logo-image

चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के सदस्यों को बैन करेगा अमेरिका, ये बड़े उद्योगपति हुए परेशान

अमेरिका के इस कदम से चीन की बड़ी आबादी को गहरा झटका लगेगा. माना जा रहा है कि ट्रंप के इस फैसले के चीन के करीब 9 करोड़ लोगों पर इसकी सीधा असर पड़ेगा.

Updated on: 18 Jul 2020, 10:42 AM

वॉशिंगटन:

अमेरिका और चीन के बीच विवाद लगातार बढ़ता जा रहा है. अब डोनाल्ट ट्रंप चीनी कम्युनिस्ट पार्टी (सीसीपी) के सभी सदस्यों के अमेरिका में प्रवेश पर प्रतिबंध लगाने पर विचार कर रहे हैं. अगर ऐसा हुआ तो चीन की बड़ी कंपनी अलीबाबा के संस्थापक जैक मा सहित चीन के बड़े उद्योगपतियों की अमेरिका में एंट्री बंद हो जाएगी.

यह भी पढ़ेंः भारत में कोरोना संक्रमण से घटती मृत्यु दर के बीच 24 घंटे में आए 34,884 मामले

9 करोड़ लोग होंगे प्रभावित
अमेरिका के इस कदम से चीन की बड़ी आबादी को गहरा झटका लगेगा. माना जा रहा है कि ट्रंप के इस फैसले के चीन के करीब 9 करोड़ लोगों पर इसकी सीधा असर पड़ेगा. साथ ही डालियान वांडा समूह के संस्थापक वांग जियानलिन और बीवाईडी के अध्यक्ष वांग चुआनफू जैसे बड़े उद्योगपतियों पर ट्रंप प्रशासन के फैसले का असर दिखेगा. ये सभी उद्योगपति सीसीपी के सदस्य हैं. डालियान वांडा समूह दुनिया की सबसे बड़ी फिल्म थियेटर चेन है जबकि बीवाईडी एक इलेक्ट्रॉनिक कार कंपनी है.

यह भी पढ़ेंः चीन को एक और झटका, भारत आ रही दुनिया की सबसे बड़ी ये मोबाइल कंपनी

कई बड़े उद्योगपति सीसीपी के सदस्य
हाल ही में इस बात का पता चला है कि करीब 8000 उद्योगपति चीनी कम्युनिस्ट पार्टी (सीसीपी) के सदस्य हैं. अमेरिका में प्रतिबंध लगने के बाद इन सभी को गंभीर परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. अमेरिका के इस कदम की आहस से ही चीन काफी चिंतित है. चीनी विदेश मंत्रालाय ने इस पूरे मामले में कहा है कि अगर अमेरिका इस तरह के प्रतिबंध लगाता है तो यह काफी निराशाजनक होगा.