logo-image

Weight Loss: नए साल में चाहते हैं मोटापे से छुटकारा तो रोज खाएं ये चीज, फिर देखें असर

Weight Loss: नया साल आने को है. हम सब नए साल से सेलिब्रेशन की तैयारियों में जुटे हैं. यूं तो हम नए साल को लेकर बहुत सारी प्लानिंग करते हैं, लेकिन इसमें से जो सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है, वो है नए साल का रिज्योलूशन

Updated on: 31 Dec 2022, 01:11 PM

New Delhi:

Weight Loss: नया साल आने को है. हम सब नए साल से सेलिब्रेशन की तैयारियों में जुटे हैं. यूं तो हम नए साल को लेकर बहुत सारी प्लानिंग करते हैं, लेकिन इसमें से जो सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है, वो है नए साल का रिज्योलूशन. नए साल पर हम अपने किसी न किसी ड्रीम को लेकर रिज्योलूशन लेते हैं और उसको पूरा करने का भरसक प्रयास भी करते हैं. लेकिन इस रिज्योलूशनों में सबसे कॉमन है, Weight Loss करना या फिट रहना. इसको लेकर हम गूगल आदि पर मोटापा घटाने और पेट कम करने जैसी तमाम एक्सरसाइज सर्च मारते हैं, लेकिन आज मोटापा कम करने का  जो उपाय आपको बताने जा रहे हैं, उसको सुनकर आप खुशी से उछल पड़ोगे.

जानें गुड़ के असली गुण (Jaggery For Weight Loss)

दरअसल, सामान्यतः देखा यह जाता है कि मोटापा या वजन कम करने वाले लोगों को मीठी चीजों से परहेज करने की सलाह दी जाती है. क्योंकि मीठा हमारी बॉडी में शुगर को फैट में कनवर्ट कर मोटापा बढ़ाता है. लेकिन इन्हीं मीठी चीजों में एक ऐसी भी चीज है, जिसके सेवन से आपका वजन बढ़ता नहीं, बल्कि घटता है. यहां हम बात कर रहे हैं, गुड़ की. विशेषज्ञों का दावा है कि गुड़ खाने से आपका वजन तेजी से कम होता है. क्योंकि गुड़ में विटामिन बी1, विटामिन बी6, विटामिन सी, सेलेनियम और जिंक जैसी तत्वों की प्रचुर मात्रा पाई जाती है, जो मोटापा कम करने काफी सहायक होते हैं. 

खाली पेट पिए गुड़ का पानी (Jaggery For Weight Loss)

गुड़ का पानी पीने (Jaggery Water)से वजन तेजी के साथ कम होता है. हालांकि इसका सेवन एक सीमित सीमा में ही करना चाहिए. गुड़ का पानी मोटापे पर जबरदस्त असर करता है. इसके लिए आप लगभग 15 ग्राम गुड़ लें और एक ग्लास पानी में डालकर रातभर छोड़ दें. फिर अगले दिन सुबह उस पानी को छानकर खाली पेट पिएं. अगर आप ऐसा नियमित तौर पर करते हैं तो कुछ ही हफ्तों में आपको असर दिखने लगेगा. क्योंकि गुड़ का तासीर गर्म होता है, इसलिए इसके सेवन में एहतियात बरतें. 

Disclaimer: इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें.