logo-image

Loco Pilot Recruitment: रेलवे में सहायक लोको पायलट बनने का शानदार मौका, जल्द करें आवेदन

Assistant Loco Pilot Recruitment 2023: रेलवे में नौकरी करने का सपना देख रहे युवाओं के लिए ये शानदार मौका है. क्योंकि दक्षिण-पश्चिम रेलवे ने सहायक लोको पायलट के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है.

Updated on: 12 Aug 2023, 02:09 PM

highlights

  • नॉर्थ-वेस्ट रेलवे में नौकरी का शानदार मौका
  • असिस्टेंट लोको पायलट के पदों पर निकली भर्ती
  • 10वीं और आईटीआई डिप्लोमा धारक करें आवेदन

New Delhi:

Assistant Loco Pilot Recruitment 2023: अगर आप रेलवे में नौकरी करने का सपना देख रहे हैं तो आपके लिए ये शानदार मौका हो सकता है. क्योंकि, नॉर्थ वेस्ट रेलवे असिस्टेंट लोको पायलट के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है. इस भर्ती के माध्यम से विभाग सहायक लोको पायलट के कुल 312 पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन करेगा. इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. आवेदन करने की अंतिम तिथि 2 सितंबर 2023 रखी गई है. यहां जानने वाली बात ये हैं कि इन पदों के लिए सिर्फ नॉर्थ वेस्ट रेलवे के स्थाई कर्मचारी ही आवेदन कर पाएंगे. आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन है इसलिए अभ्यर्थियों को सलाह दी जाती है कि वे ऑनलाइन ही आवेदन करें. ऑफलाइन या फिर किसी अन्य माध्यम से किए गए आवेदनों को स्वीकार नहीं किया जाएगा.

ये भी पढ़ें: GSRTC Recruitment: ड्राइवर और कंडक्टर के पदों पर बंपर वैकेंसी, ये हैं शैक्षिक योग्यता, जल्द करें आवेदन

शैक्षिक योग्यता

नॉर्थ वेस्ट रेलवे में असिस्टेंट लोको पायलट के पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार ने किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड/संस्थान/विश्वविद्यालय से 10वीं की परीक्षा पास की हो. इसके साथ ही संबंधित ट्रेड में आईटीआई का डिप्लोमा पास किया हो.

आयु सीमा

रेलवे असिस्टेंट लोको पायलट भर्ती 2023 के लिए अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 42 वर्ष रखी गई है. जबकि ओबीसी वर्ग के लिए अधिकतम आयु सीमा 45 वर्ष और अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के लिए अधिकतम आयु सीमा 47 वर्ष तक है. उम्मीदवारों की आयु की गणना 1 जनवरी 2024 को आधार मानकर की जाएगी.

ये भी पढ़ें: RAS (प्री)-2023 एग्जाम: 6 लाख 97 हजार से ज्यादा उम्मीदवार ने किया आवेदन, इतने पदों पर भर्तियां 

आवेदन शुल्क

रेलवे असिस्टेंट लोको पायलट के पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार को कोई भी शुल्क नहीं देना होगा. ये भर्ती रेलवे के कर्मचारियों के लिए है इसलिए आवेदन निःशुल्क है.

कैसे  होगा उम्मीदवारों का चयन

उम्मीदवारों का चयन सामान्य विभागीय प्रतियोगी परीक्षा (GDCE) के माध्यम से किया जाएगा.

ये भी पढ़ें: नैनीताल बैंक में इन पदों पर निकली वैकेंसी, ये है शैक्षिक योग्यता और आवेदन का तरीका

कैसे करें आवेदन

रेलवे के असिस्टेंट लोको पायलट के पदों के लिए सबसे पहले विभाग की आधिकारिक वेबसाइट rrcjaipur.in पर जाएं. जहां रिक्रूटमेंट वाले लिंक पर क्लिक करें और मांगी गई सभी जानकारी जैसे पर्सनल डिटेल्स, मोबाइल नंबर, ईमेल आदि दर्ज करें. उसके बाद लॉगइन आईडी और पासवर्ड बनाएं और उसकी मदद से फॉर्म ओपन कर पूरा करें. फोटो और सिग्नेचर अपलोड करें और अंत में फॉर्म जमा कर दें. फॉर्म जमा करने के बाद इसकी एक प्रति जरूर डाउनलोड कर लें.