logo-image

New Year 2023: यह देश सबसे पहले और यह आखिरी में मनाएगा नया वर्ष... जानें परंपराएं नए साल के स्वागत की

नए साल की शुरुआत पृथ्वी के अलग-अलग हिस्सों में अलग-अलग समय पर होती है. इसके साथ ही विभिन्न देश अपने-अपने रीति-रिवाजों, परंपराओं और उससे जुड़े जोश-उत्साह के साथ नए साल की शुरुआत करेंगे.

Updated on: 31 Dec 2022, 04:13 PM

highlights

  • भले जश्न आधी रात को शुरू होता हो, लेकिन नया साल एक ही समय दुनिया में नहीं आता
  • नए साल की शुरुआत पृथ्वी के अलग-अलग हिस्सों में अलग-अलग समय पर होती है
  • अलग-अलग देश अपनी परंपराओं और रीति रिवाजों के अनुसार करते हैं साल का स्वागत

नई दिल्ली:

पूरी दुनिया 2022 को अलविदा कहने से बस चंद घंटे दूर है. 2022 साल यूक्रेन पर रूस के आक्रमण, कोविड महामारी और अलग-अलग संघर्षों का साक्षी बना. उसे अलविदा कह समग्र विश्व नए साल 2023 (New Year 2023) का नई उम्मीदों और जोश के साथ स्वागत करने को तैयार है. हालांकि आपको जानकर अचंभा होगा कि दुनिया के सभी हिस्सों में नया साल एक ही समय पर नहीं शुरू होता है. नए साल की शुरुआत पृथ्वी के अलग-अलग हिस्सों में अलग-अलग समय पर होती है. इसके साथ ही विभिन्न देश अपने-अपने रीति-रिवाजों, परंपराओं और उससे जुड़े जोश-उत्साह के साथ नए साल की शुरुआत करेंगे. कहीं प्लेट तोड़ी जाती है, तो कहीं दरवाजे पर प्याज लटका कर नए साल का स्वागत किया जाता है. ऐसे में कहां सबसे पहले और कहां सबसे आखिरी में शुरू होता है नव वर्ष के साथ इसके स्वागत से जुड़ी अलग-अलग परंपराओं को जानना भी रोचक रहेगा. 

सबसे पहले यह देश मनाएगा नया साल
ओशिनिया दुनिया का वह देश है जो सबसे पहले नए साल का जश्न मनाता है. इसके साथ ही टोंगा, किरिबाती और समोआ जैसे छोटे प्रशांत द्वीपीय राष्ट्र नए कैलेंडर वर्ष की शुरुआत करने वाले पहले देश होते हैं. यहां 1 जनवरी भारतीय मानक समय के अनुसार 31 दिसंबर की दोपहर 3:30 बजे शुरू होती है.

यह देश सबसे आखिरी में मनाएगा नया साल 
अमेरिका के पास स्थित निर्जन द्वीप बेकर और हाउलैंड में नए साल का आगमन सबसे आखिरी में होता है. यहां 1 जनवरी की रात 12 बजे की शुरुआत भारतीय समय के अनुसार 1 जनवरी की शाम 5:30 बजे होती है.

यह भी पढ़ेंः Weight Loss: नए साल में चाहते हैं मोटापे से छुटकारा तो रोज खाएं ये चीज, फिर देखें असर

12 अंगूर खा करते हैं स्वागत
स्पेन में 19वीं सदी में एलिकांटे शहर के अंगूर उत्पादकों को इसकी शुरुआत करने का श्रेय जाता है. इस परंपरा के अनुसार नए साल में अच्छी किस्मत और सौभाग्य की उम्मीद में ठीक आधी रात 12 अंगूर खाए जाते हैं.

समुद्र में फेंकते हैं सफेद फूल 
ब्राजील के निवासी समुद्र की देवी यमोजा का सम्मान करने के लिए सागर किनारे जाते हैं. इनका मानना है यमोजा समुद्र को अपने वश में रखती हैं. इस मान्यता के साथ स्थानीय लोग नए साल पर सफेद कपड़े पहन, फूल और मोमबत्तियां समुद्र में फेंकते हैं.

दरवाजे पर प्याज टांगते हैं
ग्रीस में नए साल पर दरवाजे के बाहर लटके प्याज का गुच्छा बेहद आम दृश्य है. ऐसा माना जाता है कि यह नए साल में सौभाग्य लाता है. ग्रीस वासी प्याज की जड़ों को निरंतर विकास का प्रतीक मानते हैं.

यह भी पढ़ेंः  Business Idea : नए साल पर केवल 5000 रुपए से शुरू करें ये बिजनेस, हर माह होगी डेढ़ लाख की कमाई

नए साल के स्वागत में तोड़ते हैं प्लेट
डेनमार्क में नए साल पर आतिशबाजी से ज्यादा टूटती प्लेटों की आवाज गूंजती है. यह डनमार्क की एक परंपरा है, जिसके तहत नए साल पर लोग अपने पड़ोसियों या मित्रों के घरों के दरवाजे की चौखट पर प्लेट फेंकते हैं. माना जाता है कि टूटी प्लेटों का मलबा जितना ज्यादा होगा, उतना ही अधिक सौभाग्य नए साल में दस्तक देगा.

12 भोजन तक खाना
एस्टोनिया में माना जाता है कि नए साल के दिन सात, नौ या बारह बार भोजन करना शेष वर्ष के लिए सौभाग्यशाली साबित होता है. एस्टोनिया में 7, 9 या 12 अंकों को भाग्यशाली माना जाता है.

दरवाजे पर नमक छिड़कना
आधी रात को 12 बजे तुर्की में लोग अपने दरवाजे पर नमक छिड़कते हैं क्योंकि ऐसा माना जाता है कि ऐसा करने से आने वाले साल में समृद्धि और शांति घर में आती है.