logo-image

गलवान घाटी में हिंसक झड़प पर भारत का शक सही, अमेरिकी रिपोर्ट ने भी किया चीनी षड्यंत्र का खुलासा

गलवान इलाके में पैट्रोलिंग प्वाइंट 14 पर हुई हिंसक झड़प में 20 भारतीय जवानों की हत्या चीन (China) की एक गहरी और सोची-समझी साजिश (Conspiracy) थी.

Updated on: 18 Jul 2020, 01:40 PM

highlights

  • यूएस न्यूज और वर्ल्ड रिपोर्ट के कुछ दस्तावेजों से खुलासा.
  • पाकिस्तान तक पहुंचने के लिए चीन रच रहा है षड्यंत्र.
  • वास्तव में यह विस्तारवादी नीति और इरादों का मूल.

नई दिल्ली:

जिस सच्चाई को भारत जानता था और बाद में जिसे अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) समेत अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो (Mike Pompeo) समेत दुनिया ने भी माना, अब वही बात मयसबूत सामने आ गई है. यूएस न्यूज और वर्ल्ड रिपोर्ट को प्राप्त कुछ दस्तावेजों से यह खुलासा हुआ है कि पूर्वी लद्दाख (Ladakh) के गलवान इलाके में पैट्रोलिंग प्वाइंट 14 पर हुई हिंसक झड़प में 20 भारतीय जवानों की हत्या चीन (China)  की की एक गहरी और सोची-समझी साजिश (Conspiracy) थी. यह चीनी सैनिकों को इस इलाके में तैनात करने और दक्षिण एशियाई देशों के क्षेत्र पर दावा करने की एक कोशिश थी.

यह भी पढ़ेंः दुनियाभर में 28 करोड़ लोगों की जा सकती हैं नौकरियां, Microsoft के प्रेसिडेंट का बड़ा बयान

चीन का साम्राज्यवादी डिजाइन
अमेरिकी समाचार के राष्ट्रीय सुरक्षा संवाददाता पॉल डी शिंकमैन ने लद्दाख में सेनाओं के बीच पिछले महीने हुई हिंसक झड़पों पर भारत सरकार की सोच के बारे में जानकारी देने वाले दस्तावेजों का हवाला देते हुए कहा है कि भारत लद्दाख में हुई ताजा मुठभेड़ को चीन की साम्राज्यवादी डिजाइन से जोड़कर देखता है, जो कि विस्तारवाद के लिए प्रत्यक्ष सैन्य कार्रवाई से बचता है, लेकिन कई देशों की संप्रभुता और अर्थव्यवस्थाओं को भेदने और कमजोर करने के लिए जबरदस्ती कूटनीति का समर्थन करता है. शिंकमैन ने कहा कि दस्तावेज़, जो पहले प्रकाशित नहीं हुआ है, कुछ विश्लेषकों के बयान और रिसर्च पर आधारित है.

यह भी पढ़ेंः  'चीनी सेना अभी भी भारतीय सरजमीं पर डटी'- चिदंबरम ने मोदी सरकार को झूठा करार दिया

पाकिस्तान तक पहुंचने के प्रयास
इससे पहले दोनों देशों के बीच 2010 और 2014 में भी झड़प की बात सामने आई थी. साथ ही डोकलाम में भी भारतीय और चीनी सेनाओं के बीच 2017 में सीमा को लेकर विवाद हुआ था. शिंकमैन ने कहा कि ये घटनाएं हिंसक झड़प के साथ शुरू हुई थीं और अपेक्षाकृत शांति और तेजी से समाप्त हो गई. उन्होंने आगे कहा, 'भारत का मानना है कि बीजिंग चीन की दक्षिण-पश्चिम सीमा के साथ-साथ पर्वतीय क्षेत्रों का अधिक नियंत्रण हथियाना चाहता है, जो कि वास्तविक नियंत्रण रेखा के रूप में जाना जाने वाला एक अस्थायी समझौता है. चीन का यह प्रयास पाकिस्तान तक पहुंचने के लिए है.'

यह भी पढ़ेंः नेपाल के पूर्व PM बाबूराम भट्टराई ने ओली की हिटलर से की तुलना, कहा प्रधानमंत्री पद से हटाना जरूरी

15 जून को हुई थी हिंसक झड़प
यह दस्तावेज अमेरिका की उन आशंकाओं के बीच आता है, जिसमें चीन के दक्षिण चीन सागर और हांगकांग सहित अपनी सीमा के अन्य हिस्सों में क्षेत्रीय दावों को सुरक्षित करने के लिए कोरोना वायरस महामारी से पनपी वैश्विक संकट का सफलतापूर्वक उपयोग माना जा रहा है. गौरतलब है कि 15 जून के गलवान घाटी में हुई हिंसक झड़प में 20 भारतीय सैनिक शहीद हो गए थे. अमेरिकी खुफिया विभाग का मानना है कि इस झड़प में कम से कम 35 चीनी सैनिकों की भी मौत हुई थी.