logo-image

गजब! छुट्टी पर गए कर्मचारी को बॉस ने किया फोन तो भरना होना 1 लाख का जुर्माना

Business News: प्राइवेट नौकरियों में आपने अक्सर देखा होगा कि अपनी छुट्टी के दिन भी एम्प्लोयी को ऑफिस के फोन कॉल एटेंड करते, ईमेल करते या फिर व्हाट्सऐप कर चैट करते देखा होगा

Updated on: 31 Dec 2022, 07:26 PM

New Delhi:

Business News: प्राइवेट नौकरियों में आपने अक्सर देखा होगा कि अपनी छुट्टी के दिन भी एम्प्लोयी को ऑफिस के फोन कॉल एटेंड करते, ईमेल करते या फिर व्हाट्सऐप कर चैट करते देखा होगा. ऐसे लोग छुट्टी के दिन भी ऑफिस के कामों में उलझे रहते हैं. अगर आप भी उन्हीं में से एक हैं तो ये खबर आपके लिए खुशखबरी लेकर आई है. क्योंकि भारतीय टेक कंपनी ड्रीम 11 ने ऐसे एम्प्लोयीज के लिए गजब की नीति बनाई है. इस नीति के अनुसार अगर छुट्टी पर गए एम्प्लोयी को ऑफिस से कोई कॉल आती या फिर मेल या चैटिंग के जरिए परेशान किया जाता है तो उस पर एक लाख रुपए का जुर्माना लगेगा. 

यह खबर भी पढ़ें- Online पैसा कैसे कमाएं? तो ये रहा जवाब... कोई भी स्मार्टफोन लें और हो जाएं शुरू

अनावश्यक रूप से परेशान करने पर जुर्माना

भारतीय टेक कंपनी ड्रीम 11 के अनुसार देखने में आया है कि छुट्टी के दिन भी एम्पलोयी को फोन कॉल या ईमेल करके अनावश्यक रूप से परेशान किया जाता है. इस तरह न तो पूरी तरह से आराम कर पाता है और न ही अपने परिवार को क्वालिटी टाइम दे पाता है. यही वजह है कि एम्पलोयी की ऐसी परेशानियों को ध्यान में रखते हुए नई पॉलिसी बनाई गई है. कंपनी के सीईओ हर्ष जैन ने जानकारी देते हुए बताया कि अगर कंपनी का बॉस या कोई दूसरा कर्मचारी छुट्टी पर गए एम्पलोयी को डिस्टर्ब करता है तो उस पर 1 लाख रुपए का जुर्माना लगेगा. जैन ने बताया कि छुट्टी कर्मचारी का अधिकार है और उसको इस दौरान, फोन, ईमेल या चैटिंग समेत किसी भी माध्यम से परेशान नहीं किया जाना चाहिए ताकि वो काम पर पूरी ऊर्जा और नई एनर्जी के साथ लौट सके.

यह खबर भी पढ़ें- Share Market Tips: नए साल में ये 3 शेयर करेंगे बड़ा कमाल, मिलेगा 40% प्रॉफिट

कर्मचारियों में खुशी का माहौल

कंपनी के इस फैसले से कर्मचारियों में खुशी का माहौल है. आपको बता दें कि प्राइवेट नौकरियों के साथ यह देखने में आया है कि अवकाश के दिन आपसे काम तो नहीं कराया जाता, लेकिन आपको दूसरे कामों में उलझा लिया जाता है, जिससे कर्मचारी काफी अनकंफर्ट महसूस करता है.