logo-image

E Shram Card New List 2023: E Shram Card की नई लिस्ट हुई जारी, जल्द चेक करें अपना नाम मिलेगा 1000 रुपये

E Shram Card New List 2023: देश के सभी वर्गों के सर्वागीन विकास के लिए केन्द्र सरकार ने कई महत्वाकांक्षी योजनाएं शुरू की हैं. लेकिन इन्हीं योजनाओं में से एक ई-श्रम कार्ड योजना ( E Shram Card) पिछले कुछ दिनों से ज्यादा चर्चा में है

Updated on: 28 Dec 2022, 03:53 PM

New Delhi:

E Shram Card New List 2023: देश के सभी वर्गों के सर्वागीन विकास के लिए केन्द्र सरकार ने कई महत्वाकांक्षी योजनाएं शुरू की हैं. लेकिन इन्हीं योजनाओं में से एक ई-श्रम कार्ड योजना ( E Shram Card) पिछले कुछ दिनों से ज्यादा चर्चा में है. दरअसल, सरकार पहली बार देश के असगंठित क्षेत्र में काम करने वाले श्रमिकों के लिए कोई योजना लेकर आई है. इस योजना में पंजीकृत लाभार्थियों को सरकार की ओर से 3000 रुपए तक की धनराशि डाली जा रही है. ऐसे में आज हम आपके लिए बड़ी खबर लेकर आए हैं. सरकार की ओर से E Shram Card New List 2023 जारी कर दी गई है. 

यह खबर भी पढ़ें- Share Market Tips: नए साल में ये 3 शेयर करेंगे बड़ा कमाल, मिलेगा 40% प्रॉफिट

नई लिस्ट में जानें कैसे चेक करें अपना नाम

 E Shram Card New List 2023 में अपना नाम चेक करने के लिए आपको ऑनलाइन प्रोसेस से गुजरना होगा. इसकी अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आप इस लिस्ट को डाउनलोड कर सकते हैं. वेबसाइट पर जाने के बाद आपको  E Shram Card New List 2023 का विकल्प मिलेगा. जिस पर क्लिक करने बाद आपके स्क्रीन पर एक पेज खुलकर आएगा. अब यहां पर आपको अपना वो मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा, जो ई-श्रम कार्ड में पंजीकृत है. जिसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर आपको एक ओटीपी मिलेगा, जो आपको सत्यापित करना है. यह प्रक्रिया अपनाने के बाद आपको सबमिट का ऑप्शन मिलेगा, जिसके बाद आपको ई-श्रम कार्ड की नई लिस्ट दिख जाएगी. 

यह खबर भी पढ़ें- Online पैसा कैसे कमाएं? तो ये रहा जवाब... कोई भी स्मार्टफोन लें और हो जाएं शुरू

सरकार जल्द शुरू कर सकती है कोई बड़ी योजना

यह सब करने के बाद आप ई-श्रम कार्ड न्यू लिस्ट 2023 को डाउनलोड कर सकते हैं और अपना नाम चेक कर सकते हैं. आपको बता दें कि ई-श्रम कार्ड सरकार की एक महत्वाकांक्षी योजना है, जिसके अंतर्गत देशभर के ऐसे मजदूरों का डाटा इकट्ठा किया गया है, जो असंगठित क्षेत्रों में काम करते हैं. सरकार का मकसद इस श्रमिकों को सरकारी योजना का सीधा लाभ दिलवाना है और साथ ही भविष्य में उनके लिए कोई विशेष योजना शुरू करना है. दरअसल, कोरोनाकाल में लॉकडाउन के दौरान ऐसे मजदूरों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ा था. जिसके बाद सरकार ने उनका संज्ञान लेते हुए ई-श्रम कार्ड योजना शुरू करने का ऐलान किया था.