल 5000 रुपए से शुरू करें ये बिजनेस, हर माह होगी डेढ़ लाख की कमाई

पोन्नियिन सेलवन 2 (तमिल)
'पोन्नियिन सेलवन-1' ने 2022 में दुनिया भर के बॉक्स ऑफिस पर लगभग 500 करोड़ रुपये की कमाई की. इसका सीक्वल पहले भाग की तुलना में बड़ा और बेहतर होने की उम्मीद है. 28 अप्रैल को प्रदर्शन के लिए तैयार मणिरत्नम निर्देशित 'पोन्नियिन सेलवन 2' में चियान विक्रम, ऐश्वर्या राय बच्चन और कार्थी समेत अन्य कलाकार हैं.

आदिपुरुष (तेलुगु/हिंदी)
'आदिपुरुष' पहले 12 जनवरी को प्रदर्शित होने वाली थी, लेकिन इसके टीज़र को प्रशंसकों से मिली नकारात्मक समीक्षा के बाद 16 जून तक टाल दिया गया. फिल्म में 'बाहुबली' फ्रेंचाइजी के स्टार प्रभास को भगवान राम के रूप में दिखाया गया है. फिल्म की कहानी सैफ अली खान द्वारा निभाए गए रावण के खिलाफ उनके युद्ध छेड़ने की परिणति पर तैयार की गई है. 'आदिपुरुष' में कृति सनन केंद्रीय नायिका का किरदार निभा रही है. फिल्म का निर्देशन ओम राउत ने किया है.

सालार (तेलुगु-हिंदी)
'सालार' दक्षिण फिल्म उद्योग के लिए एक गेम-चेंजर साबित हो सकती हैं, क्योंकि प्रभास 'केजीएफ' फिल्म श्रृंखला के निर्देशक प्रशांत नील के साथ पहली बार काम कर रहे हैं. इस नई फिल्म में प्रभास एक 'वायलेंट मैन' की भूमिका में दिखाई देंगे. उनके प्रशंसकों के लिए उनका यह अवतार एक बेहतरीन तोहफा साबित हो सकता है. फिल्म के अन्य कलाकारों में श्रुति हासन और पृथ्वीराज हैं. 'सालार' के 28 सितंबर को प्रदर्शित होने की उम्मीद है.