logo-image

Delhi Police Jobs: दिल्ली पुलिस में 7500 से ज्यादा पदों पर होगी भर्ती, जल्द शुरू होंगे आवेदन

Delhi Police Recruitment 2023: पुलिस विभाग में नौकरी का सपना देखने वाले युवाओं को जल्द ही खुशखबरी मिलेगी. क्योंकि दिल्ली पुलिस कांस्टेबल के पदों पर भर्ती के लिए जल्द ही नोटिफिकेशन जारी करने वाली है.

Updated on: 16 Aug 2023, 02:20 PM

highlights

  • दिल्ली पुलिस में कांस्टेबल के पदों पर होगी भर्ती
  • कांस्टेबल के 7500 से ज्यादा पदों पर होगी भर्ती
  • 1 सितंबर 2023 से शुरू होंगे आवेदन

New Delhi:

Delhi Police Recruitment 2023: अगर आप पुलिस विभाग में नौकरी करने का सपना देख रहे हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि दिल्ली पुलिस जल्द ही कॉन्स्टेबल भर्ती 2023 के लिए नोटिफिकेशन जारी करने जा रही है. इस भर्ती के  जरिए दिल्ली में पुलिस कॉन्स्टेबल के कुल 7547 पदों पर भर्ती की जाएंगी. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, हाल ही में आरटीआई के जवाब में ये जानकारी दी गई है. जिसमें कहा गया कि दिल्ली पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती के तहत 7547 पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी. इसमें पुरुष अभ्यर्थियों के लिए 5056 पद और महिला कॉन्स्टेबल के 2491 पद होंगे. इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 1 सितंबर 2023 से शुरू होगी. उम्मीदवार ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकेंगे.

ये भी पढ़ें: JBT Teacher: यहां निकली प्राइमरी स्कूल टीचर के पदों पर भर्ती, जल्द करें आवेदन

30 सितंबर तक कर सकेंगे आवेदन

जानकारी के मुताबिक, दिल्ली पुलिस में कांस्टेबल के पदों पर भर्ती के लिए 30 सितंबर 2023 तक ऑनलाइन माध्यम से आवेदन किए जा सकेंगे. इस भर्ती के लिए परीक्षा का आयोजन नवंबर या दिसंबर 2023 में किया जा सकता है. इस भर्ती का नोटिफिकेशन जल्द ही कर्मचारी चयन आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा. इसलिए जरूरी है कि अभ्यर्थी समय समय पर वेबसाइट को चेक करते रहें. कर्मचारी चयन आयोग यानी एसएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर नोटिफिकेशन जारी होने के साथ ही आवेदन शुरू हो जाएंगे. 

कितना देना होगा आवेदन शुल्क

इस भर्ती के लिए आवेदन करने के लिए सामान्य, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदवारों को 100 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा. जबकि अनुसूचित जाति, जनजाति, पूर्व कर्मचारी और किसी भी वर्ग की महिला उम्मीदवारों को कोई कोई आवेदन शुल्क नहीं देना होगा.

आयु सीमा

दिल्ली पुलिस कॉन्स्टेबल के पदों के लिए उम्मीदवार की आयु कम से कम 18 वर्ष और अधिकतम 25 वर्ष तक रखी जाती है. जबकि आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में नियमों के मुताबिक छूट दी जाती है.

ये भी पढ़ें: Loco Pilot Recruitment: रेलवे में सहायक लोको पायलट बनने का शानदार मौका, जल्द करें आवेदन

कैसे होगा उम्मीदवारों का चयन

उम्मीदवारों का चयन लिखित, पीईटी, पीएसटी, डॉक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन और मेडिकल टेस्ट के आधार पर किया जाएगा. 

कैसे कर सकते हैं आवेदन

दिल्ली पुलिस भर्ती के लिए आवेदन करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं. इसके बाद दिल्ली पुलिस भर्ती लिंक पर क्लिक करें. यहां मांगी गई सभी जानकारियां दर्ज करें और सबमिट कर दें. इसके बाद ऑनलाइन आवेदन को पूरा करें. फॉर्म की फीस और फोटो, सिग्नेचर अपलोड कर जमा कर दें. इसके आखिर में फॉर्म की एक प्रति जरूर डाउनलोड कर लें.