logo-image

Business Idea : नए साल पर केवल 5000 रुपए से शुरू करें ये बिजनेस, हर माह होगी डेढ़ लाख की कमाई

Business Idea: आज यानी 31 दिसंबर साल का आखिरी दिन है, इसके साथ ही आने वाले दिन 1 जनवरी से नए साल का शुरुआत होगी. नया साल हमारे जीवन में नई ऊर्जा, नया उत्साह और नई उम्मीदें लेकर आता है.

Updated on: 31 Dec 2022, 12:09 PM

New Delhi:

Business Idea: आज यानी 31 दिसंबर साल का आखिरी दिन है, इसके साथ ही आने वाले दिन 1 जनवरी से नए साल का शुरुआत होगी. नया साल हमारे जीवन में नई ऊर्जा, नया उत्साह और नई उम्मीदें लेकर आता है. कई लोग नए साल के पहले दिन को शुभ मानते हैं और हर नए काम की शुरुआत इसी दिन से करना चाहते हैं. अगर आप भी नववर्ष के इस पावन अवसर पर कोई नया काम शुरू करने की सोच रहे हैं तो आज हम आपको एक ऐसा बिजनेस आइडिया देने जा रहे हैं, जिसको आप केवल 5 हजार रुपए से शुरू कर सकते हैं और हर महीने मोटी कमाई कर सकते हैं.

यह खबर भी पढ़ें- गजब! छुट्टी पर गए कर्मचारी को बॉस ने किया फोन तो भरना होना 1 लाख का जुर्माना

जानें क्या है Business Idea

दरअसल, आजकल सिंगल यूज प्लास्टिक से सामानों पर सरकार ने रोक लगा दी है, लिहाजा अब उसके विकल्प को खोजा जा रहा है. ऐसे में मिट्टी के कुल्हड़ बनाने का बिजनेस खूब चल निकला है. अगर आप भी छोटे निवेश पर अच्छी कमाई वाला बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो ल्हड़ बनाने के बिजनेस (Kulhad Making Business) आपके लिए एक बेहतर विकल्प को सकता है. आपको बता दें कि इस काम के लिए आपको सरकार से मदद भी मिल सकती है. क्योंकि केंद्र सरकार मुद्रा लोन के तहत इस बिजनेस के लिए आर्थिक मदद भी मुहैया करा रही है. इसके साथ ही 
रेलवे स्टेशनों , बस स्टेशन, एयरपोर्ट और मॉल में मिट्टी कुल्हड़ की मांग बढ़ी है.

यह खबर भी पढ़ें- E Shram Card New List 2023: E Shram Card की नई लिस्ट हुई जारी, जल्द चेक करें अपना नाम मिलेगा 1000 रुपये

शानदार है Business Idea

सरकारी मदद की बात करें तो इस काम के लिए सरकार इलेक्ट्रिक चाक उपलब्ध कराती है. खादी ग्रामोद्दोग से जुड़े एक सूत्र ने बताया कि 2020 में सरकार ने 25 हजार बिजली से चलने वाले चाक बांटे थे. इसके साथ ही सरकार इस कुल्हड़ों के अच्छी कीमत पर खरीदती है. मिट्टी का कुल्हड़ पर्यावरण के लिहाज से भी काफी सुरक्षित माना जाता है. बाजार भाव की बात करें तो कुल्हड़ 50  रुपए में 100 आते हैं. जबकि बड़े कुल्हड़ों की कीमत 150 रुपए सैकड़ा है.