logo-image

यहां निकली 12वीं पास के लिए 11000 से ज्यादा पदों पर भर्ती, जल्द करें आवेदन

BSSC Recruitment 2023: बिहार कर्मचारी चयन आयोग ने 10+2 लेवर भर्ती परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. इसी के साथ आवेदन प्रक्रिया भी शुरू हो गई है. अगर आपने 12वीं परीक्षा पास की है तो जल्द से जल्द अपना आवेदन कर दें. क्योंकि इस भर्ती के माध्मय स

Updated on: 30 Sep 2023, 10:52 AM

New Delhi:

BSSC Recruitment 2023: अगर आप सरकारी नौकरी की तैयारी में लगे हुए हैं और वैकेंसी का इंतजार कर रहे हैं तो आपके लिए ये अच्छी खबर है. क्योंकि, बिहार कर्मचारी चयन आयोग ने इंटर लेवर परीक्षा 2023 के लिए आवेदन मांगे हैं. इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 27 सितंबर 2023 से शुरू हो चुकी है. इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार विभाग की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं. आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन है इसलिए उम्मीदवार ऑफलाइन या किसी अन्य माध्यम से आवेदन न करें. आवेदन करने की अंतिम तिथि 11 नवंबर 2023 है. इस भर्ती के माध्मय से विभाग विभिन्न पदों के लिए 11098 अभ्यर्थियों का चयन करेगा. आवेदन से जुड़ी अन्य जानकारियां नीचे दी गई हैं.

ये भी पढ़ें: MPPSC: मध्य प्रदेश पीसीएस 2023 के लिए आवेदन शुरू, 277 पदों के लिए होगा उम्मीदवारों का चयन

शैक्षणिक योग्यता

इस भर्ती के लिए उम्मीदवार का किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड/संस्थान/विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में 12वीं पास होना अनिवार्य है. 

आयु सीमा

इस भर्ती में शामिल होने के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 37 वर्ष होने चाहिए. वहीं महिलाओं की अधिकतम आयु 40 वर्ष रखी गई है. जबकि आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में सरकारी नियमानुसार छूट दी जाएगी.

ये भी पढ़ें: यहां निकली बैंक में बंपर वैकेंसी, ये है शैक्षणिक योग्यता और आवेदन का तरीका

आवेदन शुल्क

सामान्य, ओबीसी और ईडबल्यूएस वर्ग के उम्मीदवारों को 540 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा. जबकि एससी/एसटी बिहार की महिला उम्मीदवारों को 135 रुपये आवेदन शुल्क के रूप में देने होंगे. 

पद नाम

इस परीक्षा के माध्यम से संस्था विभिन्न विभागों में क्लर्क, फाइलेरिया इंस्पेक्टर, सहायक प्रशिक्षक टाइपिंग, अवर श्रेणी लिपिक, टाइपिस्ट सह क्लर्क, राजस्व कर्मचारी (राजस्व कर्मचारी) और पंचायत सचिव के पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन करेगा.

ये भी पढ़ें: IBPS RRB Result: IBPS ऑफिसर स्केल 1, 2 और 3 का रिजल्ट आउट, ऐसे करें चेक

कैसे करें आवेदन

आवेदन करने के लिए सबसे पहले बिहार कर्मचारी चयन आयोग की आधिकारिक वेबसाइट https://www.onlinebssc.com/2023interlevel/ पर जाएं. जहां सबसे पहले रजिस्ट्रेशन वाले ऑप्शन पर क्लिक करें और मांगी गई सभी जानकारियां दर्ज कर पासवर्ड तैयार कर लें. इसके बाद रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड की मदद से फॉर्म को ऑपन करें और पूरी तरह से भर लें. फॉर्म में मांगे गए सभी डॉक्यूमेंट अपलोड करें और फीस जमा कर फॉर्म को सबमिट करें. आखिर में फॉर्म की एक प्रति निकालना न भूलें.

ये भी पढ़ें: Railway Jobs: रेलवे में 3115 पदों पर निकली भर्ती, ये है भर्ती से जुड़ी पूरी डिटेल