logo-image

गूगल असिस्टेंट (Google Assistant) की मदद से अब खोए हुए iPhone को ढूंढने में मिलेगी मदद

मैकरूमर्स की रिपोर्ट के मुताबिक इसमें Apple के ओन फाइंड माय सिस्टम के जैसे ही विशेषताएं होंगी, जिसे आईफोन के लिए पेश किया जाएगा.

Updated on: 16 Apr 2021, 07:27 AM

highlights

  • Apple के ओन फाइंड माय सिस्टम के जैसे ही विशेषताएं होंगी, जिसे आईफोन के लिए पेश किया जाएगा
  • Apple में स्पेशल नोटिफिकेशंस के रूप में भेजे गए इस अलर्ट को इस्तेमाल किए जाने की क्षमता होगा

सैन फ्रांसिस्को :

गूगल (Google) की तरफ से गूगल असिस्टेंट (Google Assistant) को एक ऐसे फीचर के साथ पेश किए जाने की बात कही गई है, जिसकी मदद से आईफोन यूजर्स (iPhone Users) अपने खोए हुए आईफोन का पता लगा पाने में सक्षम हो सकेंगे. एंड्रॉयड यूजर्स काफी लंबे समय से इस फीचर का इस्तेमाल कर रहे हैं. मैकरूमर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, इसमें एप्पल (Apple) के ओन फाइंड माय सिस्टम के जैसे ही विशेषताएं होंगी, जिसे आईफोन (iPhone) के लिए पेश किया जाएगा. रिपोर्ट में कहा गया, इस फीचर का लाभ केवल वे ही यूजर्स उठा पाएंगे, जिनके पास आईओएस के लिए गूगल असिस्टेंट समर्थित स्मार्ट स्पीकर और गूगल होम ऐप होगा. तभी ये अपने खोए हुए डिवाइसों का पता लगा पाएंगे.

यह भी पढ़ें: इंसानों से ज्यादा कंप्यूटर पर भरोसा करते हैं लोग, अध्ध्यन में हुआ खुलासा

गूगल होम ऐप आईफोन पर एक आईओएस क्रिटिकल अलर्ट भेजेगा
गूगल स्मार्ट होम डिवाइसों (Google Smart Home Devices) की मदद से जब पूछा जाएगा कि हे गूगल, फाइंड माय फोन (Find My Phone), तभी इसे अलर्ट जाएगा. इसके बाद गूगल होम ऐप आईफोन पर एक आईओएस क्रिटिकल अलर्ट भेजेगा. एप्पल में स्पेशल नोटिफिकेशंस के रूप में भेजे गए इस अलर्ट को इस्तेमाल किए जाने की क्षमता होगा, जिसे साइलेंस मोड या डू नॉट डिस्टर्ब के माध्यम से ब्रेक किया जा सकेगा ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि यह यूजर तक पहुंच गया है.

यह भी पढ़ें: साइबर हमलों के लिए रिटेल और हेल्थकेयर क्षेत्रों को किया जा रहा सबसे अधिक टारगेट

क्रिटिकल अलर्ट वाले ऐप्स के लिए एप्पल से विशेष मंजूरी लेना होगा
क्रिटिकल अलर्ट वाले ऐप्स के लिए एप्पल से विशेष मंजूरी लेने की जरूरत पड़ेगी और लगता है कि गूगल ने इस अप्रूवल को प्राप्त कर लिया है.

यह भी पढ़ें: अफ्रीका में 17 लाख साल पहले हुई थी आधुनिक मानव मस्तिष्क की उत्पत्ति

यह भी पढ़ें: क्या आप जानते हैं कि मार्च में पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा कौन सा App डाउनलोड किया गया?