logo-image

Coronavirus (Covid-19): दुनियाभर में 28 करोड़ लोगों की जा सकती हैं नौकरियां, Microsoft के प्रेसिडेंट का बड़ा बयान

Coronavirus (Covid-19): ब्रैड स्मिथ (Brad Smith) का कहना है कि दुनिया को एक बड़ी चुनौती का सामना करना पड़ रहा है. लोगों को नौकरी पाने के लिए नए कौशल को सीखने की जरूरत है.

Updated on: 18 Jul 2020, 01:22 PM

नई दिल्ली:

Coronavirus (Covid-19): माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) के अध्यक्ष ब्रैड स्मिथ (Brad Smith) का कहना है कि कोविड -19 महामारी (Coronavirus Epidemic) ने दुनिया की अर्थव्यवस्था (Global Economy) को इतना मुश्किल कर दिया है कि इस साल 25 करोड़ लोगों को अपनी नौकरी गंवानी पड़ सकती है. हाल ही में स्मिथ ने कहा है कि दुनिया को एक बड़ी चुनौती का सामना करना पड़ रहा है. लोगों को नौकरी पाने के लिए नए कौशल को सीखने की जरूरत है. माइक्रोसॉफ्ट गणना के अनुसार, 2020 में वैश्विक स्तर पर बेरोजगारों की संख्या एक बिलियन के चौथाई हिस्से तक पहुंच सकती है.

यह भी पढ़ें: कोरोना काल में लोगों का रुझान पेंशन की ओर बढ़ा, राष्ट्रीय पेंशन योजना से 1.03 लाख नए सदस्य जुड़े

अमेरिका में बेरोजगारी दर में भारी बढ़ोतरी का अनुमान
स्मिथ ने कहा कि यह एक चौंका देने वाली संख्या है. महामारी सीमा का सम्मान नहीं करती है. केवल अमेरिका में, कांग्रेसशनल बजट कार्यालय का अनुमान है कि देश में बेरोजगारी दर में 12.3 अंक की वृद्धि (3.5 प्रतिशत से 15.8 प्रतिशत) हो सकती है. 21 मिलियन यानि कि 2.1 करोड़ लोग बिना नौकरी के होंगे. कई अन्य देशों और महाद्वीपों को भी ऐसी ही चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है. माइक्रोसॉफ्ट ने पिछले महीने दुनिया के 25 मिलियन यानि कि ढाई करोड़ लोगों को साल के अंत तक नया डिजिटल कौशल हासिल करने में मदद करने के लिए एक नई वैश्विक पहल करने की घोषणा की थी.

यह भी पढ़ें: आर्थिक मोर्चे पर चीन के कड़े प्रतिद्वंदी के तौर पर उभर रहा है भारत, ट्रंप के आर्थिक सलाहकार का बड़ा बयान

अमेरिका में लाखों बच्चे कोरोना वायरस संक्रमण के कारण पतझड़ के मौसम में नहीं जा पाएंगे स्कूल
मेरिका में लाखों बच्चों को शुक्रवार को यह बताया गया कि कोरोना वायरस संक्रमण के कारण पतझड़ (सितंबर से दिसंबर) के मौसम में उनके पूरे समय के लिए स्कूल जा पाने की संभावना नहीं है. अधिकारियों ने गर्मियों की छुट्टी के बाद क्या होगा, इस बात की जानकारी दी. यह घोषणा ऐसे वक्त हुई है जब अमेरिका के अनेक राज्य खासतौर पर सन बेल्ट में आने वाले क्षेत्र संक्रमण के बढ़ते मामलों का सामना कर रहे हैं. टेक्सास और कैलिफोर्निया में सैन्य चिकित्सकों के दलों को अस्पतालों में तैनात किया गया है.

यह भी पढ़ें: चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के सदस्यों को बैन करेगा अमेरिका, ये बड़े उद्योगपति हुए परेशान

अमेरिका के दक्षिण पूर्व से लेकर दक्षिण पश्चिम के बीच में आने वाले क्षेत्रों को ‘सन बेल्ट’ कहते हैं. इस क्षेत्र में कई मौसम आते हैं. कैलिफोर्निया के गवर्नर गाविन न्यूसोम ने स्कूल दोबारा खोलने के लिए सख्त मानदंड निर्धारित किए हैं. नियम के अनुसार दूसरी कक्षा से आगे की कक्षाओं के छात्र और सभी कर्मचारी स्कूल में मास्क पहनेंगे. (इनपुट एजेंसी)