logo-image

Radhika Merchant: कौन हैं राधिका मर्चेंट, जो बनेंगी अरबपति अनंत अंबानी की दुल्हन

Who is Radhika Merchant? अनंत अंबानी और राधिका मर्चेंट जल्द ही शादी के बंधन में बंधने वाले हैं. आइए अंबानी परिवार की होने वाली बहू राधिका के बारे में आपको जानकारी देते हैं.

Updated on: 29 Feb 2024, 12:07 PM

New Delhi:

Who is Radhika Merchant? हर गुजरते दिन के साथ भारतीय अरबपति जोड़े मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) और नीता अंबानी (Neeta Ambani) के सबसे छोटे बेटे अनंत अंबानी, राधिका मर्चेंट (Radhika Merchant) के साथ अपनी शादी के दिन की ओर बढ़ रहे हैं. हाल ही में, इस जोड़े ने गुजरात के छोटे से शहर जामनगर में कई लोगों को खाना खिलाकर अपने प्री-वेडिंग फेस्टिवल की शुरुआत की. इससे पहले कि यह जोड़ा कई बॉलीवुड और इंटरनेशनल सितारों की मौजूदगी में शादी करे, आइए अंबानी परिवार की होने वाली बहू राधिका के बारे में आपको जानकारी देते हैं.

अनंत अंबानी की होने वाली पत्नी राधिका मर्चेंट के बारे 
राधिका मर्चेंट (Radhika Merchant) का जन्म 18 दिसंबर 1994 को एनकोर हेल्थकेयर नामक एक प्रसिद्ध फार्मास्युटिकल फर्म के सीईओ वीरेन मर्चेंट और शैला मर्चेंट के घर हुआ था. उनकी एक छोटी बहन भी है जिसका नाम अंजलि मर्चेंट है. राधिका कच्छ, गुजरात की रहने वाली हैं, उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा मुंबई के कैथेड्रल और जॉन लॉ स्कूल और इकोले मोंडियाल वर्ल्ड स्कूल से पूरी की और बीडी सोमानी इंटरनेशनल स्कूल से इंटरनेशनल लेवेट का डिप्लोमा लिया.

सास नीता अंबानी की तरह भरतनाट्यम डांसर हैं राधिका
इसके बाद राधिका न्यूयॉर्क विश्वविद्यालय में राजनीति विज्ञान में ग्रैजुएशन की डिग्री हासिल करने के लिए NYC चली गईं. उनके लिंक्डइन प्रोफाइल के अनुसार, 2017 में ग्रैजुएशन होने के बाद, वह जूनियर सेल्स मैनेजर के रूप में इस्प्रावा टीम में शामिल हुईं. वह एनकोर हेल्थकेयर के निदेशकों में से एक हैं. इसके अलावा, वह अपनी सास नीता अंबानी की तरह एक भरतनाट्यम डांसर भी हैं. उन्होंने आठ सालों से अधिक समय तक मुंबई स्थित नृत्य अकादमी, श्री निभा आर्ट की गुरु भावना ठाकर से ट्रेनिंग ली है.

जून 2022 में, अंबानी ने मुंबई के जियो वर्ल्ड सेंटर में राधिका के लिए एक ग्रैंड और सितारों से सजे अरंगेट्रम (उनका पहला स्टेज प्रदर्शन)  की मेजबानी की, जिसमें सलमान खान (Salman Khan) और आमिर खान (Aamir Khan) जैसे कई बॉलीवुड सितारों, प्रशंसित भारतीय क्रिकेटरों और राजनेताओं ने भाग लिया. वह पशु कल्याण, शिक्षा, स्वास्थ्य और मानवाधिकारों की गहरी सपोर्टर हैं और कई सामाजिक कल्याण गतिविधियाँ चलाती हैं. 

अंबानी परिवार की लाडली हैं राधिका 
राधिका को पहली बार सार्वजनिक रूप से अनंत की बहन ईशा अंबानी की सगाई में अंबानी परिवार के साथ देखा गया था, जहां उन्होंने ईशा और श्लोका अंबानी के साथ डांस किया था. इसके तुरंत बाद, जोड़े की तस्वीरें वायरल हो गईं और लोग उनकी शादी के बारे में अटकलें लगाने लगे.वह ईशा और आनंद पीरामल आकाश अंबानी और श्लोका मेहता की शादी में भी शामिल हुई थीं. 

राधिका और अनंत अंबानी की सगाई
राधिका और अनंत अंबानी की सगाई दिसंबर 2022 में राजस्थान के नाथद्वारा में श्रीनाथजी मंदिर में हुई थी.बाद में जनवरी 2023 में मुंबई में अंबानी निवास एंटीलिया में सगाई समारोह आयोजित किया गया था.