News Nation Logo

भारत में Tik Tok के विकल्प के रूप में Instagram Reels सबसे पसंदीदा बनकर उभरा

भारत में टिकटॉक को प्रतिबंधित किए जाने के बाद इसकी अनुपस्थिति में इंस्टाग्राम रील्स युवा भारतीयों के लिए सबसे लोकप्रिय ऐप बन गया है.

IANS | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 19 Aug 2020, 03:03:38 PM
Instagram Reels

भारत में Tik Tok की जगह Instagram Reels सबसे पसंदीदा बनकर उभरा (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

भारत में टिकटॉक (Tik Tok) को प्रतिबंधित किए जाने के बाद इसकी अनुपस्थिति में इंस्टाग्राम रील्स युवा भारतीयों के लिए सबसे लोकप्रिय ऐप बन गया है . 10 में से 7 (18-29 आयु वर्ग) युवाओं ने कहा कि वे वीडियो साझा करने के लिए प्लेटफॉर्म के रूप में इंस्टाग्राम रील्स (Instagram Reels) का इस्तेमाल करना पंसद करेंगे. मंगलवार को एक नए रिपोर्ट में इस बात की जानकारी दी गई.

यह भी पढ़ें: अब मोबाइल डिवाइस से हो पाएगी iris tracking, Google ने दी जानकारी

एक इंटरनेट आधारित मार्केट रिसर्च और डेटा एनालिटिक्स फर्म यूजीओवी द्वारा उपलबध कराए गए आंकड़े के अनुसार, लगभग दो-तिहाई शहरी भारतीयों (65 प्रतिशत) ने चीनी शॉर्ट-वीडियो मेकिंग ऐप टिकटॉक की अनुपस्थिति में कहा कि वे विकल्प की ओर रुख कर सकते हैं या ऐसे वीडियो ऐप का इस्तेमाल शुरू कर सकते हैं जो मूल रूप से भारतीय या गैर-चीनी हैं. जेनजेड (54 प्रतिशत) की तुलना में, मिलेनियल्स (69 प्रतिशत) के टिकटॉक के वकिल्प की ओर रुख करने की ज्यादा संभावना है.

यह भी पढ़ें: व्हाट्सएप के प्रतिद्वंद्वी एप्प टेलीग्राम ने भी शुरू किया वीडियो कॉल फीचर 

इसी तरह, महिलाओं की तुलना में पुरुषों (70 प्रतिशत बनाम 59 प्रतिशत) के यही नजरिया रखने के आसार अधिक हैं. यूजीओवी इंडिया की जनरल मैनेजर दीपा भाटिया ने कहा, 'चीनी ऐप्स के साथ टिकटॉक पर प्रतिबंध लगाने के सरकार के फैसले ने घरेलू प्लेयर्स के लिए एक अवसर पेश किया है, जो इस स्थिति का लाभ उठाने के लिए तैयारी कर रहे हैं.' उन्होंने कहा, 'इसलिए, लोगों की जरूरतों को पूरा करना और उनकी पसंद को समझना जरूरी है.' लगभग 68 प्रतिशत कंटेंट क्रिएटर्स ने कहा कि वे वीडियो शेयरिंग ऐप के भारतीय या गैर-चीनी संस्करणों पर स्विच करने की संभावना रखते हैं.

यह भी पढ़ें: बढ़ रहा है हैकिंग का मामला, हैकर्स से ऐसे सेफ रखें अपना Facebook अकाउंट

विकल्पों की सूची के साथ प्रस्तुत किए जाने पर, इंस्टाग्राम रील्स भविष्य में लोगों द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले ऐप्स की सूची में सबसे ऊपर है. प्लेटफॉर्म, जो कि फेसबुक का टिकटॉक को जवाब है, का स्वागत 10 में 6 (62 प्रतिशत) से ज्यादा शहरी भारतीयों ने किया है जो दावा करते हैं कि उन्होंने इसका इस्तेमाल करने की कोशिश की है और इसका इस्तेमाल जारी रखने की संभावना है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 19 Aug 2020, 03:03:38 PM

For all the Latest Science & Tech News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

Reels Instagram Tik Tok

वीडियो