logo-image

'चीनी सेना अभी भी भारतीय सरजमीं पर डटी'- चिदंबरम ने मोदी सरकार को झूठा करार दिया

पूर्व केंद्रीय मंत्री पी चिदंबरम (P Chidambaram) ने मोदी सरकार को झूठा करार देते हुए आरोप लगाया है कि सच तो यह है कि चीनी सेना वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर भारतीय सीमा के भीतर डेढ़ किलोमीटर तक अंदर घुसी हुई है.

Updated on: 18 Jul 2020, 11:47 AM

नई दिल्ली:

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) समेत अन्य दिग्गज कांग्रेसी नेता पूर्वी लद्दाख (Ladakh) में हुई हिंसक झड़प पर केंद्र की मोदी सरकार (Modi Government) को घेरने में कोई दिन भी जाया नहीं कर रहे हैं. अब पूर्व केंद्रीय मंत्री पी चिदंबरम (P Chidambaram) ने एक ट्वीट कर मोदी सरकार को झूठा करार देते हुए आरोप लगाया है कि सच तो यह है कि चीनी सेना वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर भारतीय सीमा के भीतर डेढ़ किलोमीटर तक अंदर घुसी हुई है. उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि कोरी बयानबाजी कर रही मोदी सरकार यह तथ्य भी छिपा रही है कि मई में चीनी सेना एलएसी पार कर 5 किमी भीतर घुस आई थी.

यह भी पढ़ेंः चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के सदस्यों को बैन करेगा अमेरिका, ये बड़े उद्योगपति हुए परेशान

चिदंबरम ने कहा बयानबाजी कर रही मोदी सरकार
कांग्रेस नेता पी चिदंबरम ने कहा कि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह का दावा है कि भारत की एक इंच जमीन पर भी किसी का कब्जा नहीं महज बयानबाजी है. चिदंबरम ने कहा कि भारतीय सुरक्षा एजेंसियों ने भी आकलन किया है कि चीन की सेना अभी भी वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) के पार भारत की ओर 1.5 किलोमीटर अंदर घुसी हुई है. पूर्व गृह मंत्री ने मोदी सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा कि भारत सरकार दावा करती रही कि हमारी जमीन पर किसी ने अतिक्रमण नहीं किया है, लेकिन ये बयानबाजी महज कोरी गप साबित हुई. चिदंबरम ने ट्वीट किया, 'भारतीय सुरक्षा एजेंसियों ने आकलन किया है कि चीनी सेना अभी भी एलएसी के पार भारतीय सीमा में 1.5 किलोमीटर अंदर तक घुसी हुई है, मई में चीनी सेना एलएसी को पार कर हमारी सीमा में पांच किलोमीटर अंदर आ गई थी.'

यह भी पढ़ेंः Rajasthan Live : बीजेपी ने राजस्थान के सियासी घटनाक्रम की CBI से जांच की मांग की

15 जून की हिंसक झड़क बाद तनावपूर्ण हैं भारत-चीन संबंध
गौरतलब है कि 15 जून को गलवान में भारत और चीनी सेना के बीच हिंसक झड़प के बाद दोनों देशों के बीच लंबी बातचीत हुई थी. इसके बाद दोनों सेना पीछे जाने पर सहमत हुई थीं. हालांकि रक्षा एजेंसियों के मुताबिक गलवान वैली में फिंगर 4 इलाके में चीनी सैनिक अभी भी मौजूद हैं. फिंगर-4 पर भारत का दावा है. भारत फिंगर 8 तक पेट्रोलिंग करता रहा है, लेकिन चीनी सैनिक मई में फिंगर 4 तक आ गए थे.

  • HIGHLIGHTS
  • कांग्रेस नेताओं का लद्दाख मसले पर मोदी सरकार पर हमला जारी.
  • अब चिदंबरम ने मोदी सरकार पर लगाया झूठ बोलने का आरोप.
  • कहा- 1.5 किमी अंदर घुसी सेना मई में 5 किमी भीतर थी.