logo-image

TGT PGT Recruitment: यहां निकली टीजीटी-पीजीटी के 1841 पदों पर निकली भर्ती, ऐसे करें आवेदन

DSSSB Recruitment 2023: अगर आप भी टीचर भर्ती के लिए वैकेंसी का इंतजार कर रहे हैं तो आपके लिए ये अच्छा मौका हो सकता है. क्योंकि दिल्ली में टीजीटी और पीजीटी टीचर के पदों पर बंपर भर्ती निकली है. आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है.

Updated on: 17 Aug 2023, 02:13 PM

highlights

  • दिल्ली में निकली TGT-PGT के पदों पर भर्ती
  • 17 अगस्त से शुरू हुई आवेदन प्रक्रिया
  • 15 सितंबर 2023 तक कर सकेंगे आवेदन

New Delhi:

DSSSB Recruitment 2023: अगर आप टीचर बनने का सपना देख रहे हैं तो आपके लिए  ये खुशखबरी है. क्योंकि, दिल्ली अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड (DSSSB) ने TGT-PGT और असिस्टेंट ग्रेड III के पदों के लिए आवेदन मांगे हैं. इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 17 अगस्त 2023 से शुरू हो रही है. इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन है इसलिए अभ्यर्थियों को सलाह दी जाती है कि वे ऑफलाइन या फिर किसी अन्य माध्यम से आवेदन न करें. ऐसे आवेदनों को रद्द कर दिया जाएगा. इस भर्ती के माध्यम से विभाग कुल 1841 पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन करेगा. आवेदन करने की आखिरी तरीख 15 सितंबर 2023 है. आवेदन से जुड़ी अन्य जानकारियां नीचे दी गई हैं.

ये भी पढ़ें: Delhi Police Jobs: दिल्ली पुलिस में 7500 से ज्यादा पदों पर होगी भर्ती, जल्द शुरू होंगे आवेदन

शैक्षणिक योग्यता

असिस्टेंट ग्रेड III के पदों के लिए उम्मीदवार का किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान/विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक  होना अनिवार्य है. साथ ही उम्मीदवार को कम्प्यूटर और एमएस ऑफिस की जानकारी होनी चाहिए.
म्यूजिक टीचर के पदों के लिए उम्मीदवार का म्यूजिक विषक के साथ स्नातक होना अनिवार्य है.
टीजीटी के पदों के लिए उम्मीदवार का किसी भी विषय में स्नातक होना अनिवार्य है. साथ ही उम्मीदवार ने बीएड या दो वर्षीय बीटीसी कोर्स किया हो. इसके अलावा उम्मीदवार का CTET परीक्षा पास होना भी अनिवार्य है.

पीजीटी टीचर के पदों के लिए उम्मीदवार का संबंधित विषय में परा-स्नातक यानी मास्टर्स किया होना चाहिए. साथ ही उम्मीदवार के पास टीचर ट्रेनिंग में डिप्लोमा या डिग्री भी होनी चाहिए.

ये भी पढ़ें: JBT Teacher: यहां निकली प्राइमरी स्कूल टीचर के पदों पर भर्ती, जल्द करें आवेदन

आयु सीमा

असिस्टेंट ग्रेड III के पदों के लिए उम्मीदवार की आयु 18 से 27 वर्ष के बीच होनी चाहिए. जबकि टीजीटी के पदों के लिए उम्मीदवार की आयु अधिकतम 30 वर्ष और पीजीटी के पदों के लिए अधिकतम आयु सीमा 36 वर्ष रखी गई है. वहीं अन्य पदों के लिए आयु सीमा के संबंध में विभाग द्वारा जारी नोटिफिकेशन देखें.

आवेदन शुल्क

सामान्य, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदवारों को 100 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा. जबकि अन्य एससी, एसटी, दिव्यांगजनों और सभी वर्ग की महिलाओं के लिए आवेदन निःशुल्क है.

ये भी पढ़ें: Loco Pilot Recruitment: रेलवे में सहायक लोको पायलट बनने का शानदार मौका, जल्द करें आवेदन

कैसे करें आवेदन

आवेदन करने के लिए सबसे पहले दिल्ली अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट https://dsssbonline.nic.in/ पर जाएं. रजिस्ट्रेशन वाले ऑप्शन पर क्लिक करें. मांगी गई सभी जानकारियां दर्ज कर रजिस्ट्रेशन करें और पासवर्ड तैयार करें. उसके बाद रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड की मदद से लॉगइन करें और उसके बाद मांगी गई सभी जानकारियां और दस्तावेज अपलोड करें. फोटो, सिग्नेचर अपलोड कर फॉर्म की फीस जमा करें और अंत में फॉर्म को सबमिट कर दें. उसके बाद इसकी एक प्रति प्रिंटआउट निकालना न भूलें.