logo-image

रिलायंस और डिज्नी के बीच हुई ये डील, जानें IPL और मनोरंजन के शौकीनों को क्या होगा फायदा?

Reliance-Disney Deal: रिलायंस और डिज्नी एक साथ मिलकर देश में नया जॉइंट वेंचर शुरू करने जा रहे हैं. इसका संबंध देश की मनोरंजन इंडस्ट्री से होगा.

Updated on: 29 Feb 2024, 01:12 PM

नई दिल्ली:

Reliance-Disney Deal: रिलायंस और डिज्नी के बीच डील पक्की हो गई है. इसके तहत दोनों कंपनियां मिलकर एक नया जॉइंट वेंचर लाकर आ रही हैं. ऐसे में आपके मन में भी ये सवाल आ रहा होगा कि क्या अब आपको  एक ही एप में सबकुछ मिलेगा? तो चलिए हम आपके इन सवालों का जवाब देते हैं. बता दें कि जियो सिनेमा प्रीमियम और डिज्नी प्लस हॉटस्टार दोनों अलग-अलग प्लेटफॉर्म में हैं. दोनों के लिए यूजर्स को अलग-अलग सब्क्रिप्शन प्लान लेने पड़ते हैं. दोनों ही प्लेटफॉर्म पर आपको अलग-अलग वेबसीरीज और मनोरंजन के अन्य चैनल देखने को मिलते हैं.

ये भी पढ़ें: Deepika Padukone Pregnancy: मां बनने वाली हैं दीपिका पादुकोण, इस महीने घर आएगा नन्हा मेहमान

Reliance-Disney शुरू करेंगे जॉइंट वेंचर

बता दें कि रिलायंस और डिज्नी एक साथ मिलकर देश में नया जॉइंट वेंचर शुरू करने जा रहे हैं. इसका संबंध देश की मनोरंजन इंडस्ट्री से होगा. नई पार्टनरशिप में स्टार टीवी नेटवर्क, स्टारस्पोर्ट्स 18 टीवी, हॉटस्टार और जियो सिनेमा को एक ही प्लेटफॉर्म पर देखने का मौका मिलेगा. इस पार्टनरशिप में रिलायंस की हिस्सेदारी अधिक होगी. बता दें कि दोनों कंपनियों के बीच पिछले लंबे समय से डील को लेकर बातचीत चल रही थी. डिज्नी अपने भारतीय एसेट्ट बेचकर बाहर जाना चाहती थी. लेकिन कंपनी के सीईओ बॉब ईगर के इस बात की पुष्टि की कि अब कंपनी भारत में ही रहेगी. इसके बाद कंपनी ने रिलायंस के साथ नई पार्टनर्शिप शुरू की. दोनों कंपनियों के बीच हुई इस पार्टनरशिप की कुल वैल्यू 70 हजार करोड़ रुपये है.

ये भी पढ़ें: Radhika Merchant: कौन हैं राधिका मर्चेंट, जो बनेंगी अरबपति अनंत अंबानी की दुल्हन

किसकी कितनी होगी हिस्सेदारी

डिज्नी और रिलायंस के बीच हुई पार्टनरशिप में रिलायंस की सब्ससिडिरी कंपनी Viacom18 की हिस्सेदारी 46.82 प्रतिशत जबकि रिलायंस इंडस्ट्रीज की हिस्सेदारी 16.34 प्रतिशत होगी. वहीं डिज्नी की हिस्सेदार 36.84 फीसदी होगी. इस पार्टनरशिप को डेवलप करने के लिए रिलायंस 11,500 करोड़ रुपये का निवेश करेगी.

ये भी पढ़ें: Taapsee Pannu Wedding: बॉयफ्रेंड के साथ शादी की खबरों पर तापसी ने तोड़ी चुप्पी, कही ये बात

एक प्लेटफॉर्म पर दिखेंगे जियो सिनेमा और हॉटस्टार?

डील पक्की होने के बाद रिलायंस और डिज्नी ने कहा है कि नई पार्टनरशिप में स्टार टीवी नेटवर्क, हॉटस्टार, स्पोर्ट्स 18, और जियो सिनेमा के कंटेंट एक साथ दिखेंगे.  हालांकि कंपनी ने अभी तक नए प्लेटफॉर्म के नाम के बारे में कोई जानकारी नहीं दी है. इसके अलावा दोनों प्लेटफॉर्म के एक साथ आने से इनका चार्ज क्या होगा या दोनों के लिए एक ही शुल्क देना होगा.  इसके बारे में भी कोई जानकारी सामने नहीं आई है.