logo-image

JBT Teacher: यहां निकली प्राइमरी स्कूल टीचर के पदों पर भर्ती, जल्द करें आवेदन

JBT Primary Teacher Recruitment 2023: अगर आप सरकारी स्कूल में टीचर बनना चाहते हैं तो आपके लिये ये अच्छा मौका हो सकता है. क्योंकि चंडीगढ़ में जूनियर बेसिक ट्रेनिंग टीचर के पदों पर बंपर भर्ती निकली हैं.

Updated on: 14 Aug 2023, 02:36 PM

highlights

  • जेबीटी टीचर बनने का शानदार मौका
  • 10 अगस्त से शुरू हुई आवेदन प्रक्रिया
  • 31 अगस्त तक ऑनलाइन करें आवेदन

New Delhi:

JBT Primary Teacher Recruitment 2023: प्राइमरी स्कूल में टीचर बनने का सपना देख रहे युवाओं के लिए खुशखबरी है. दरअसल, चंडीगढ़ में जूनियर बेसिक ट्रेनिंग टीचर के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे गए हैं. इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 10 अगस्त 2023 से शुरू हो चुकी है. इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन है, इसलिए उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि ऑफलाइन या किसी अन्य माध्यम से आवेदन न करें. ऐसे आवेदनों को स्वीकार नहीं किया जाएगा. आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 अगरस्त 2023 है. इस भर्ती के माध्यम से विभाग कुल 293 पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन करेगा. आवेदन से जुड़ी अन्य जानकारियां नीचे दी गई हैं.

ये भी पढ़ें: Loco Pilot Recruitment: रेलवे में सहायक लोको पायलट बनने का शानदार मौका, जल्द करें आवेदन

शैक्षणिक योग्यता

जेबीटी टीचर के पदों के लिए उम्मीदवार का किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान/विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक होना अनिवार्य है. साथ ही उम्मीदवार ने डीएलएड और सीटेट प्राइमरी स्तर परीक्षा पास होना अनिवार्य है. या उम्मीदवार ने बीएड और सीटेट परीक्षा पास की हो.

आयु सीमा

इन पदों के लिए उम्मीदवार की आयु कम से कम 21 वर्ष और अधिकतम 37 वर्ष रखी गई है. वहीं आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में छूट देने का भी प्रावधान है.

आवेदन शुल्क

सामान्य, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदवारों को 1000 रुपये आवेदन शुल्क के रूप में देने होंगे. जबकि अनुसूचित जाति के उम्मीदवारों को 500 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा.

ये भी पढ़ें: GSRTC Recruitment: ड्राइवर और कंडक्टर के पदों पर बंपर वैकेंसी, ये हैं शैक्षिक योग्यता, जल्द करें आवेदन

कैसे करें आवेदन

आवेदन करने के लिए सबसे पहले विभाग की आधिकारिक वेबसाइट https://nltchd.info/utjbt2023rect/ पर जाएं. यहां रजिस्ट्रेशन फॉर जेबीटी के ऑप्शन पर क्लिक करें. उसके बाद नाम, जन्मतिथि, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर दर्ज कर रजिस्ट्रेशन करें. उसके बाद फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारियां भरें. अपने फोटो और सिग्नेचर अपलोड कर फीस जमा करें और फॉर्म को सबमिट कर दें. आखिर में फॉर्म का एक प्रिंटआउट निकालना न भूलें.